CSC 3.0 Selection Of District Service Provider For Establishment Of CSC Jan Suvidha Kendra

CSC 3.0 Selection Of District Service Provider For Establishment Of CSC Jan Suvidha Kendra

csc 3.0 district service provider, csc 3.0 district service provider list, csc 3.0 district service provider list download, csc 3.0 district wise service provider list, csc district service provider kaun hai kaise jane, csc district service provider list download, csc e district id kaise banaye, csc 3.0,csc district service provider registration, csc 3 o district wise service provider list: दोस्तों CSC E-governance Services India Ltd भारत सरकार के Minisitry Of Electronics के अधीन काम करने वाली एक संस्था है! जो गाँव व कस्बो में वहां के लोकल बेरोजगार व्यक्तियों व कारोबारियों को Village Level Entrepreneur CSC Vle के माध्यम से आम जन मानस तक तमाम सरकारी व गैर सरकारी योजनाओ का लाभ पहुचाने का काम करती है! और प्रत्येक CSC Vle की पहचान के लिए उन्हें एक 12 अंको का Unique CSC ID प्रदान किया जाता है!

CSC 3.0 Selection Of District Service Provider For Establishment Of CSC Jan Suvidha Kendra

जिसके माध्यम से वे CSC के Official Portal CSC Digital Seva को Login करते है! और उनकी CSC ID पर किये गए काम के हिसाब से उन्हें कमीशन दिया जाता है! ग्रामीण लोगो को लाभ पहुचाने के लिए! CSC SPV द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत में न्यूनतम 1 CSC Center / CSC Vle की स्थापना की जाती है!

What is the Common Services Center In CSC

कॉमन सर्विस सेंटर CSC के Village Level Enterprenuer द्वारा संचालित किया जाने वाला एक सेंटर होता है! जहाँ जाकर उस गाँव या कस्बे में रहने वाले नागरिक अपने नजदीकी Common Service Center पर जाकर तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते है! और यह सेंटर CSC Vle जो कि ग्रामीण उद्यमी होता है!

यह भी देंखे: https://cscdigitalseva.org/csc-e-district-portal-registration

CSC 2.0 

CSC योजनाओ का बेहतर क्रियान्वन करने के लिए 2016 में CSC 2.0 की शुरुवात की गयी थी जिसमें प्रत्येक गाँव में कम से कम 1 Common Service Center खोलने के उद्देश्य के साथ प्रत्येक District में CSC District Manager की नियुक्ति की गयी थी! किन्तु पूरे डिस्ट्रिक्ट की जिम्मेदारी CSC vle को काम देने की जिम्एमेदारी! एक व्यक्ति के पास होने से बहुत से भ्रस्ताचार व भेदभाव आदि की! शिकायते आने के बाद व योजनाओ के और बेहतर क्रियान्वन के लिए! प्रत्येक District में District Service Provider का चयन किया जायेगा!

CSC 3.0 क्या है 

सीएससी योजनाओं को और लाभकारी बनाने के लिए और सरकार द्वारा दी जा रही योजनाओं का लाभ देश के प्रत्येक नागरिक खासकर ग्रामीण भारत में निवास कर रहे है! आर्थिक रूप से कमजोर व कम पढ़ें जिन लोगों को बिना भाग दौड़! उनके घर पर ही तमाम सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं जैसे- आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड व खाने पीने के सामान की Home Delivery की जाएगी! और लोगों को इन योजनाओं का लाभ पहुँचाने के लिए! प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम 5 Digital Cadets की नियुक्ति की जाएगी!

Selection Of District Service Providers For Establishment of CSC Jan Suvidha Kendra

इस योजना के सफल क्रियान्वन के लिए प्रत्येक डिस्ट्रिक्ट में एक –2 Service Provider की नियुक्ति की जाएगी! जो जिले के भीतर New Common Service Center खोलने व तमाम सरकारी योजनाओं का क्रियान्वन करवाने में CSC Vle की मदद करेंगे! इन CSC District Service Providers का चयन E Tender Notice CSC 3.0 प्रक्रिया के माध्यम से किया जायेगा! और Eligibility को पूरा करने वाले Tender भरने वाले आवेदकों का चयन District e-Governance Society द्वारा किया जाएगा!

District Wise Selected Service Provider List For CSC 3.0

CSC 3.0 योजना के नियमानुसार अब प्रत्येक District में दो डिस्ट्रिक्ट सर्विस प्रोवाइडर चयन की प्रक्रिया पूर्ण हो गयी है! अब आप अपने जिले में चयनित District Service Provider के साथ दिनांक 15 Nov 2020 तक अपना Vle Id Map करवा सकते है! District Service Provider न चुनने की दशा में आपका Vle Id View Only हो जाएगा! जिसपे केवल पूर्व में भरें गए आवेदन ही दिख पाएंगे! नए आवेदन भरना संभव नहीं होगा!

District Wise District Service Provider List: Download

2020-11-12_23-51-56

2020-11-12_23-53-04

2020-11-12_23-53-51

csc 3.0 की मुख्य विशेषताएं

  • तमाम सरकारी सेवाओ की होम डेलिवरी
  • लोगो की सेवाए घर घर पहुचाने हेतु प्रत्येक गाँव में 5 Digital Cadets की नियुक्ति
  • घर घर जाकर लोगो को योजनाओं की जानकारी देना
  • लोगो को खाने पिने व डेली उपययोग की चीजे पहुचना
  • Women Empowerment
  • प्रत्येक जिले में District Service Provider का चयन
  • District Serviice Provider द्वारा New CSC Center खोले जाने हेतु शुल्क लेना

अधिक जानकारी के लिए वीडियो को वाच करें

How To Become CSC District Service Provider

CSC 3.0 में डिस्ट्रिक्ट सर्विस प्रोवाइडर बनाने के लिए आप सरकार की https://etender.up.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है! अथवा अपने जिले के District E-Governance Society विकास भवन में संपर्क करें!

csc vle society whatsapp group link

Leave a Comment