Sovereign Gold bond Scheme 2020

What is Sovereign Gold bond Scheme

दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है! कि Sovereign Gold Bond Scheme क्या है! सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम RBI द्वारा जारी किए जाते है! जिससे कि लोग सोने से इन्वेस्ट कर सकें! वो भी बिना किसी रिस्क के! इस गोल्ड बांड पर सालाना RBI ब्याज भी देती है! इस वर्ष Gold Bond की सब्सक्रिप्शन कुछ ऐसे समय पर खुल रही है! जब सोने के दामों में 37 फीसदी की बढ़ोत्तरी है! सोने की कीमत अभी लगभग 54000 प्रति 10 ग्राम के आसपास पहुँच गई है!

Sovereign gold bond कैसे खरीदें 

अगर आप Sovereign gold bond खरीदना चाहते है! तो आप यह gold bond आप ऑनलाइन बहुत ही आसानी से खरीद सकते है! इस बांड को खरीदने के कई तरीके है! जैसे बिक्री बैंक- स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड और तो और चुनिंदा डाकघरों और एनबीएसई जैसे स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से भी आप गोल्ड बांड आसानी से खरीद सकते है! अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग करते है! तो आप इसमें डायरेक्ट निवेश पा सकते है! और आपको गोल्ड सस्ते दामों पर भी मिल जाएगा!

यह भी देंखे:  राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 

Sovereign Gold Bond से खरीदने के लाभ 

यह Gold bond 8 साल के लिए दिया जाता है! लेकिन 5 साल पूरे होने के पहले आप पांचवे छठे सातवें साल में इसे बेच भी सकते है! यदि आप इसे 5 साल से पहले बेचना चाहते है! तो आप इसे स्टॉक एक्सचेंज में बेचकर उस की मार्केट वैल्यू के बराबर का धन ले सकते है!

यह भी देंखे: https://digitalseva.csc.gov.in/

Gold Bond Scheme में कितना ब्याज मिलेगा

RBI Gold bonds पर पूरा 2.5 फीसदी का ब्याज देती है! इसका अर्थ है! यदि आप रु1000 के गोल्ड बांड खरीदते है! तो आपको रु25 का ब्याज सालाना दिया जाएगा! RBI हर 6 महीने में ब्याज आपके खाते में ट्रांसफर कर देती है! लेकिन ब्याज की आखिरी टेस्ट आपको गोल्ड बांड की मच्योरिटी पर दी जाती है!

Sovereign Gold Bond Scheme के बारे में कुछ आवश्यक बातें 

  • Gold Bond Scheme 2020-21 4 सितम्बर तक open रहेगी!
  • यह गोल्ड बांड 8 सितम्बर 2020 को इशु किए जाएंगे!
  • यह गोल्ड बांड RBI के द्वारा जारी किए जाएंगे! गोल्ड बांड खरीदने पर आपको सर्टिफिकेट मिलेगा! इससे आपका पैसा गोल्ड में इन्वेस्ट भी हो जाएगा! और आपको सोना संभाल कर रखने की चिंता नहीं करनी पड़ेगी!
  • यह Gold Bond 8 साल के बाद मच्योर होगा! परंतु 5 साल पूरे होने के बाद छठे सातवें साल में आप इस बांड को रिडीम कर सकते है!
  • यह गोल्ड बांड आप ऑनलाइन, कमर्शियल बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, पोस्ट ऑफिस और स्टॉक एक्सचेंज से खरीद सकते है!
  • Gold Bond को 8 साल बाद रिडीम करने पर आपको 999 प्योरिटी वाले गोल्ड का क्लोजिंग भाव के आधार पर पेमेंट किया जाएगा!
  • आप गोल्ड बांड खरीदने के बाद कभी भी डीमैट अकाउंट के द्वारा स्टॉक एक्सचेंज पर बांड बेच एवं खरीद सकते है! परंतु बांड को खरीदने और बेचने पर आपको मार्केट वैल्यू का भाव चुकाना या लेना पड़ेगा! यह गोल्ड बांड आप लों लेने के लिए बैंको में गिरवी भी रख सकते है!
  • आपको सरकार इन गोल्ड बांड पर सालाना 2.5 परसेंट का ब्याज देगी! उसके अलावा उसकी मच्योरिटी पीरियड खत्म होने पर आपका पूरा कैपिटल गेन कर मुक्त होगा! यह गोल्ड बांड खरीदने का एक बहुत बड़ा फायदा है!

 

digital india online seva mobile app download

Leave a Comment