Bihar Mega SKill Center 2022 मेगा स्किल सेंटर युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी

//

Bihar Mega SKill Center 2022

Bihar Mega SKill Center 2022: दोस्तों बिहार के बेरोजगार युवाओं के लिए बिहार सरकार द्वारा एक नई योजना शुरू की गयी है! बिहार के सभी राज्यों में इस योजना के तहत बिहार सरकार के तरफ से Mega Skill Center का निर्माण किया जायेगा! इस Center के माध्यम से राज्य के बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा! जिससे उन्हें निजी क्षेत्र में रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान होंगे! इससे राज्य के काफी हद तक बेरोजगार को कम किया जा सकता है!

Bihar Mega SKill Center 2022 मेगा स्किल सेंटर युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी

Bihar Mega SKill Center

बिहार मेगा स्किल सेण्टर के माध्यम से पहले चरण में पटना, नालंदा और दरभंगा में Mega Skill Center की शुरुआत की जाएगी! जिसके बाद बिहार के सभी जिले में धीरे-धीरे इसकी शुरुआत की जाएगी! उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने सोमवार को विधानमंडल में बजट पेश किया! जिसमे मेगा स्किल सेंटर खोलने के लिए प्रावधान किया गया है! बिहार का कोई भी विद्यार्थी इस मेगा स्किल सेंटर के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकता है!

Bihar Mega SKill Center

Mega Skill Center 2022

बिहार सरकार द्वारा बिहार के सभी जिले में मेगा स्किल सेंटर का खोला जायेगा! इसके माध्यम से युवाओं को 90 अलग-अलग प्रकार के ट्रेंडों में प्रशिक्षण दिया जायेगा! इसके तहत पहले चरण में बिहार के 2 या 3 जिले में इस्सकी शुरुआत की जाएगी! और इसके बाद धीरे-धीरे बिहार से सभी जिले में इसकी शुरुआत की जाएगी! इसके तहत 300 से 1500 घंटे का विभिन्न प्रकार के तकनीकी प्रशिक्षण दिया जायेगा! युवाओं अपनी रुचि के अनुसार इसमें प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है!

90 प्रकार के ट्रेंडों में दिया जायेगा प्रशिक्षण

Mega Skill Center की शुरुआत बिहार के सभी जिले में किया जायेगा! इस मेगा स्किल सेंटर के माध्यम से युवाओं को 90 अलग-अलग प्रकार के ट्रेंडों में प्रशिक्षण दिया जायेगा! इसमें 300 से 1500 घंटे का अलग-अलग प्रकार की तकनीकी प्रशिक्षण दिया जायेगा!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/jan-samarth-portal

Mega Skill Center के माध्यम से चलाये जाने वाले कुछ कोर्स

SI.No. Technical Trade Name
1. Agriculture
2. Aerospace & Aviation
3. Textiles
4. Automotive
5. Capital Goods
6. Contruction
7. Electronic & Hardware
8. Food Processing
9. Green Jobs
10. Handicrafts
11. Health Care
12. Iron & Steel
13. Mining
14. Power
15. Rubber
16. Telkom and Textiles

Mega Skill Center के माध्यम से मिलने वाले लाभ

  • मेगा स्किल सेंटर के माध्यम से युवाओं को डोमेन कौशल में एक विशेष प्रवृति में रोजगार योग्य प्रशिक्षण दिया जायेगा!
  • इस केंद्र से कौशल युवा कार्यक्रम के तहत युवाओं को बुनियादी कंप्यूटर प्रशिक्षण, भाषा कौशल, व्यवहार कौशल प्रशिक्षण दिया जायेगा!
  • प्रधानमंत्री कौशल युवा कार्यक्रम के तहत रोजगार उन्मुखीकरण का प्रशिक्षण दिया जायेगा!
  • ITI संस्थानों में प्रशिक्षण की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए एक उच्च स्तरीय उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जा रहा है!

बिहार के इस जिले सबसे पहले मेगा स्किल सेंटर की शुरुआत

इस योजना के तहत पहले चरण में पटना नालंदा और दरभंगा में मेगा स्किल केंद्र खोले जायेंगे! इन सेंटर में हर साल दो हजार से ढाई हजार बच्चों को प्रशिक्षण दिया जायेगा! इसके माध्यम से युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार के बहुत सारे अवसर प्रदान किया जायेंगे! इस Center के मदद से बहुत सारे बेरोजगार युवाओं को काफी हद तक रोजगार प्राप्त करने की सुविधा होगी!

Leave a Comment