CSC Digital Cadet Platform Launched On CSC Diwas Dinesh Tyagi

Table of Contents

CSC Digital Cadet Platform Launched On CSC Diwas Dinesh Tyagi

CSC Digital Cadet Platform भारत सरकार के आईटी विभाग के अंतर्गत कार्यरत सीएससी (  कॉमन सर्विस सेंटर ) के CEO श्री दिनेश त्यागी द्वारा 11 वें CSC स्थापना दिवस के अवसर पर CSC Digital Cadet Platform की  शुभारम्भ की घोषणा की !  Digital Cadet CSC  के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में बैठे CSC VLE द्वारा अपने सेंटर पर कम से कम 5 कैडेट्स की नियुक्ति करना है ! जिससे  लगभग 20  लाख बेरोजगार लोगो को रोजगार दिया जायेगा! सरकार की योजनाओ में कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से गाँव में घर घर जाकर लोगो को लाभ दिलाने का काम करेगे! जिससे गाँव के बेरोगार लोगो को बहुत मदद मिलेगी !

 हर CSC Vle Employ को  5 Digital Cadets

दोस्तों इस योजना में  प्रत्येक CSC Vle को अपने सेंटर पर कम से कम 5  Digital Cadets  की नियुक्ति करना अनिवार्य है !और यदि  CSC Vle  के पास काम ज्यादा है तो CSC Vle जितने लोगो को चाहे अपने हिसाब से  Digital Cadets के रूप में पंजीकृत कर सकते है !अगर क्षेत्र बड़ा है! तो csc vle 5 से ज्यादा लोगो को  भी नियुक्त कर सकता है !

यह भी पढ़े! https://cscdigitalseva.org/digital-beti-yojana

 Requirements of Digital Cadets / CSC Digital Cadet Platform

जैसा कि आप सभी जानते है कि मौजूदा समय में csc पोर्टल पर सरकारी व  गैर सरकारी सेवाओ को मिलाकर लगभग 500 से भी ज्यादा सेवाए उपलब्ध है! हर महीने और भी कई नई सेवाए  csc portal  से जोड़ दी जाती है! लेकिन CSC Vle अकेले बहुत से काम करने में सक्षम न होने के कारण हर csc सर्विस में काम नहीं करता है और इसी कारण वह लोगो को अपने द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाओ की जानकारी लोगो तक नहीं पंहुचा पाता है! जिससे बिजनेस में मुनाफा कमाने के बहुत सारे मौके खो जाते है! और  लोगो को भी उन सेवाओ का लाभ नहीं मिल पाता है! लोगो को उन सेवाओ का लाभ लेने के लिए जानकारी के लिए दूर शहर में जाना पड़ता है!

 Benefits of CSC Digital Cadets

कॉमन सर्विस सेंटर पर नियुक्त किये जाने वाले  Digital Cadets  से ग्रामीण क्षेत्र में बड़े बदलाव व लोगो को सेवाओ की होम डेलिवरी संभव हो सकेगी!मौजूदा समय में देश की प्रत्येक ग्राम पंचायत में भारत सरकार के आईटी विभाग के साथ काम करने वाले   कॉमन सर्विस सेंटर पर लगभग 400-500  प्रकार की सरकारी व गैर सरकारी सेवाए जैसे – बैंक खाते से जमा निकासी , बिजली का बिल ,आधार कार्ड ,लोन, आर्थिक, किसान के उत्पादों की बिक्री आदि उपलब्ध है!

Work Of Digital Cadets, CSC Digital Cadet Platform

CSC Digital Cadet Platform  के तहत कॉमन सर्विस सेंटर पर नियुक्त किये जाने वाले CSC Digital Cadet लोगो के घर घर में जाकर   CSC Center  पर उपलब्ध सभी सेवाओ के बारे में जानकारी देंगे! और घर घर जाकर -बिजली बिल जमा करने से लेकर विभिन्न प्रकार की CSC Vle को सेवाओ की होम डिलीवरी करने में सहायता करेंगे! इससे  csc vle  के व्यापर भी बढेगा और आमदनी में भी वृधि होगी! साथ गाँव के हर व्यक्ति को csc cadets द्वारा दी रही सेवाओ की जानकारी भी मिलती रहेगी!

Role of CSC Digital Cadet In CSC

  • CSC Digital Cadet  को  CSC Center  पर उपलब्ध सभी सेवाओ की जानकारी गाँव में जाकर लोगो को देना होगा!
  • साथ ही होम डिलीवरी कि सेवाए घर पर ही मोबाइल app के माध्यम से की जानकारी देना!
  • समय समय पर सरकार व csc द्वारा कराए जाने वाले सर्वे का काम करना!
  • सरकार द्वारा लोगो को कोरोना के चलते समय दिलाई जा रही योजनाओ की जानकारी देना व उनका लाभ दिलाना!
  • सरकारी योजनाओ की जानकारी लोगो तक पहुँचाना!
  •  kisan E Mart को उपयोग करने की ट्रेनिंग देना!

 Vle will serve the Country in this way through Digital Cadets

अब csc vle सरकार के कमजोर ,पिछड़े व सेवाओ से वांछित लोगो को जिनको किसी प्रकार की सेवाओ का लाभ नहीं मिलता या वे दिव्यांग ,अनपढ़ व गरीब लोग जो बैंक ,सरकारी कार्यालय अथवा अन्य संस्थाओ में नहीं जा पाते है!अब ऐसे लोगो को उनकी जरूरत की सभी सेवाओ जैसे -प्रधानमंत्री आवास योजना ,निशुल्क इलाज हेतु कार्ड आदि दिलाने का काम करेगे!इससे लोगो को बहुत मदद मिलेगी!

Digital Cadets Will Provide Health Services Using CSC TeleMedicine

इस समय में  Government of India  द्वारा  Tele Medicine सेवा चल रही है! जिसमे लोग घर बैठे डॉक्टर से परामर्श ले सकते है! CSC Digital  Cadets  लोगो के घर में जाकर ऑनलाइन डॉक्टर से बात करवाने में भी मदद कर सकते है! ऐसे में  CSC Tele Medicine  सेवा के जरिये ग्रामीण भारत में हेल्थ सर्विसेज की होम डिलीवरी प्रदान करने में विशेष मदद मिलेंगी!

 CSC Will Provide Training to Digital Cadets

CSC Vle द्वारा नियुक्त किये गये सभी Digital Cadets को CSC SPV की तरफ से ट्रेनिंग करवाई जाएगी, CSC Digital Cadets  की ट्रेनिंग व Skill Development का पूरा खर्च CSC द्वारा वहन किया जायेगा!

 Selection Of CSC Digital Cadet Platform

CSC Digital Cadet Platform में नियुक्ति के समय समाज के कमजोर तबके से आने वाले लोगो को विशेष वरीयता देने का प्रावधान है! बाकी Candidate की शैक्षिक योग्यता व चयन CSC Vle स्वयं निर्धारित कर सकता है!

  डिजिटल कैडेट योजना में क्या csc vle अपने परिवार के लोगो का चयन कर सकता है ?, CSC Digital Cadet Platform

नहीं!  CSC Digital Cadet  योजना में CSC Center  पर काम करने के लिए  CSC Vle  को अपने परिवार के सदस्यों की नियुक्ति की जगह अपने गाँव के दुसरे बेरोजगार परिवार के व्यक्ति का चयन कर सकता है!और विशेषकर महिलाओ को बढ़ावा देना चाहिए! CSC Vle इस योजना में बहुत आवश्यक होने पर अपने परिवार के किसी सदस्य को काम दिया जा सकता है!

 Distribution Of Work To Digital Cadets

CSC Digital Cadets  की  Selection  के बाद उनके शैक्षिक योग्यता के हिसाब से कार्यो का वितरण किया जाएगा! जैसे अगर किसी को बीमा क्षेत्र का अनुभव है! तो उसे बीमा का काम ,किसी को प्रोडक्ट बेचने का अनुभव है!या एक्सपर्ट है तो उसे प्रोडक्ट सेल करने का काम दिया जायेगा!प्रत्येक cadets को उसकी योग्यता के हिसाब से उसे कार्यो का वितरण किया जाएगा!

 Salary and Incentive of CSC Digital Cadets

आपको बतादे कि श्री दिनेश त्यागी CEO CSC SPV द्वारा इसकी Launching के दौरान बताया गया है कि नियुक्ति  Digital Cadets  को उनके कार्य के  आधार पर  CSC Vle  द्वारा  Incentivise  किया जाएगा! लेकिन अभी कोई मासिक सैलरी दिए जाने की जानकारी की पुष्टि नहीं हुई है!लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन  Digital India Cadets  को 1500 रूपये मासिक वेतन दिया जा सकता है!

CSC Will Provide Free T-Shirt & Cap, ID Card To Digital Cadets

CSC SPV द्वारा पूरे देश में csc vle द्वारा नियुक्त किये गए  Digital Cadets को एक रूपता देने के उद्देश्य से  Free T-Shirt,Cap आदि प्रदान किया जाएगा!

Registration Process

प्राप्त जानकारी के अनुसार CSC Digital Cadet के Registration की प्रक्रिया बहुत जल्द ही प्रारंभ हो जाएगी! और यह प्रक्रिया CSC Vle अपने CSC ID के माध्यम से पूर्ण कर पाएंगे!

  क्या बाद में किसी और को नियुक्त कर सकते है ?

अगर  Digital Cadet में पंजीकरण के बाद कुछ समय के बाद कोई व्यक्ति इसमें काम करना नहीं चाहता है! तो CSC Vle को यह Right  दिया जायेगा! कि ऐसी स्थिति में वे भविष्य में किसी दुसरे व्यक्ति का Registration कर उसे नियुक्त किया जा सकता है!

 Appointment of New CSC Digital Cadets

अगर कोई व्यक्ति CSC Digital Cadets में काम करना नहीं चाहता है! तो CSC Vle व्यक्ति को CSC  Digital Cadets योजना से निष्कासित करने के बाद  किसी नये  Applicant  की आवश्यकतानुसार डिजिटल कैडेट के रूप में भी नियुक्ति कर सकते है!

 

नोट:- अगर आप CSC Digital Cadets योजना से सम्बंधित कुछ और जानकारी लेना चाहते है! तो आप कमेंट के माध्यम से आप हमसे पूछ सकते है!

इस आर्टिकल को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद …….

CSC Digital Cadets Bharti , CSC Requirement 2020-21

CSC Digital Cadets Bharti , CSC Requirement 2020-21 , सीएससी डिजिटल कैडेट्स भर्ती 2020-21 भारत सरकार के द्वारा आईटी विभाग के अंतर्गत कार्य करने वाले Common service center के सीईओं डा दिनेश कुमार त्यागी जी के द्वारा CSC के 11 वे स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर CSC Digital Cadets Platform की शुरुवात की गई सीएससी डिजिटल कैडेट्स भारती के तहत प्रत्येक ग्राम

पंचायत में जितने भी कामन सर्विस center कार्यक्रत है! और उन पर लगभग 20 लाख बेरोजगार लोगो को रोजगार दिया जायेगा और लगभग प्रत्येक कॉमन सर्विस सेंटर पर 5 बेरोजगार Cadets की नियुक्त की जाएगी |

सीएससी डिजिटल सेवा कैडेट्स क्या है और उनका कम क्या रहेगा 

सीएससी डिजिटल कैडेट्स CSC Vle के अंतर्गत कार्य करने वाला कोई भी व्यक्ति हो सकता है! जिसका काम CSC की सेवाओ को नागरिको के घर तक पहुचना यानी Door step service उपलब्ध कराना होगा|

कौन बन सकता है CSC DIGITAL CADETS

दोस्तों भारत का कोई भी नागरिक जो Digital Seva के बारे में जानकारी रखता है! या लोगो को डिजिटल बनाना चाहता है! CSC Digital Cadets Recruitment के तहत अपना आवेदन नजदीकी कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से दे सकता है |

सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना के उद्देश्य 

CSC Digital Cadets Yojana को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करना होगा साथ ही CSC आज की तारीख में बहुत बड़ी संस्था बन चुकी है! और इसकी पहुच भारत हर एक क्षेत्र में है! CSC की सेवा लेने के लिये लोगों को कामन सर्विस सेंटर आना होता है! लेकिन CSC अब Door step service में विश्वास कर रहा है! क्योकि अभी कोरोनावायरस जैसी महामारी भारत को अपने चपेट में ली हुई है! इस समस्या को देखते हुए और सीएससी के 11वें स्थापना दिवस (CSC Diwas) के शुभ अवसर पर सीएससी के सीईओं Dr. Dinesh Kumar Tyagi के द्वारा सीएससी डिजिटल कैडेट्स स्कीम की शुरुवात की गई! इसका उद्देश्य ऐसे व्यक्तियों को रोगगार प्राप्त करवाना है! जैसे की जो व्यकित बेरोजगार है! साथ ही CSC अब अपना Door Step Service Provider के रूप पहुचना या विकसित करना चाहती है |

CSC DIGITAL CADETS SCHEME HIGHLIGHTS 

योजना का नाम सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना 
शुरू किया गया  कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा 
लाभार्थी भारत का कोई भी नागरिक
भर्तियाँ 20 लाख
आवेदन का प्रकार ऑफलाइन कॉमन सर्विस सेंटर संचालक से संपर्क करके
लाभ  बेरोजगार को रोजगार का एक जरिया उपलब्ध करना 

REQUIREMENTS OF CSC DIGITAL CADETS/CSC DIGITAL CADETS BHARTI 

दोस्तों जैसा की आप सभी लोग जानते है मौजूदा समय में CSC Portal पर सरकारी और गैर- सरकारी हर प्रकार के सेवाए मौजूद है! और इन सेवाओ की संख्या 500 से भी अधिक है! सीएससी की हर एक VLE के द्वारा चलाना संभव नही है! इस ही समस्या को देखते हुए CSC Portal पर और नया आप्शन CSC Digital Cadets को जोड़ दिया गया है! सीएससी डिजिटल कैडेट्स एक ऐसा व्यक्ति होगा जो CSC VLE के अंतर्गत कार्य करेगा यानी उन्हें CSC VLE का मददगार कह सकते है! इन लोगो को सीएससी की ऐसी सेवाए लोगो के घरों तक प्राप्त होंगी जैसा की बैंकिंग क्षेत्र की सेवा और ऐसी सेवांए जो सरकारी स्तर पर शुरू की गई है! इत्यादि इन सेवाओं का लाभ पहुचने के एवज में इन लोगो को एक निश्चित कमीशन दिया जाता है |

इन Cadets को ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को सीएससी संभंधित सेवाओ की भी जानकारी देनी होगी ताकि इन लोगो को यानी ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों को बता रहे थे common सर्विस सेंटर के माध्यम से लगभग

digital india online seva mobile app download

1 thought on “CSC Digital Cadet Platform Launched On CSC Diwas Dinesh Tyagi”

  1. एजुकेशन योग्यता क्या है।
    Digital cadets
    को अप्लाई करने के लिये

    Reply

Leave a Comment