Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2021, Online Application Process , दसवी पास विद्यार्थियों को रु 25000 मिलेगी छात्रवृति

//

Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2021, Online Application Process , दसवी पास विद्यार्थियों को रु 25000 मिलेगी छात्रवृति 

Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2021, bihar scholarship online last date 2021,  प्यारे छात्र एवं छात्राए आप लोगोके लिए बिहार सरकार के द्वारा बहुत बड़ी खुशखबरी दी गयी है  इस कोरोनावायरस के बीच सरकार ने बिहार बोर्ड 10 वी  परीक्षा में प्रथम श्रेणी से पास होने वाले छात्रो एवं छात्राओं को छात्रवृति देने का वादा किया है जिसके तहत सरकार आपको रु 25000  तक की छात्रवृति सीधे बैंक खाते में दे सकती है !आज हम आपको Bihar Scholarship Yojana  के लिए आवेदन कैसे करना है इसकी जानकारी देंगे साथ ही आपको  Scholarship Bihar  और  E Kalyan Bihar Online Scholarship Yojana  के लिए पात्रता , जरूरी दस्तावेज आवेदन करने की प्रक्रिया की भी जानकारी देंगे !

 BIHAR 10TH PASS SCHOLARSHIP APPLY2021

प्यारे छात्रो इस बार आप ने बोर्ड परीक्षा में काफी अच्छी  रैंक प्राप्त की है इसके लिए  sarkariyojana.com की तरफ से आप लोगो को बहुत बधाई ! जैसा आप सभी भली -भांति जानते है इस बार का आपका रैंक काफी अच्छा आया है और यह वर्ष 2021 सभी छात्रो और पूरे देश के लिए काफी बुरा कोरोनावायरस  महामारी के वजह से रहा है इसी बीच राज्य सरकार ने घोषणा करते हुए बताया कि इस बार प्रथम श्रेणी से उत्त्रीर्ण हुए छात्र एवम् छात्राओं को सरकार के द्वारा  Bihar Scholarship 2021  के तहत संबोधन राशि  सीधे बैंक खाते में भेजी जाएंगी !

चुकी यह प्रोत्साहन राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर के माध्यम से सीधे आपके खाते में भेजी जाएगी तो परिणाम स्वरुप आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना अनिवार्य है !

किन छात्रो को दी जाएगी प्रोत्साहन राशि ?

दोस्तों बिहार सरकार के द्वारा  Bihar Schlolarship  के तहत अलग अलग योजनाए चलायी जाती है बिहार सरकार के द्वारा  E Kalyan Bihar Scholarship, Bihar Scholarship जैसी बड़ी  Scholarship  की योजनाये चलायी जाती है लेकिन इसी  बीच कोरोना वायरस को देखते  हुए राज्य सरकार के द्वारा बिहार के ऐसे मजदूर के बच्चो को रु 25000 तक  Scholarship  देने का निर्णय लिया गया है जिन्होंने बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी प्राप्त किया है !

बिहार स्कालरशिप योजना

  BIHAR SCHOLARSHIP 2021 ELIGIBILITY AND CRITERIA

अगर आप इस बार  Bihar Scholarship Yojana ( E Kalyan bihar Scholarship ) का लाभ लेना चाहते है तो आपके पास सम्बंधित पात्रता होनी चाहिए !

  • इस बिहार स्कालरशिप   योजना में  आपके माता -पिता का मजदूर पंजीकरण हुआ हो और उनके पास मजदूर कार्ड मौजूदा होना चाहिए !
  • छात्र या छात्रा के माता -पिता का मजदूर कार्ड की स्थिति चालू होना अनिवार्य है  !
  • छात्र या छात्रा ने बोर्ड परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास किया हो !
  • अगर विद्यार्थी  80 % फीसदी या इससे अधिक अंक के साथ बोर्ड परीक्षा  उत्तीर्ण करते है तो उन्हें प्रोत्साहन राशि रु 25000 दी जाती है
  • अगर विद्यार्थी  70 % या इससे अधिक अंक प्राप्त करता है और इस अंक से  बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण करता है तो उसे प्रोत्साहन राशि रु 15000 दी जाती है !
  • और अगर  विद्यार्थी 60 % या इससे अधिक अंक और 70 % से कम अंक प्राप्त करता है तो उसे प्रोत्साहन राशि रु 10000 दी जाती है !
  • इस प्रोत्साहन राशि के हकदार केवल पंजीकृत मजदूर के बेटे या बेटी हो सकते है !
  • विद्यार्थी ने वर्ष 2021 में मैट्रिक परीक्षा को प्रथम श्रेणी से प्राप्त किया हो !
  • आपने किसी मान्यता प्राप्त स्कूल कॉलेज से मैट्रिकुलेशन कम्पलीट किया हो !

 BIHAR 10TH PASS SCHOLARSHIP 2021 REQUIRED DOCUMENT

  •  जाति प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • दसवी के मार्कशीट 2021
  • आधार कार्ड 
  • माता – पिता दोनों में से किसी एक के लेबर कार्ड के प्रति कॉपी 
  • संस्था द्वारा सम्बंधित आवेदन पत्र 
  • बैंक पासबुक 
  • फोटो व हस्ताक्षर 

 BIHAR 10TH PASS SCHOLARSHIP YOJANA 2021 HIGHLIGHTS

 योजना का नाम  बिहार प्रथम श्रेणी से बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए प्रोत्साहन योजना
लांच किया गया श्रम संसाधन विभाग और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के द्वारा
लाभार्थी वह विद्यार्थी जो पंजीकृत मजदूर्के बेटे या बेटी हो
लाभ रु 25000 तक की प्रोत्साहन राशि सीधे बैंक खाते में !
आवेदन के प्रकार ऑफलाइन माध्यम से 
आवेदन स्टेटस चालू
बैंक खाते में लाभ 80 % वालो को रु 25000 , 70% वालो को रु 15000 , 60 % वालो को रु 10000 सीधे बैंक खाते में भेजी जाजाएगी !

BIHAR 10TH PASS SCHOLARSHIP APPLICATION PROCESS 2020

इस स्कालरशिप योजना के लिए आवेदन केवल पंजीकृत मजदूर के बेटे या बेटी कर सकते है ! अगर आपके माता – पिता पंजीकृत नहीं है ओए आपने बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी प्राप्त किया है तो आप  E Kalyan Bihar Scholarship 2021  या  Bihar scholarship 2021 के लिए आवेदन कर सकते है !तो अपने मुद्दे पर आते है अगर आप के माता -पिता का मजदूर कार्ड बना हुआ है! और आपने प्रथम श्रेणी से बोर्ड परीक्षा को  उत्तीर्ण भी किया है तो आप आवेदन अपने जिला समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर दे सकते है ! जिला समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत आपको एक कार्यालय गरीब कल्याण विभाग का देखने को मिलेगा !गरीब कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर आपको अधिकारी से इस योजना की जानकारी और आवेदन पत्र लेने होंगे! जब आप कार्यालय में जाये तो सभी जरूरी दस्तावेज जो हमने इस आर्टिकल के ऊपर में बताया है!

अपने साथ ओरिजिनल और फोटो कॉपी को भी ले जाये! आवेदन देने के बाद अधिकार के द्वारा आपको एक आवेदन स्वीकृत की स्लिप दी जाएगी! इस स्लिप को अपने पास संभाल कर रखे! ताकि भविष्य में आप योजना के ऊपर कम्पलेंट या आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सके!

नोट :– आवेदन के लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा! और सम्बंधित अधिकारी द्वारा आपकी मदद भी की जाएगी! लेबर कार्ड होना अति आवश्यक है! लेबर कार्ड नहीं होने की स्थिति में आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा!

पैसे कब तक खाते में आ जायेगे ?

चुकी  Bihar 10th Pass Scholarship Yojana 2021 के लिए आवेदन आपका ऑफलाइन के माध्यम से हुआ है! तो यह प्रक्रिया थोड़ी सी धीमी रहेगी! पैसे आने में 3 से 4 महीने के भी समय लग सकते है! , साथ ही  Scholarship Scheme  की जानकारी! आप अपने हाई स्कूल से भी प्राप्त कर सकते है! जहाँ से आप ने नौवी और दसवी कि पढाई पूरी की है!

यह भी देंखे: https://cscdigitalseva.org/apply-for-scholarship-online

नोट :- प्यारे छात्रो आज के इस आर्टिकल में आपने  Bihar  10th pass Scholarship Yojana 2020  के बारे में लगभग जानकारी प्राप्त की है! अगर फिर भी आप कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है !

इस आर्टिकल को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद …..

1 thought on “Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2021, Online Application Process , दसवी पास विद्यार्थियों को रु 25000 मिलेगी छात्रवृति”

  1. Pingback: PFMS Scholarship Check Status Portal 2020 - CSC Digital Seva

Leave a Comment

close