E Shram Card Online Correction अब ई श्रम कार्ड में ऑनलाइन ऐसे करें सुधार

//

E Shram Card Online Correction

E Shram Card Online Correction: दोस्तों अगर आपने भी E-Shram Card के लिए Online Registration किया है! और ई-श्रम के लिए Online Registration करते समय अगर आपसे कोई गलती हो गई है! तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे! कि आप किस प्रकार से अपने ई श्रम कार्ड में गलती का सुधार कर सकते है! जिससे आप भी अपने e-Shram Card में किसी भी गलती का सुधार घर बैठे कर सकते है!

e-Shram Card

देश के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का नेशनल डेटाबेस E-Shram Portal के द्वारा तैयार किया जायेगा! इस Portal के माध्यम से श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने में सहायता होगी! क्योंकि e-Shram Portal के माध्यम से देश के 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डेटाबेस तैयार किया जाएगा! E-Shram Portal के द्वारा मजदूर, रेहड़ी, पटरी वालों के साथ ही घरेलू कामगारों को जोड़ा जाएगा! ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने वाले श्रमिकों को 12 अंकों का ई-श्रम कार्ड प्रदान किया जाएगा! जो पूरे देश में मान्य होगा! और ई-श्रम कार्ड के द्वारा सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली की तरह की योजनाओ का लाभ श्रमिकों को प्रदान किया जाएगा!

Useful Devices for CSC Center

How to make correction in e-shram card online through mobile?

अगर आपने भी खुद  से या किसी CSC Center के माध्यम से E-Shram Card के लिए Online Registration किया है! और आपके ई-श्रम कार्ड में किसी तरह की कोई गलती हो गई! तो हम आपको आगे e-Shram Card में सुधार करने की पूरी Process बता रहे है! आप भी अपने ई-श्रम कार्ड में Online Correction करने के लिए सभी Step को फॉलो जरूर करें!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/fastag

E Shram Card Online Correction Kaise Karen

  • अपने e-Shram Card Online Correction करने के लिए आपको अपने फोन या कंप्यूटर में सबसे पहले आपको ई-श्रम पोर्टल की Official Website eshram.gov.in को Open कर लेना है! आप इस लिंक पर क्लिक करके ही सीधे ई-श्रम पोर्टल की Official Website पर जा सकते है!

How to make correction in e-shram card online

  • e-Shram Portal को Open करने के बाद आपको Register On e-Shram के नीचे Already Register? Upfdate के बटन पर क्लिक करना है!
  • अब आपको अपने आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना है! पास ही दिख रहे कैप्चा कोड को भरने के बाद EPFO और ESIC को Select करने के बाद Send OTP के ऊपर क्लिक करना है!
  • आपके आधार कार्ड में Registered Mobile Number पर एक OTP आएगा! आपको OTP को भरने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करना है!
  • अब आपको अपने आधार कार्ड के नंबर डालने के बाद! मै eShram पोर्टल के तहत पंजीकरण के नियम और शर्तों से सहमत हूँ! पर टिक करने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करना होगा!
  • आपके आधार कार्ड के साथ Link Mobile Number पर फिर एक OTP आएगा! आपको OTP को दर्ज करने के बाद Validate के ऊपर क्लिक करना हैं!
  • अपने E-Shram Card में Personal Information, Address, Education & Income, Bank Account Details, Occupation & Skills की डिटेल्स को Change करने के लिए आपको Update Profile के ऊपर क्लिक करना है!
  • अब आपको यहाँ e-Shram Card में करेक्शन करने के सभी Option देखने को मिल जाएंगे! अगर आपको अपनी Personal Information में किसी तरह का कोई सुधार करना है! तो आपको Personal Information के ऊपर क्लिक करना है! और आपको जिसमे भी करेक्शन करना है!
  • Online Correction करने के बाद Update के ऊपर क्लिक कर देना है!
  •  इस तरह से आप अपने E-Shram Card में Online Correction करने के बाद ऑनलाइन ई-श्रम कार्ड को Download कर सकते है!

Leave a Comment