Bihar Krishi Yantra Subsidy Yojana 2022 बिहार सरकार बड़ी अपडेट फिर से शुरू हुआ ये योजना

//

Bihar Krishi Yantra Subsidy Yojana 2022

Bihar Krishi Yantra Subsidy Yojana 2022: दोस्तों बिहार सरकार के तरफ से मिली जानकारी के अनुसार राज्य सरकार एक बार फिर से कृषि यांत्रिक अनुदान योजना को शुरू करने जा रही है! लगभग 1 वर्ष पहले इस योजना को बंद कर दिया गया था! किसान के लिए कृषि यंत्रो की खरीद करने के लिए राज्य सरकार के तरफ से कृषि यांत्रिक अनुदान योजना चलाई जा रही है! इसे देखते हुए बिहार सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया था! लेकिन केंद्र सरकार की उस योजना से जब कोई भी काम नहीं चला तो बिहार सरकार ने एक बार फिर से इस योजना की शुरुआत की है! योजना के तहत इस बार पांच और यंत्र भी अनुदान की सूची में जोड़ें जायेंगे!

बिहार कृषि यांत्रिक अनुदान योजना

कृषि यांत्रिक अनुदान योजना

केंद्र सरकार के तरफ से कृषि यंत्रो को लेकर पहले से ही योजना चलाई जा रही है! यह देखते हुए बिहार सरकार ने राज्य सरकार की इस योजना को बंद कर दिया था! लेकिन किसानों का इससे काम नहीं हो पाने के कारण बिहार सरकार फिर से इस योजना की शुरुआत करने जा रही है! इस योजना के तहत अब 80 प्रकार के यंत्रो पर अनुदान दिया जायेगा! पहले केवल 75 प्रकार के यंत्रो पर अनुदान दिया जाता था! इसके साथ ही अब अनुदान के प्रतिशत को भी बढ़ाया जायेगा! इसके अलावा नई योजना में किसानों को ट्रेनिंग देने का भी प्रावधान किया गया है! नए यंत्रों के संचालन के साथ यंत्रो के रख-रखाव की ट्रेंनिंग किसानों को दी जाएगी!

बिहार कृषि यांत्रिक अनुदान योजना 2022

दोस्तों बिहार सरकार के तरफ से किसानों को कृषि यंत्रो की खरीद पर इस योजना के तहत अनुदान दिया जात्ता है! बिहार कृषि यांत्रिक अनुदान योजना के तहत ऐसे किसान जो पैसे की कमी की वजह से कृषि यंत्रो की खरीद नहीं कर सकते है! उन्हें आर्थिक रूप से सहायता दिया जाता है! जिससे की वह अपनी जरूरत की अनुसार कृषि यंत्रो की खरीद कर सकें और अपने कृषि को और भी बेहतर ढंग से कर सकें!

Benefits Of Bihar Krishi Yaantrik Yojana

इस योजना के तहत अलग-अलग प्रकार की बहुत सारी यंत्रो की खरीद करने पर अनुदान दिया जाता है! लेकिन अब इसे बढ़ा दिया गया है! इसके अनुसार पहले 75 अलग-अलग प्रकार के यंत्रों पर अनुदान दिया जाता था! नई जानकारी के अनुसार अब 80 अलग-अलग प्रकार की यंत्रो की खरीद करने पर! बिहार सरकार आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करेगी! इस योजना के तहत कृषि यंत्रो की खरीद करने पर 50% तक का अनुदान दिया जाएगा! प्रणाली प्रबंधन से जुड़े यंत्रो पर 80% तक अनुदान मिल सकता है!

किन लोगों को मिलेगा बिहार कृषि यांत्रिक योजना का लाभ

बिहार राज्य के सभी किसानों को इस योजना के तहत लाभ मिलेगा! इस योजना के तहत उन किसानों को लाभ दिया जायेगा! जो पैसे की कमी की वजह से कृषि यंत्र नहीं खरीद पा रहे है! जिससे की उनकी खेती प्रभावित हो रही है! इस योजना के तहत वह बहुत ही कम कीमत पर अपनी जरूरत के अनुसार यंत्रो की खरीद कर पायेंगे!

Bihar Krishi Yantra Subsidy Yojana 2022 Online Application

  • Bihar Krishi Yantra Subsidy Yojana के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसके Official Website पर जाना होगा!

Bihar Krishi Yantra Subsidy Yojana 2022 Online Application

  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इसके लिए आवेदन करने का लिंक मिलेगा!
  • जिसके माध्यम से आप इसके लिए आवेदन कर सकते है!

Note: इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बिहार सरकार के तरफ से एक तारीख निर्धारित की जाती है! आप उस निर्धारित तारीख को इसके लिए आवेदन कर सकते है!

Leave a Comment