Bihar RTPS Service Plus Online Apply

//

Bihar RTPS Service Plus

Bihar RTPS Service Plus: वह सभी व्यक्ति जो बिहार राज्य के निवासी है! उन सभी के लिए नागरिकों के लिए Bihar RTPS Service Plus शुरू की गयी है! इस परियोजना का उद्देश्य नागरिकों को उनके दरवाजे पर सरकारी सेवाएं प्रदान करना है! बिहार सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा सर्विसप्लस के माध्यम से यह परियोजना निष्पादित की जाती है! जो भारत सरकार के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) का वितरण और शिकायत निवारण सॉफ्टवेयर ढांचा है! Portal के माध्यम से बिहार राज्य के नागरिक आसानी से RTPS Services का लाभ उठा सकते है! 

How to Download Service Plus Income, Caste, Domicile, Birth & Death Certificate Online

जैसा कि आप सभी जानते है! कि जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र मूल दस्तावेज है! जिनकी जरूरत प्रत्येक व्यक्ति को विभिन्न सरकारी और निजी कार्यों के लिए होती है! डॉक्यूमेंट तैयार होने के लिए व्यक्तियों को बहुत अधिक इंतजार करना पड़ता है! और संबंधित कार्यालय में कई बार संबंधित कार्यालय का दौरा करना पड़ता है! लेकिन अब राज्य के व्यक्तियों के लिए सरकार ने यह योजना शुरू की है!

Bihar RTPS Service Plus Update

Bihar RTPS Service 15 अगस्त 2021 शुरू की गई थी! Portal के माध्यम से आप कार्यालय में आए बिना दस्तावेजों के लिए आवेदन कर सकते है! उच्च गुणवत्ता वाले क्लास (क्रीमीलेयर) प्रमाण पत्र का निर्गमन अब RTPS Portal पर उपलब्ध है! भारत सरकार देश के नागरिकों को विभिन्न सरकारी योजनाएं प्रदान करती है! और कभी-कभी डॉक्यूमेंट, जो योजना का लाभ उठाने के लिए संलग्न करने होते है! आसानी से उपलब्ध नही होते है!

उदाहरण के लिए, पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई योजना थी! इस योजना के तहत हर साल कुछ राशि प्रदान की जाती है! और योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को अपनी जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र दिखाना होता है!

Bihar RTPS Service

बहुत ही सरल शब्दों में इस सेवा वितरण और शिकायत के संबंध में जनता के लिए एकीकृत ढांचे के रूप में समझाया जा सकता है! यह सरकार की योजनाओं के बारे में नवीनतम अपडेट भी देता है! जाति, आय और निवास का प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है! जो राज्य और केंद्र सरकार की योजना और छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए आवश्यक है! सर्विस प्लस आवेदक द्वारा प्रदान किए गए डेटा का रिकॉर्ड रखता है! और यह एप्लीकेशन को ट्रैक करने का ऑप्शन भी देता है! जिससे आवेदक RTPS Services की सत्यापन प्रक्रिया में शामिल प्रक्रिया को जान सकें!

Bihar RTPS Services Certificate

दोस्तों हम आपको उन प्रमाण पत्रों और उनके बारे में जानकारी के बारे में बताएंगे! जो RTPS Services की Official Website https://serviceonline.bihar.gov.in/ पर उपलब्ध है!

Bihar Service Plus RTPS Caste Certificate

जाति प्रमाण पत्र किसी विशेष जाति से सम्बंधित व्यक्ति के प्रमाण का प्रतिनिधित्त्व करता है! राज्य/केंद्र सरकार प्रमाण पत्र जारी करती है! आमतौर पर आवेदक जो आरक्षित वर्ग यानी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित है! को विभिन्न सरकारी परीक्षा फॉर्म और योजनाओं को संलग्न करने के लिए प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है! प्रमाण पत्र के बिना आवेदक को अनारक्षित /सामान्य श्रेणी माना जाएगा!

बिहार लोक सेवा के अधिकार ने वह योजना शुरू की है! जिसके माध्यम से आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है! आवेदक जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है!

Required Documents

जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची है!

  • पहचान प्रमाण-Aadhar Card, Voter ID, Passport, Pan Card, MNREGA Card
  • Address proof-Aadhar Card, Driving License, Residential Certificate, Rent Slip and Rent Agreement.
  • जाति प्रमाण पत्र के लिए शपथ पत्र: राजस्व रिकॉर्ड या ग्राम पंचायत रिकॉर्ड, हाई स्कूल प्रमाण पत्र, सरकारी सेवा रिकॉर्ड (पुस्तक) का उद्धरण जिसमे आवेदक के पिता या रिश्तेदार की जाति /समुदाय श्रेणी का उल्लेख हो! आवेदक या पिता रिश्तेदार का जन्म रजिस्टर!

How to do Bihar RTPS Services Online

नीचे RTPS Services के लिए नामांकन करने के चरणों का उल्लेख किया है! प्रक्रिया जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र के समान है!

  • आवेदक को RTPS Service Plus की Official Website पर जाना होगा!

How to do Bihar RTPS Services Online

  • होम पेज पर आपको जाति प्रमाण पत्र के लिए ”जाति प्रमाण पत्र जारी करना”, आय प्रमाण पत्र के लिए ”आय प्रमाण पत्र जारी करना” और आवासीय प्रमाण पत्र के लिए ”आवास प्रमाण पत्र जारी करना” टैब पर क्लिक करें!
  • टैब सीओ, एसडीओ और डीएम स्तर पर जाति/ आय/ निवास प्रमाण पत्र जारी करने के रूप में नामकरण के विभिन्न ऑप्शन दिखाएगा!
  • पेज नीचे दिखाई देगा! पेज सभी दस्तावेजों यानी आय/ जाति/ निवास के लिए एसडीओ और डीएम स्तर के लिए समान है!

 

 

Leave a Comment

close