E Shram Card Registration/E Shram Card Kab Tak Banwa Sakte Hai, Payment Update

//

E Shram Card Registration Last Date & 500 Payment Update

E Shram Card Registration Last Date & 500 Payment Update: Government UP राज्य के E-Shram Card धारकों को मिलेगा 500 पर 31 Dec तक Registration करवाने पर मिलेगा लाभ! देश के बहुत सारे ऐसे नागरिक है! जो काफी परेशान हैं, वह जानना चाहते हैं कि E-Shram Card की Last Date क्या है! तो मैं आपको बता दूँ कि अभी सरकार की तरफ से कोई भी  Last Date घोषित नहीं की गयी है! तो इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है! आप आराम से अपना E-Shram Card बनवा सकते हैं!

E-Shram Card

अधिक जानकारी के लिए नीचे विडियो को पूरा देखें 

Government will give maintenance allowance of Rs 500 per month for the next four months

यदि  आप उत्तर प्रदेश में स्थाई रूप से निवास कर रहे हैं! और आपने अपना या अपने परिवार की किसी भी सदस्य का श्रम कार्ड या श्रमिक कार्ड बनवा लिया है! तो  आप सभी के लिए एक Good News है! अब आपको आने वाले चार महीने तक/December से March के बीच में पांच सौ रुपया प्रति माह के  हिसाब से 2000 रूपये तक की आर्थिक सहायता उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा दी जाएगी! यह पैसा दो किस्तों में आएगा! तो यदि आप एक मजदूर हैं! और अभी तक आपने अपना या अपने परिवार में किसी किसी भी सदस्य का E-Shram Card नहीं बनवाया है! तो आप बनवा सकते है! और लोगों को भी जानकारी दे सकते हैं! 

E-Shram Card1

CSC NDUW (असंगठित श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस) ई-श्रम कार्ड पंजीकरण प्रक्रिया और आयोग

National Data Base Of Unorganized कर्मचारियों के जरीये! सरकार पूरे देश में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग जैसे- छोटे और सीमांत किसान, पैकिंग, बीडी रोलिंग, पशुपालन, ईंट भट्ठे और पत्थर की खदानों में काम करने वाले लोग, ऑटो चाक, मंरेगा कार्यकर्त्ता दूध डालने वाले किसान, प्रवासी मजदूर! और इसके अलावा ऐसे लोग जो अपना चिता मोटा कोई धंधा कर रहे हैं! उन सभी लोगों का एक National Database बनाने के उद्देश्य से NDUW Scheme के जरिये  सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का E-Shram Card जारी किया जा रहा है! इस कार्ड के माध्यम से सरकार के पास सम्पूर्ण देश में विभिन्न प्रकार के काम कर रहे लोगों की details हों ताकि सरकार के द्वारा इन श्रमिकों की पहचान कर के विभिन्न प्रकार कि सरकारी योजनाओं का लाभ उन्हें दिया जा सके!

NDUW E-Shram Card Apply कैसे करें 

जानने के लिए पूरी विडियो लास्ट तक देखें

NDUW Eshram Card की जरूरते 

आप सभी को पता है,  हमारे देश में 43.7  करोड़ लोग विभिन्न प्रकार के छोटे-मोटे असंगठित व्यापार और असंगठित क्षेत्र के उद्योग से जुड़े हुए! लेकिन इस की जानकारी सरकार के पास नहीं थी! जिसके कारण सरकार अपनी तमाम प्रकार की योजनाओं का लाभ नहीं पहुंचा पाती थी!  सरकार इन सभी मजदूरों का एक डेटाबेस अपने पास रखना चाहते हैं!  ताकि वह मजदूरों की मदद कर सके! आप सभी को पता है अभी करो ना काल में सरकार ने सभी  मजदूरों के बैंक अकाउंट में ₹1000 की आर्थिक सहायता और मुफ्त राशन का लाभ देने की घोषणा की! और इसका लाभ असंगठित क्षेत्र से जुड़े छोटे-मोटे मजदूरों को नहीं मिल सका! कारण यही था कि सरकार के पास इस बारे में कोई भी पुख्ता आंकड़ा व जानकारी नहीं थी!

CSC E-Shram Card की व्यवसाय सूची 

E-Shram Accupation ListE-Shram Accupation List

अधिक जानकारी के लिए नीचे विडियो को पूरा देखें 

CSC NDUW Apply कैसे करें 

CSC NDUW Card Correction 

Leave a Comment