What is Common Service Center: Apna CSC Scheme 2020

What is Common Service Center: Apna CSC Scheme 2020

Apna CSC: Common Service Center (CSC) भारत सरकार की राष्ट्रीय E-Governance योजना @ www.csc.gov.in का एक हिस्सा है! Apna CSC वर्ष 2006 में अनुमोदित किया गया था! और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रोद्योगिकी विभाग ( DEITY), संचार और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के प्रशासन के तहत काम करता है! कॉमन सर्विस सेंटर योजना देश के विभिन्न जिलों में काम कर रही है!

Common Service Center Apna CSC Scheme

Apna CSC- Common Service Center

योजना का नाम  Common Service Center (CSC)
Category Apna CSC डिजिटल सेवा केंद्र, डिजिटल सेवा के बारे में जानकारी
Responsible Authority इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय (Meit Y)
Area Served ग्रामीण भारत
Approved in 2006
Formulated by भारत सरकार
mode of registration ऑनलाइन
Official Website www.csc.gov.in

यह भी देंखे: apna-khata-bihar

Common Service Center 

Common Service Center योजना डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत भारत सरकार के कार्यक्रमों में से एक है! यह एक विस्तृत नेटवर्क है! जो पैन इंडिया को पूरा करता है! CSC भारत के ग्रामीणों नागरिकों को विभिन्न सार्वजानिक और निजी सेवाओं के वितरण के लिए सूचना और संचार प्रोद्योगिकी (ICT) के साथ सक्षम सेवा वितरण बिंदु है! वर्तमान में देशभर में कुल 255798 एक्टिव CSC ID और 687 जिले CSC है! CSC के नेटवर्क के माध्यम से दी जाने वाली सरकारी सेवाओं में शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, एफएमसीजी उत्पादों, उपयोगिता भुगतान मनोरंजन, बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं आदि के क्षेत्र में सेवाएं शामिल है!

Apna CSC का उद्देश्य 

Common Service Center योजना विभिन्न उद्देश्यों के साथ शुरू की गई है! CSC का मुख्य उद्देश्य लाभ कमाने और समाज सेवा के दो लक्ष्यों को एकीकृत करके ग्रामीण भारत में तेजी से सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन प्राप्त करना है! नीचे CSC के अधिकारिक उद्देश्यों की जाँच करें!

  • भारतीय नागरिकों (प्रमुख रूप से ग्रामीण आबादी) को गुणवत्ता शिक्षा और कौशल विकास प्रदान करना!
  • भारत के सभी सुदूर और ग्रामीण नागरिको को जानकारी प्रदान करने के लिए!
  • सार्वजानिक सेवाओं के कुशल वितरण प्रदान करने के लिए जो मुख्य रूप से G2C (Government to Citizen ) और B2C (Business to Citizen)!
  • नागरिकों को लागत कुशल और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना!
  • ग्रामीण सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए, समाज के सशक्तिकरण के लिए सामूहिक कार्रवाई और सामुदायिक भागीदारी को सक्षम बनाना!

CSC Services 

CSC कई Services प्रदान करता है! नीचे हमने उन सभी सेवाओं पर एक संक्षिप्त नोट साझा किया है! जो एक CSC देश भर के नागरिकों को प्रदान करता है!

Government to Citizen Services (G2C)

Citizen Services के लिए सरकार को वितरित करने के लिए CSC का प्रमुख आदेश है! सरकार अपने विभिन्न विभागों और मंत्रालयों के माध्यम से अपने नागरिकों के लिए विभिन्न सेवाओं का शुभारंभ करती रहती है! CSC एक ऐसी संस्थाएं है! जो अपने नेटवर्क के माध्यम से इन सभी सेवाओं को दूरस्थ क्षेत्रों और ग्रामीण नागरिकों तक पहुँचाने का काम करती है! CSC के नेटवर्क के माध्यम से वितरित की जाने वाली G2C की कुछ सेवाओं में भारत बिलपे, पैन कार्ड, FAS Tag CSC के माध्यम से, प्रधानमंत्री आवास योजना (लिंक जोड़ें), FSSAI, स्वैच भारत मिशन, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, चुनाव आयोग सेवाएं, e-डिस्ट्रिक्ट आदि!

Business to Citizen Services (B2C)

ये ऐसी Services है! जो मुख्य रूप से नागरिकों को निजी व्यवसायों द्वारा प्रदान की जाती है! CSC Digital Service Portal के माध्यम से ग्रामीण नागरिकों तक इन सेवाओं को पहुँचाने में मदद करता है! B2C सेवाओं में मोबाइल बिल भुगतान, मोबाइल रिचार्ज, बीटीएच रिचार्ज आदि शामिल है!

Financial Inclusion

Financial Inclusion की सेवा का उद्देश्य ग्रामीण नागरिकों में डिजिटल लेनदेन, डिजिटल वित्तीय सेवाओं के बारे में जागरूकता पैदा करना! और उन्हें कैशलेस लेनदेन करने के लिए प्रोत्साहित करना है! CSC के माध्यम से वितरित की जाने वाली प्रमुख वित्तीय सेवाओं में वीएलई बाजार (एक ग्रामीण ई-कॉमर्स उद्यम), जीएसटी सुविधा प्रदाता, कौशल विकास, बैंकिंग सेवाएं, बीमा सेवाएं, प्रधानमंत्री आवास बीमा योजना (पीएमएफबीवाई), पेंशन सेवा आदि शामिल है!

Agriculture

CSC कृषि से सम्बंधित विभिन्न सरकारी सेवाओं को भी वितरित करता है!

Education

CSC मंच के माध्यम से सरकार शिक्षा और शिक्षा, ग्रामीण छात्रो से सम्बंधित विभिन्न योजनाएं भी प्रदान करती है! CSC डिजिटल साक्षरता मिशन के तहत शिक्षा और प्रमाण पत्र पाठयक्रम प्रदान करता है! सीएससी प्लेटफार्म के माध्यम से प्रदान की जाने वाली शिक्षा सेवाओं में एनडीएलएम -डीआईएसएचए, नाबार्ड वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम कानूनी साक्षरता कार्यक्रम, साइबर ग्राम योजना, टैली कौशल प्रमाण पत्र, जीएसटी और कई अन्य कार्यक्रम शामिल है!

Health Services

शैक्षिक और कृषि सेवाओं के साथ-साथ CSC ग्रामीण नागरिकों को कई स्वास्थ्य सेवाएं भी प्रदान करता है! स्वास्थ्य सेवाओं में से कुछ है! टेलीहेल्थ परामर्श, प्रधानमंत्री जनऔषधि और कई निदान सेवाएं जैसे 3 नेत्र किट, हैलो हेल्थ किट, थायरोकेर, जिवा आयुर्वेद योजना, स्वास्थ्य घर आदि!

Digital India Platform/Common Service Center: Apna CSC

यह सभी भौतिक रिकॉर्ड और डेटा को डिजिटल करने और कार्यालयों में फाइलों और कागज के ढेर को कम करने का मंच है!

Digipay

Digipay सरकार की एक सक्षम सक्षम भुगतान सेवा है! जिसे ग्रामीण क्षेत्रो में CSC के माध्यम से वितरित किया जाता है! Digipay सरकारी योजनाओं जैसे नरेगा, विकलांग, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, किसी भी राज्य की वृद्धावस्था पेंशन या आधार कार्ड का उपयोग करके भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता है!

e Sign

यह मूल रूप से एक ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर सेवा है! इस उपयोगकर्ता के माध्यम से किसी फाइल या दस्तावेज को डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित किया जा सकता है! यह बहुत आसान है! जब अधिकारिक और महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे अनुबंध, अनुबंध ऑनलाइन भेजे जाने है!

CSC Contact Details/Common Service Center: Apna CSC

CSC e-Governance Service India Limited,

Ministry of Electronics & Information Technology,

Electronics Niketan,

6, CGO Complex, Pragati Vihar

New Delhi-110003

CSC helpline Number/Common Service Center: Apna CSC

Toll-free- 1800-3000-3468

Phone No.- 011-24301349

Email[email protected]

Website-csc.gov.in

digital india online seva mobile app download

Leave a Comment