Bijli Bill Mafi Yojana | Bijli Bill Surcharge Mafi एकमुश्त समाधान योजना

//

Bijli Bill Mafi Yojana / Bijli Bill Surcharge Mafi एकमुश्त समाधान योजना 

Bijli Bill Mafi Yojana | Bijli Bill Surcharge Mafi एकमुश्त समाधान योजना: दोस्तों जिन उपभोक्ता का काफी समय से बिजली का बिल बकाया है! ऐसे लोग जिन्होंने काफी समय से बिजली का बिल जमा नहीं किया है! उन सभी उपभोक्ताओ के लिए पॉवर कॉरपोरेशन के प्रबंधक निदेशक द्वारा 100% Electricity Bill Surcharge Mafi Yojana 2020-21 बकाया बिजली बिल भुगतान हेतु! एकमुश्त समाधान योजना लागू की है! जो की चारो जोन अर्थात मध्यांचल, दक्षिणांचल पूर्जिवांचल, पक्षिमांचल में लागू की है!

Bijli Bill Mafi Yojana | Bijli Bill Surcharge Mafi एकमुश्त समाधान योजना

जिसके भीतर ग्रामीण क्षेत्र के बिजली बिल कनेक्शन वाले उपभोक्ता! अपना बकाया बिल जमा कर बिजली बिल माफी योजना (EK Must Samadhan Yojana) में 100% ब्याज माफी का लाभ उठा सकते है!

2020-12-15_23-08-00

एकमुश्त समाधान योजना

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों और आम लोगों के बकाया बिजली बिल में राहत देने के लिए एक नयी योजना की शुरुआत की है! यूपी पॉवर कॉरपोरेशन ने 1 मार्च यानी आज से घरेलू एवं नलकूप उपभोक्ताओं के लिए ओटीएस (एकमुश्त समाधान योजना) लागू की है! इस योजना का फायदा सिर्फ 15 दिन ही उठाया जा सकता है! इस योजना के तहत यूपी के 1करोड़ लोगों को सीधे फायदा पहुँचने वाला है!

जिन भी लोगों का बिजली बिल बकाया है! और उस पर सरचार्ज लगा हुआ है! उन्हें सिर्फ 30% बिल ही जमा करना होगा! इसके बाद उनका सरचार्ज माफ हो जाएगा! पॉवर कॉरपोरेशन की ओटीएस (एकमुश्त समाधान योजना) योजना 15 मार्च 2021 तक चलेगी! इस योजना से प्रदेश के करीब एक करोड़ उपभोक्ता 100% सरचार्ज माफी का फायदा उठा सकते है!

Ek Must Samadhan Yojana New Update

यूपी के ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने रविवार को बताया कि इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण एवं शहरी दोनों ही क्षेत्रों के घरेलू (एलएमवी-1) और निजी नलकूप (एलएमवी-5) उपभोक्ताओं को सीधा फायदा होने जा रहा है! आपको इसके लिए 1 मार्च 2021 से 15 मार्च 2021 तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा! रजिस्ट्रेशन के उपभोक्ता को 31 जनवरी 2021 को बकाया बिल का 30% व 31 जनवरी के बाद मासिक बिलों की धनराशि जमा करनी होगी!

Ek Must Samadhan Yojana (100% Bijli Bill Surcharge Mafi Yojana 2021)

दोस्तों उत्तर प्रदेश में उपभोक्ताओं के बकाया बिल पर राहत देने के उद्देश्य से सरकार द्वारा बकाया बिजली बिल पर 100% की छूट लेकर आयी है! इस योजना में प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के समस्त LMV-2 ( वाणिज्यिक), LMV-4B (निजी संस्थान) एवं LMV-6 (औधोगिक) श्रेणी के बकायदारों को उनके बिजली बिल पर! दिनांक 30-11-2020 तक के विद्युत् बकाये पर सरचार्ज के रूप में लगायी गयी! धनराशि में 100% की छूट दी जाएगी!

2020-12-15_23-16-48

Last Date For Bijli Bill Surcharge Mafi EK Must Samadhan Yojana

एक मुश्त समाधान योजना सरकार की तरफ से योजना को 15/12/2020 से 31/01/2021 के बीच लागू किया जाएगा! इच्छुक व्यक्ति इस योजना में अपना पंजीकरण करवाने के लिए अपने नजदीकी CSC Center पर अपना Registration करवा सकते है! और इस योजना का लाभ उठा सकते है!

EK Must Samadhan Yojana का लाभ 

दोस्तों UPPCL से मिली जानकारी के अनुसार-अभी विगत में ही घरेलू उपभोक्ताओ के लिए आसान किस्त योजना लागू की गयी थी! जिन उपभोक्ताओ ने उस योजना में पंजीकरण कराया था! एवं जिनके द्वारा लगातार निर्धारित किस्ते जमा की जा रही है! उन्हें इस योजना का लाभ अभी भी मिल रहा है! वर्तमान समय में व्यापारिक एवं औधोगिक उपभोक्ताओ को अधिभार ,ए छूट का लाभ दिए जाने हेतु! यह योजना लागू की गयी है! वितीय सीमाओं के कारण इस प्रकार की योजना एक साथ सभी श्रेणी में ला पाना संभव नहीं हो पाता है! अतः आवश्यक है! कि सरकार द्वारा जब कोई योजना लायी जाए! तभी उसी योजना अवधि में उसका लाभ उठा लिया जाए!

2020-12-15_23-30-50

Bijli Bill Mafi EK Must Smadhan Yojana Registration

एकमुश्त समाधान योजना का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ता अपने नजदीकी पॉवर हाउस या जन सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते है! अगर आपको अपने आस-पास के CSC (Common Service Center) की जानकारी नहीं है! तो नीचे दिए गए लिंक से अपने नजदीकी CSC Jan Seva केंद्र की खोज कर सकते है!

Find Nearest CSC Jan Seva Kendra 

अपना मौजूदा बिल कैसे देंखे

अगर आप अपना मौजूदा बकाया बिजली का बिल देखना चाहते है! तो आप अपना मौजूदा बकाया बिजली बिल की जानकारी के लिए अपने बिजली बिल कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट नंबर दर्ज कर अपना बकाया बिल की जानकारी देख सकते है! बकाया बिजली बिल देखने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें!

https://uppcl.mpower.in/wss/QuickBillPay.htm

कैसे मिलेगा एक मुश्त समाधान बिजली बिल माफी योजना का लाभ 

एकमुश्त समाधान योजना का लाभ उठाने के लिए विधुत उपभोक्ता अपने नजदीकी क्षेत्र के उपखंड कार्यालय/ Common Service Center CSC पर संपर्क कर सकते है! और इस योजना की अधिक जानकारी के लिए आप अपने विधुत विभाग की Toll Free Number 1912 पर संपर्क कर सकते है!

यह भी देंखे: https://cscdigitalseva.org/bijli-bill-check-online

कौन-कौन से राज्य में मिलेगा एकमुश्त समाधान योजना का लाभ

दोस्तों मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में इस योजना का लाभ सिर्फ UPPCL उत्तर प्रदेश के उपभोक्ता को ही मिल पाएगा! अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है! तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते है!

Leave a Comment