How To Open Aadhaar Card Agency From CSC in 2020, CSC से आधार कार्ड एजेंसी कैसे खोले|

How To Open Aadhaar Card Agency From CSC in 2020, CSC से आधार कार्ड एजेंसी कैसे खोले|

CSC ( कॉमन सर्विस सेंटर ) के माध्यम से नया CSC Aadhaar Agency नामांकन केंद्र खोलने(How To Open Aadhaar Card Agency From CSC) की संपूर्ण प्रक्रिया| अगर आप खुद का आधार कार्ड एजेंसी खोलना चाहते है! तो इसके लिए आपको इस प्रोसेस को फॉलो करना होगा!

How To Open Aadhaar Card Agency From CSC 

दोस्तों अगर आप(CSC Aadhaar Agency) आधार कार्ड सेंटर खोलना चाहते है! और अभी आप की स्थिति कुछ अच्छी नहीं है, अभी की स्थिति में आधार कार्ड सेंटर खोलना काफी मुश्किल है! लेकिन अगर आप एक कॉमन सेंटर संचालक है! तो आपके पास आधार कार्ड एजेंसी खोलने का एक सुनहरा अवसर है जैसा कि आपको पता है! आधार कार्ड बनाने वाली संस्था भारतीय विशिस्ट पहचान प्राधिकरण ने एजेंसी खोलने को लेकर 1 नियम जारी किया था! जिसमे UIDAI ने बताया था! आधार कार्ड एजेंसी या तो सरकारी परिसर में या तो किसी बैंक के परिसर में खोला जाएगा!

CSC से आधार कार्ड एजेंसी कैसे खोले/How To Open Aadhaar Card Agency

AADHAAR CENTER CSC REGISTRATION KAISE KARE 2020

CSC के माध्यम से CSC Aadhaar Card Agency मिलने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है! कुछ दिनों पहले UIDAI के द्वारा CSC को सेवा देने की मान्यता दे दी गई है! जिसके तहत कॉमन सर्विस सेंटर पहले की तरह फिर से Aadhaar enrollment और Aadhaar Update का काम अपनी निजी सेंटर के माध्यम से कर पाएगा!

CSC के CEO का बड़ा फैसला 

सीएससी  के CEO डॉ दिनेश त्यागी ने UIDAI के नियम के अनुसार ही कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम के माध्यम से आधार कार्ड एजेंसी उपलब्ध करवाएंगे!

CSC बनने जा रही है बैंक परिसर |

जैसा कि आपको पता ही होगा! कॉमन सर्विस सेंटर ने HDFC बैंक के साथ एक नया समझौता किया है! इस समझौते के अनुसार हर कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को HDFC BANK का CSP बनाया जाएगा! जो कॉमन सर्विस सेंटर संचालक HDFC CSP बन जाता है, तो यह जाहिर है कि उसकी कॉमन सर्विस सेंटर एक बैंकिंग परिसर बन चुकी और यहाँ पर UIDAI का भी कहना है! कि आधार कार्ड की एजेंसी वह बैंकिंग परिसर में ही देगी! CSC Aadhaar agency वही CSC संचालक ले पाएगा! जो HDFC BANK का CSP होगा!

CSC AADHAAR UCL SOFTWARE REGISTRATION HIGHLIGHTS

SCHEME NAME CSC Aadhaar Enrollment Agency
Launched by CSC & UIDAI
Status  Active
Service Name  CSC Aadhaar UCL Registration
UCL Registration Process CLICK HERE
CSC Aadhaar UCL Registration Link CLICK HERE

यह भी देंखे: किसानो को मिलेगी सब्सिडी 

HDFC BANK CSP कैसे लें/How To Open Aadhaar Card Agency

अगर आप HDFC BANK CSP लेना चाहते है! तो सबसे पहले आपको CSC बैंक मित्र के लिए आवेदन करना होगा! आवेदन करने के लिए आपके पास IIBF CERTIFICATE होना जरूरी है! IIBF CERTIFICATE लेने के लिए सबसे पहले आपको IIBF पोर्टल पर अपना आवेदन करना होगा! फिर आपको इसका एग्जाम पास करना होगा! एग्जाम पास करने के बाद ही आपको यह सर्टिफिकेट मिल पाएगा! जब आपको यह सर्टिफिकेट मिल जाएँ! तब आपको HDFC CSP भी मिल जाएगी!

सीएससी से HDFC CSP कैसे खोलें ? 

सबसे पहले आपको अपने डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से संपर्क करना होगा! और उनको बताना होगा कि आप HDFC बैंक की CSP लेना चाहते है! डिस्ट्रिक्ट मैनेजर के द्वारा आपका एक जीरो बैलेंस करंट अकाउंट खोला जाएगा! जब आपका करंट अकाउंट खुल जाएगा! आप अपना एक्टिवेशन प्रोसेस कंप्लीट कर HDFC BANK की CSP अपने कॉमन सर्विस सेंटर पर चालू कर पाओगे! HDFC BANK की जो करंट अकाउंट खुलेगी! वह आपको सिर्फ डिस्ट्रिक्ट मैनेजर के द्वारा ही खुलवाना है!

How To Open Aadhaar Card Agency From CSC In 2020 

जैसा कि अब तक आपको पता चल गया है! बैंकिंग परिसर में आधार कार्ड का काम होना है! और आपके पास अब एक बैंक परिसर भी है! आने वाले समय में CSC Aadhaar Agency इन ही CSP अंदर खोली जाएगी!

CSC AADHAAR CENTER REQUIREMENTS 2020

  • UIDAI Certificate
  • Pan Card
  • Aadhaar Card
  • Laptop
  • Printer
  • Iris Scanner
  • Fingerprint Scanner
  • GPS Tracker

कॉमन सर्विस सेंटर संचालक का होगा दोगुना फायदा |

अगर आप एक  CSC Vle है! तो आने वाले समय में आपको दोगुना फायदा होने वाला है! पहला आपके पास एक बैंक की CSP होगी! और दूसरा आपके पास आधार कार्ड की एजेंसी जिसमे आप अच्छी कमाई कर सकोगे!

digital india online seva mobile app download

1 thought on “How To Open Aadhaar Card Agency From CSC in 2020, CSC से आधार कार्ड एजेंसी कैसे खोले|”

Leave a Comment