पंजाब निःशुल्क स्मार्टफोन योजना 2020/ Captain Smart Connect Free Smartphone Scheme

पंजाब निःशुल्क स्मार्टफोन योजना 2020/ Captain Smart Connect Free Smartphone Scheme

पंजाब में स्कूली छात्रो को 50 लाख स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए(Free Smartphone Scheme)पंजाब फ्री स्मार्टफोन या कैप्टन स्मार्ट कनेक्ट योजना शुरू की गई है!

PUNJAB FREE SMARTPHONE SCHEME 

पंजाब Free Smartphone Scheme या कैप्टन स्मार्ट कनेक्ट स्कीम 2020 एक नई योजना है! जो पंजाब की राज्य सरकार द्वारा कक्षा 11 वीं और 12 वीं के छात्रो को! 50 लाख मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान करने की घोषणा की गई है! कैप्टन स्मार्ट कनेक्ट योजना के तहत सरकार पात्र युवाओ को एक वर्ष के लिए  मुफ्त 4G डेटा के साथ मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान कर रही है!

पंजाब में निःशुल्क स्मार्टफोन योजना 2016 चुनाव घोषणा पत्र में घोषणा की गई थी! लेकिन तुरंत लांच नहीं किया गया था! हालाँकि इस योजना की पात्रता मानदंड और कार्यान्वयन में कई बदलाव हुए है! अब अगस्त 2020 में राज्य सरकार ने आखिरकर राज्य में मुफ्त स्मार्टफोन योजना शुरू की है! और छात्रो को स्मार्टफोन वितरित किए है! कैप्टन स्मार्ट कनेक्ट के रूप में नामित, पंजाब में मुफ्त स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य छात्रो को ऑनलाइन शैक्षिक सामग्री को आसान डिजिटल पहुँच प्रदान करना है!

पंजाब निःशुल्क स्मार्टफोन योजना 2020_ Captain Smart Connect Free Smartphone Scheme

कैप्टन स्मार्ट कनेक्ट फ्री स्मार्टफोन स्कीम /Free Smartphone Scheme

3 साल से अधिक के इन्तजार के बाद कैप्टन स्मार्ट कनेक्ट फ्री स्मार्टफोन योजना शुरू की गई है! और इस योजना के पहले चरण में छात्राओं को स्मार्टफोन वितरित किए गए है! 28 जुलाई 2020 को पंजाब सरकार के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने निःशुल्क स्मार्टफोन वितरण योजना का पहला चरण  शुरू करने का फैसला किया है! इस पहले चरण में सरकार के छात्रो को लगभग 50,000 स्मार्टफोन दिए जाएंगे! जो स्कूल 11वीं और 12वीं  कक्षा में पढ़ रहे है! सभी छात्रो को एक स्व-प्रमाण फॉर्म जमा करना होगा! यह फॉर्म यह सुनिश्चित करेगा! कि इस योजना के युवा लाभार्थी पहले से ही स्मार्टफोन के कब्जे में नहीं है! और उन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है!

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना से पहले चरण में सरकारी स्कूलों के बारहवीं कक्षा के कुल छात्रो को लाभान्वित होने की उम्मीद है! कैप्टन स्मार्ट कनेक्ट योजना का पहला चरण नवंबर 2020 तक पूरा हो जाएगा! इस योजना को शुरू करने के लिए राज्य भर के 26 स्थानों पर विधायकों और अन्य सहित विभिन्न मंत्रियो ने मुफ्त स्मार्टफोन वितरित किए! प्रत्येक मंत्री ने योजना के शुभारंभ को चिन्हित करने के लिए विभिन्न जिलों में व्यक्तिगत रूप से 20 फोन सौपें! जिसने राज्य में कांग्रेस सरकार के एक और बड़े चुनावी वादे को पूरा किया!

पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए आवेदन कैसे करें 

वर्ष 2016 में ऑनलाइन पोर्टल Captainsmartconnect.com के माध्यम से पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन योजना या कप्तान स्मार्ट कनेक्ट योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे! लेकिन इसके बाद बहुत सारी चीजें बदल गई! राज्य सरकार अब 12वीं कक्षा के उन सभी छात्रो को स्मार्टफोन वितरित कर रही है! जो सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे है! पंजाब में स्मार्टफोन योजना के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है! स्कूल प्रशासन या बोर्ड सम्बंधित विभाग को सभी पात्र छात्रो की सूची प्रदान करेगा! और कंपनी से स्मार्टफोन खरीदेगा! जो बाद में छात्रों को वितरित किया जाएगा!

यह भी देंखे:  फ्री में बनेगा आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 

पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना – लाभार्थी सूची /Free Smartphone Scheme

कक्षा 12 वीं के छात्र जो किसी भी सरकारी स्कूल में पढ़ रहे है! योजना के लाभार्थी है! जो अन्य पात्रता मानदंडो के अधीन है! पंजाब मुक्त स्मार्टफोन योजना के लाभार्थियों की सूची ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है! हालाँकि एक छात्र यह जानने के लिए स्कूल प्रशासन से संपर्क कर सकता है! कि उसका नाम सूची में है या नहीं! पंजाब में मुफ्त स्मार्टफोन योजना के लाभार्थियों के बारे में कुछ जानकारी दी गई है!

लाभार्थियों: कक्षा 12 के छात्रो को सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे है!

कुल लाभार्थी: 1,74,015 बारहवीं कक्षा के छात्रों के

लड़कों बनाम लड़कियों: 87,395 लड़के और 86620 लड़कियां

श्रेणियां: 36,555 अन्य पिछड़ा वर्ग और 94,832 अनुसूचित जाति और 13 अनुसूचित जनजाति के छात्र

ग्रामीण बनाम शहरी: 1,11,857 ग्रामीण क्षेत्रों और 62,158 से शहरी क्षेत्र से

कैप्टन फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए पात्रता/Free Smartphone Scheme 

  • आवेदक पंजाब का निवासी होना चाहिए!
  •  18-35 वर्ष के आयु वर्ग से सम्बंधित होना चाहिए!
  • आवेदक 10 कक्षा पास की होगी!
  • एक वर्ष में 6 लाख रूपये कम की घरेलू आय होनी चाहिए!

पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना मुख्य विशेषताएं/Free Smartphone Scheme 

  • एक भारतीय कंपनी लावा मोबाइल्स द्वारा निर्मित मुफ्त स्मार्टफोन!
  • प्रतिमाह मुफ्त 600 मिनट की लोकल आउटगोइंग कॉल
  • स्मार्टफोन 4G  संगत होगा!
  • ऑनलाइन अध्ययन सामग्री का उपयोग करने के लिए 1 वर्ष के लिए 12 GB डेटा
  • इस योजना के तहत वितरित स्मार्टफोन में एचडी रिजाल्यूशन के साथ टचस्क्रीन का एक अच्छा आकार
  • स्मार्टफोन शैक्षणिक ऐप से लैस होगा!

पंजाब स्मार्टफोन वितरण योजना (प्रथम चरण)

राज्य  पंजाब 
घोषित किया गया  मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह 
स्मार्टफोन की संख्या  50,000
उद्देश्य  युवाओ को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने और COVID-19 महामारी के प्रकोप के बीच ऑनलाइन सीखने की सुविधा प्रदान करने के लिए 
चरण 1 के लिए घोषित तिथि   28 जुलाई 2020 
चरण 1 के लाभार्थी  सरकार की छात्राएं 11 वीं या 12 वीं कक्षा में पढ़नें वाले स्कूल 
सभी चरण के लक्षित लाभार्थी  राज्य के सभी युवा 
योजना का अधिकारिक नाम  युवा योजना के लिए मोबाइल फोन 
digital india online seva mobile app download

Leave a Comment