Delhi Mentor Yojna आवेदन प्रक्रिया

//

DELHI MENTOR YOJNA आवेदन प्रक्रिया

DELHI MENTOR YOJNA आवेदन प्रक्रिया, current affairs upsc,important current affairs for upsc 2021!,current affairs 2021,pathfinder,pathfinder by unacademy,upsc cse 2022,upsc,ias,anirudh agarwal,current affairs with anirudh aggarwal,current affairs today,world! affairs,current affairs pathfinder,yuva,yuva scheme,yuva scheme for young authors,government,government of india,government of india launches yuva scheme,authors!,new authors,book writing,arvind kejriwal,arvind kejriwal live: इस योजना की शुरुआत दिल्ली सरकार/ के द्वारा की गयी हैं! दिल्ली सरकार छात्रों को लाभ पहुचाने के लिए बहुत सारी योजनाओं का संचालन करती रहती है! आज हम उन्ही में से एक योजना जिसका नाम Delhi Mentor Yojna के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं!

इस योजना के जरिये दिल्ली के छात्रों को काफी मदद मिलेगी! सोनू सूद जी इस योजना के ब्रांड अंबेसडर बनायेंग! इस योजना को चालू करने का मुख्य उद्देश्य छात्रों को मार्गदर्शन प्रदान करना है! इस योजना के भीतर लोगों से आपील की जाएगी की जो शिक्षित पढ़े लिखे लोग हैं वह सरकारी स्कूलों के लगभग 2 से 10 बच्चों की जिम्मेदारी लें, और उन बच्चों को उनके कैरियर के लिए उनको मार्गदर्शन दें! दिल्ली सरकार के द्वारा चलायी गयी यह बहुत ही अच्छी योजना है! 

इस योजना के भीतर मेंटोर बच्चों से फ़ोन के जरिये बच्चों से बात करेंगे! बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता सोनू सूद के माध्यम से देश के सभी वासियों को इस योजना से जुड़ने की अपील की गयी है! 

Country’s mentor scheme launched

इस योजना का सुभारम्भ दिल्ली सरकार के द्वारा दिल्ली के सभी Government Schools में देश के मेंटर योजना की शुरुआत की गयी है! दिल्ली के मुख्यमंत्री और बॉलीवुड के अभिनेता सोनू सूद के द्वारा सभी शिक्षित युवाओं से अपील की गयी है! की वह मेंटर के रूप में जुड़ कर के बच्चों की मदद जरुर करें! मेंटर द्वारा योजना केवल 10-15 मिनट फोन पर बात कर के 9 वीं 10 वीं, और 11 वीं की कक्षा के बच्चों को मार्गदर्शन दिया जाये! देश का कोई भी युवा इस योजना में भाग ले सकता है! इस योजना के भीतर एक App भी Launch किया गया है! यदि आप इस App को डाउनलोड करना चाहते हैं! तो इसके लिए आपको 7500040004 पर मिस्ड कॉल दे कर के App को डाऊनलोड कर सकते हैं! बच्चे इस योजना के जरिये अपने भविष्य के लिए एक अच्छा सा निर्णय ले सकते हैं! 

brand embaisder

Key Highlights  

Scheme Name  DELHI MENTOR YOJNA
Beneficiary children studying in government school
Purpose Providing guidance to children.
Started by Delhi Government
Official Website  will be launched soon

यह भी पढ़ें:Tele Law vacant Gram Panchayat List DOWNLOAD

Purpose of the country’s mentor plan

इस योजना को चालू करने का मुख्य उद्देश्य छात्रों को सही मार्गदर्शन देना है! जैसा की आप सभी जानते हैं गरीब छात्रों के माता पिता ज्यादा शिक्षित नहीं होते है! शिक्षित न होने की वजह से वह अपने बच्चों को सही मार्गदर्शन नहीं कर पाते! क्योंकि बच्चों को अच्छा मार्गदर्शन मिलना बहुत जरूरी है! इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए इस योजना की शुरुआत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी के द्वारा की गयी है! 

Benefits and features of the country’s mentor plan

इस योजना को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के द्वारा September 2021 को शुरू किया गया है! इस योजना के भीतर दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चों को मेन्टोस के द्वारा मार्गदर्शन दिया जायेगा! बॉलीवुड के भिनेता सोनू सूद जी इस योजना के भीतर ब्रांड अम्बेसडर बनायेंगे! 

Eligibility and important documents of the mentor scheme of the country

  • यह योजना केवल दिल्ली के लिए शुरू की गयी है! इसलिए लाभार्थी दिल्ली का स्थायी निवासी होना चाहिए!
  • आय प्रमाणपत्र 
  • आयु प्रमाणपत्र 
  • निवास प्रमाणपत्र 
  • आधार कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

Eligibility and important documents of the mentor scheme of the country

Delhi Government के द्वारा अभी इस योजना को लांच करने का घोषणा मात्र की गयी है! अभी योजना के भीतर अप्लाई करने के लिए कोई ऑफिसियल पोर्टल लांच नहीं किया गया है! जैसे ही किया जाता है जाता है आपको हमारे द्वारा आपको इन्फोर्मे किया जायेगा! इसलिए आप हमसे कनेक्टेड रहे! 

Leave a Comment

close