What is Economic Survey?

Economic Survey

Economic Survey प्रमुख आर्थिक विकास का एक स्नैपशॉट है! जो पिछले एक साल में हुआ है! और यह दर्शाता है कि लघु से मध्यम अवधि में आगे क्या आना है! यह अनिवार्य रूप से बजट की प्रस्तुति के लिए आधार तैयार करता है! The Economic Survey Of India जो दस्तावेज आम बजट से एक दिन पहले लाया जाता है, वह वित्त मंत्रालय की प्रमुख वार्षिक रिपोर्ट है! Survey पिछले एक साल के दौरान देश के आर्थिक प्रदर्शन की एक विस्तृत रिपोर्ट है! यह मूल रूप से 12 महीने की अवधि में अर्थव्यवस्था की प्रगति का आकलन है!

Survey में चित्रित विवरणों में सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सभी प्रमुख योजनाओं के साथ-साथ प्रमुख नीतियां और उनके परिणाम शामिल हैं। Economic Survey को दो खंडों में विभाजित किया गया है! अर्थव्यवस्था के समग्र स्नैपशॉट के अलावा, Survey  यह भी संकेत देता है कि क्या आ रहा है!

Who Prepares the Survey?

वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार की अध्यक्षता वाली टीम द्वारा Survey तैयार किया जाता है! कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन जिन्हे दिसम्बर 2018 में मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया गया था! वे अपना दूसरा Survey पेश करेंगे!

यह भी देंखे: भारत की नई शिक्षा नीति 

What will be different this time?/ Economic Survey

Survey को ऐसे समय में प्रस्तुत किया जाएगा! जब अर्थव्यवस्था तनाव में चल रही हो! क्योकि वास्तविक वृद्धि 11 साल के निचले स्तर तक और नाममात्र के विकास के 42  साल के निचले स्तर पर आने की संभावना है! Survey संभवतः वर्तमान आर्थिक स्थितियों को ध्यान में रखेगा! और कोई भी उपाय सुझाएगा! जो भारत को $ 5 ट्रिलियन के लक्ष्य तक ले जाएगा!

digital india online seva mobile app download

Leave a Comment