CSC Digital Sakhi Yojana 2020, Computer Traning and Banking Services

 Digital Sakhi Yojana 2020

CSC Digital Sakhi Yojana 2020, Computer Traning and Banking Services: दोस्तों डिजिटल इंडिया मुहीम को सफल बनाने के उद्देश्य व गाँव गाँव में महिला ससक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से! CSC SPV ने भारत सरकार के साथ मिलकर व Nabard के सहयोग से! गठित स्वयं सहायता समूह के माध्यम से देश के गाँवों में डिजिटल पहुँच को! आसान बनाने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए! देश के लगभग सभी एक्टिव स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का CSC Digital Sakhi के रूप में चयन किया जा रहा है! अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को वाच करें!

CSC Digital Sakhi Yojana 2020

और इसके साथ ही इन Digital Sakhi का Registration कर इन्हें Banking, Education, Health and Govt Department की सेवाओं को गाँव के प्रत्येक परिवार खासकर महिलाओं तक पहुचाने के लिए Training प्रदान किया जा रहा है! डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट के तहत युवा जागृति संस्थान द्वारा नाबार्ड के सहयोग से गठित 300 स्वयं सहायता समूह की 148 कम्युनिटी रिसोर्स पर्सन सीआरपी के यहाँ डिजिटल पहुँच को सरल सुगम एवं आसान बानने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए!

2020-09-17_02-48-11

युवा जागृति संस्थान द्वारा 148 ग्रामीण महिलाओं का डिजिटल सखी के रूप में चयन किया गया है! साथ ही इनका पंजीकरण कर इन्हें बैंकिंग शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सरकारी सेवाओं की पहुँच को अपने गाँव के! प्रत्येक नागरिक तक पहुँचाने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है! इन्हें स्मार्ट फोन चलाने एवं इसके माध्यम से लोगो तक जानकारी साझा करने के प्लेटफार्म की जानकारी नियमित रूप से! सोशल नेटवर्किंग साइट्स एवं बेबनार के माध्यम से समय समय पर प्रदान की जा रही है! साथ ही प्रतिदिन बेबनार के माध्यम से इन्हें ट्रेनिंग प्रदान की जा रही है!

CSC Digital Sakhi Yojana 2020, Computer Traning and Banking Services

स्वयं सहायता समूह 

संस्था सचिव गोकुल सैनी ने बताया कि Digital Project के तहत चयन की गई! 148 महिलाओं द्वारा आत्मनिर्भर भारत एवं ग्राम स्वराज के सपने को साकार किया जा रहा है! इस Project के तहत प्रथम चरण में इन महिलाओं का चयन प्रशिक्षण प्रदान किया गया है! इसके बाद इन्हें डिजिटल सखी के रूप में पंजीकरण करके उनके द्वारा अपने गाँव का मोबाइल ऐप के माध्यम से डिजिटल सर्वे किया जा रहा है! इसके उपरांत इन सभी महिलाओं के यहाँ 5 कंप्यूटर लैब की स्थापना की जा रही है! अब तक 15 ग्राम पंचायत में 15 डिजिटल सखियों के यहाँ कंप्यूटर लैब स्थापित किए गए है! गाँव के लोगों को गाँव में ही डिजिटल साक्षर करने के उद्देश्य से यह कार्य किया जा रहा है!

यह भी देंखे: https://cscdigitalseva.org/bc-sakhi-yojana-apply

CSC Digital Sakhi Yojana Training

इन्हें स्मार्ट फोन चलाने व इन्टरनेट के माध्यम से जानकारी साझा करने व सोशल नेटवर्किंग तथा साइबर सिक्यूरिटी एवं बेबार के माध्यम से समय-समय पर ट्रेनिंग दी जाएगी! जिसके माध्यम से समूह से जुडी ये महिलायें अपना काम बेहतर ढंग से कर सकें! व जनता को ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का लाभ दिला सकें!

2020-09-17_01-57-01

Digital Sakhi Helpline Number

Digital Sakhi Helpline Number- 1800-123-454645

2020-09-17_02-00-10

How to Apply For CSC Digital Sakhi Scheme

  • सबसे पहले किसी भी स्वयं सहायता समूह के सदस्य बनें!
  • या न्यूनतम 10 महिलाओं का स्वयं सहायता समूह बनाएं!
  • स्वयं सहायता समूह के लिए अपने ब्लॉक में पूर्ण पंजीकरण करें!
  • इसके बाद CSC Digital Sakhi Yojana के लिए आवेदन करें!

डिजिटल सखी आवेदन प्रक्रिया/ Register a Self Help Group

सबसे पहले किसी स्वयं सहायता समूह के सदस्य बनें! अथवा एक नया समूह बनाएं! समूह पंजीकरण सम्बंधित विस्तृत जानकारी हेतु यहाँ क्लिक करें!

Digital Sakhi Selection Process

डिजिटल सखी योजना में चयन हेतु अपने जिले के CSC District Manager से संपर्क करें! अथवा Register.csc.gov.in से ऑनलाइन Apply करें!

digital india online seva mobile app download

Leave a Comment