CSC to Help Farmers and Register for Fasal Bima Yojana – PMFBY

//

CSC to Help Farmers and Register for Fasal Bima Yojana – PMFBY

CSC to Help Farmers and Register for Fasal Bima Yojana: दोस्तों अगर आप एक CSC Vle है! या आम नागरिक है! तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है! कि अब आप CSC से  Fasal Beema Yojana के लिए पंजीकरण कैसे करवा सकते है! और कौन-कौन से दस्तावेज लगेंगे!

CSC to Help Farmers and Register for Fasal Bima Yojana - PMFBY

Every CSC can help farmers

All States to Please Focus on Enrolling Farmers Under PMFBY Till 15th July and Generate Maximum Policies.

Every CSC can help farmers

CSC Centers पर होगा PM Fasal Beema

IT एवं सूचना मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत काम करने वाले सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से सम्बंधित प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन शनिवार को किया गया! कार्यशाला में CSC Center संचालकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सम्बंधित जानकारी तथा प्रशिक्षण दिया गया! CSC to Help Farmers and Register for Fasal Bima Yojana – PMFBY

CSC से फसल बीमा योजना .

Pradhanmantri Fasal Bima Yojana

सरकार द्वारा देश के किसानों की उन्नति के लिए बहुत सारी योजनाएं शुरू की गयी है! यह योजना देश के किसानों के लिए शुरू की गयी है! इसमें देश के किसानों को किसी भी प्राकृतिक आपदा के कारण फसल में बर्बादी होने पर बीमा प्रदान किया जाएगा! जिला प्रबंधक अखिलेश मिश्र ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2016 में लागू की गई है! तब से अभी तक ऋणी अथवा गैर ऋणी किसानों को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाता है!

PM Fasal Bima Yojana

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में केवल प्राकृतिक आपदा जैसे कि सूखा पड़ना, ओले पड़ना आदि ही शामिल है! अगर किसी और वजह से फसल का नुकसान होता है! तो बीमा की राशि नहीं प्रदान की जाएगी! PM Fasal Bima Yojana के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 8800 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है!

PM Fasal Bima Yojana

देखें फसल बीमा योजना में क्या हुआ बदलाव

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में खरीफ फसल के लिए कुछ बदलाव किए गए है! अब यह योजना ऋणी अथवा गैर ऋणी किसानों के लिए स्वैच्छिक होगी! अगर किसान फसल बीमा योजना का लाभ लेना चाहता है! तो वह अपने नजदीकी CSC Center से फसल बीमा करवा सकते है!

Documents required for Fasal Bima Yojana

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर आदि

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/meri-fasal-mera-byora-yojana

How to register for Fasal Bima Yojana from CSC

फसल बीमा कराने के लिए आपको CSC Center पर अपना आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक पासबुक के साथ जाकर पंजीकरण करा सकते है! बीमित राशि की दो प्रतिशत राशि किसान को देनी होगी! एवं पंजीकरण शुल्क मुफ्त होगा! किसान भाईयों को इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में पंजीकरण करने के उपरांत किसी भी प्राकृतिक आपदा से नुकसान पहुँचने पर बीमा राशि प्राप्त कर सकते है!

1 thought on “CSC to Help Farmers and Register for Fasal Bima Yojana – PMFBY”

Leave a Comment