BPL List me name Kaise Jode अब ऐसे जोड़ें BPL List में अपना नाम

//

BPL List me name Kaise Jode

BPL List me name Kaise Jode: वह परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करते है! उन सब परिवारों की एक सूची तैयार की जाती है! इस सूची को BPL List कहते है! इसके तहत जो भी परिवार आते है! सरकार के तरफ से उन्हें BPL Card जारी किया जाता है! इस Card के माध्यम से उन्हें सरकारी योजनाओं एवं सरकार के तरफ से मिलने वाली आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है! वैसे तो इस BPL List को सरकारी भारत सरकार द्वारा देश के परिवारों का जनगणना के आधार पर तैयार की जाती है! लेकिन बहुत से ऐसे परिवार है! जो गरीबी रेखा के नीचे आते है! लेकिन उनका नाम इस BPL सूची में नहीं है! तो आप किस तरह से अपना नाम इस BPL List में जुड़वा सकते है! और BPL List में नाम होने से आपको क्या-क्या फायदा मिलेगा! इसकी संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में देंगे!

बीपीएल सूची में नाम कैसे जोड़े

BPL List me Name Kaise Add Kare

देश के ऐसे परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते है! सरकार के तरफ से उन्हें BPL List जारी की गयी है! इस List में नाम होने से उन्हें सरकार के तरफ से अलग-अलग प्रकार के सहायता प्रदान की जाती है! इस सूची में नाम होने से उन्हें स्वास्थ्य, शिक्षा, लोन और राशन जैसे चीजों पर भी सरकारी मदद प्रदान की जाती है! तो अगर आप भी गरीबी रेखा के नीचे आते है! और BPL List में नाम कैसे जोड़ें! इस BPL List में अपना नाम जुड़वाना चाहते है! तो अब आप बहुत ही आसान तरीके से अपना नाम BPL List में जुड़वा सकते है!

बीपीएल सूची में नाम कैसे जोड़े

BPL List में नाम जोड़ने के लिए सरकार द्वारा सर्वे किया जाता है! जिसके बाद जितने गरीब परिवार है! उन्हें BPL List में शामिल किया जाता है! इसके बाद इसकी सूची सरकार द्वारा जारी कर दी जाती है! जिसके बाद परिवार को इस योजना का लाभ मिलना शुरू होता है! लेकिन अगर किसी भी वजह से आप BPL List में अपना नाम जोड़ना चाहते है! तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉक में जाना होगा! वहां जाने के बाद आपको वहां इसका आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा! इसके बाद आपको इस फॉर्म को सही प्रकार से भरना होगा! इसके बाद आपको ग्रामीण क्षेत्र के निवासी ग्राम पंचायत से एवं शहरी क्षेत्र के निवासी नगरीय निकाय से अनुमोदन करवाना होगा! और साथ ही इसके बाद इस फॉर्म को अपने ब्लॉक में जमा कर देना है!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/sahaj-jan-seva-kendra-kaise-khole

Download New BPL List  ऐसे चेक करें बीपीएल सूची में अपना नाम

  • नरेगा के माध्यम से BPL List में नाम Check करने के लिए आपको सबसे पहले इसके Official Website पर जाना होगा!
  • Official Website पर जाने के बाद वहां आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा!
  • जिसमे आपको कुछ जरूरी जानकारी भरनी होगी!
  • इसमें आपको State, District, Block और Panchayat जैसे जानकारी को भरनी होगी!
  • इसके बाद आपको Submit पर क्लिक करना होगा!
  • फिर इसके बाद आपके सामने आपके Panchayat का BPL List खुलकर आ जाएगी!
  • जिसम आप अपने नाम की जाँच कर सकते है!
  • इसके साथ ही यहाँ से आप Family Id और Unique Id भी प्राप्त कर सकते है!

Leave a Comment