E Shram New Portal Launch ई-श्रम से संबंधित शिकायत दर्ज कराने में कितना शुल्क लगेगा

//

E Shram New Portal Launch

E Shram New Portal Launch: दोस्तों ई-श्रम कार्ड को लेकर भारत सरकार के तरफ से एक New Portal Launch किया गया है! इस New Portal का मुख्य उद्देश्य लोगों की श्रम कार्ड से जुडी समस्याओं का समाधान करना है! अगर आपको श्रम कार्ड से जुडी कोई समस्या है! तो आप अपनी समस्या के समाधान के लिए Online के माध्यम से आवेदन कर सकते है!

E Shram Card

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा बनाए जाने वाले करीब 38 करोड़ मजदूरों के ई श्रम कार्ड को ईश्रम कार्ड पर 12 अंकों का यूनिक (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यूएएन) नंबर मिलेगा! ताकि सभी श्रमिकों को एक बार में लाभ मिल सके। जैसा कि आप जानते हैं कि भारत में हर व्यक्ति के पास पहचान पत्र के रूप में एक अलग आधार कार्ड नंबर होता है। इसी तरह ईश्रम कार्ड आपको भी बना देगा भारत के मजदूर की पहचान!

देश के 38 करोड़ मजदूर असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं! निर्माण श्रमिक, रेडी-ट्रैकर, छोटे विक्रेता, खेतिहर मजदूर, घरेलू कामगार, महिला, बीड़ी कार्यकर्ता, ट्रक चालक, मछुआरे, दूध विक्रेता, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मनरेगा कार्यकर्ता, स्वरोजगार और असंगठित क्षेत्र के कई और श्रमिक व्यापक रूप से हैं! कम किया हुआ। हैं! यह राष्ट्रीय स्तर का पोर्टल (e-SHRAM पोर्टल) देश की अर्थव्यवस्था में बड़ी भूमिका निभाने वाले इन करोड़ असंगठित श्रमिक भाइयों और बहनों के कल्याण और उनके सुरक्षित भविष्य की कल्पना के लिए बनाया गया है!

E Shram New Portal Launch 2022

E-Shram Crad को लेकर इस Portal को किया गया है! इस Portal के माध्यम से कोई भी व्यक्ति श्रम कार्ड से जुडी किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या के लिए Apply कर सकता है! अगर आपको Shram Card से जुडी कोई भी समस्या होती है! तो आप खुद से Online के माध्यम से इसकी शिकायत कर सकते है!

शिकायत दर्ज कराने में कितना शुल्क लगेगा

E-Shram New Portal के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना होगा! आप बिना किसी शुल्क के इस Portal पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है!

 यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/e-shram-card-ncs-registration

E Shram New Portal Launch के माध्यम से ऐसे करें आवेदन

  • अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए आपको सबसे पहले इसके Official Website पर जाना होगा!
  • Official Website पर जाने के बाद आपको वहां नीचे Lodge Grievance का Option मिलेगा!

E Shram New Portal Launch के माध्यम से ऐसे करें आवेदन 

  • जिस पर आपको Click करना होगा!
  • उस पर Click करने के बाद आपके सामने एक New Page ओपन होगा!
  • जहाँ आपको अपनी Category Select करनी होगी!
  • इसके बाद आपके सामने शिकायत का Form खुलकर आएगा!
  • जिसे सही प्रकार से भर कर मांगे गए दस्तावेज को Scan करके Upload करना होगा!
  • इसके बाद आपको एक Number दिया जायेगा!
  • जिसके माध्यम से आप शिकायत का Status Check कर पाएंगे!

Leave a Comment