BC Sakhi Yojana Apply Online/ऑनलाइन पंकीकरण ,बैंकिंग सखी योजना |

//

BC Sakhi Yojana / BC सखी योजना 

BC Sakhi Registration CSC ,BC Sakhi Yojana Online Registration,BC Sakhi aap Download ,UP BC Sakhi Yojana online Registration,UP BC Sakhi app,BC Sakhi Online Form, UP BC Sakhi Registration BC Sakhi Yojana, BC Sakhi Yojana Apply : उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश की महिलाओ को लाभ पहुचाने के लिए सरकार ने  BC Sakhi Yojana  की शुरुआत 22  मई 2020 को पूरे राज्य में की! इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओ को रोजगार प्रदान कर महिलाओ को आत्म निर्भर बनाना है! और कोरोना महामारी के समय में  लाभ पहुचाने के साथ ही रोजगार के अवसर प्रदान करना है!   BC Sakhi Yojana  में सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रो में  Banking Correspondent  महिला को तैनात करने का निर्णय लिया है जिससे ग्रामीण के लोगो को पैसे के लेन देन में समस्या न हो और साथ ही महिलाओ को रोजगार भी मिले!

BC Sakhi Yojana

UP Banking Sakhi Yojana

दोस्तों उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने कहा है! कि UP Banking Sakhi Yojana के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं अब डिजिटल मोड के माध्यम से लोगों के घर पर बैंकिंग सेवाएं और पैसे का लेनदेन करेंगी! जिससे ग्रामीण लोगों को भी सुविधाएँ होगी! और महिलाओं को भी रोजगार मिलेगा! New UP Banking संवाददाता सखी योजना से ग्रामीण महिलाओं को कमाई के लिए काम करने में मदद मिलेगी! इन महिलाओं को (बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी) को 6 महीने तक 4 हजार रूपये की धनराशि प्रति माह सरकार द्वारा दी जाएगी! इसके अलावा बैंक से भी महिलाओं को लेनदेन पर कमीशन मिलेगा! जिससे उनकी हर महीने आय निश्चित हो जाएगी!

 UP BANKING CORRESPONDENT SCHEME

BC Sakhi Yojana  2020 को उत्तर प्रदेश क्वे मुख्यमंत्री आदित्य नाथ जी के द्वारा 22 मई 2020 को राज्य की महिलाओ को लाभ पहुचाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गयी ! इस बेरोजगारी और लोगो की जरूरतों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ ने इस योजना की शुरुआत की !इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओ को रोजगार  के अवसर  प्रदान किये जायेगे ! UP banking Sakhi scheme  का मुख्य उद्देश्य यह है कि इस कोरोना वायरस जैसी महामारी के समय में  Social Distancing  का पालन करते हुए ग्रामीण क्षेत्रो के लोगो आम जनता तक  पैसे पहुचाने का है और सुचारू रूप से लेन -देन संचालित करना है !

इस योजना  का मुख्य उद्देश्य महिलाओ को रोजगार उपलब्ध कराना है इसके तहत जो महिलाये अपना रजिस्ट्रेशन करती है उन्हें 6 महीने तक रु 4000 प्रति महिना के हिसाब से दिया जायेगा और जो भी ट्रांजेकशन करती है उस पर उन्हें एक निश्चित कमीशन भी मिलेगा  यानी इस योजना में महिलाओ को इंसेंटिव  भी कमाने का अवसर मिलेगा !

BC सखी योजना ऑनलाइन प्रशिक्षण 

बीसी सखी योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाएं पहुँचाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने महिलाओं को नियुक्त करने का फैसला किया है! इस योजना के पहले चरण में 56,875 अभ्यथियों का चयन किया गया है! इस योजना के अंतर्गत 15 दिसम्बर 2020 से प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा! प्रशिक्षण के बाद ऑनलाइन परीक्षा और पुलिस सत्यापन के बाद अभार्थी की तैनाती कार्यस्थल पर कर दी जाएगी! मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यह निर्देश दिया गया है! कि अभ्यर्थियों का जल्द से जल्द प्रशिक्षण किया जाएं! और उन्हें कार्य स्थल पर तैनात किया जाएँ! जिससे कि ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाएँ जल्द ए जल्द उपलब्ध हो!

  • BC Sakhi Yojana के माध्यम से काफी सारी महिलाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे! मुख्य सचिव श्री मनोज कुमार सिंह जी के द्वारा यह बताया गया! कि प्रत्येक ग्राम पंचायत से एक अभ्यर्थी को शार्टलिस्ट किया गया है! इन शार्टलिस्टेड अभ्यार्थी को पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा! उसके बाद सर्टिफिकेशन के लिए आईआईबीएफ द्वारा एक ऑनलाइन परीक्षा करवाई जाएगी!
  • अगर अभ्यार्थी परीक्षा पास नहीं कर पाता है! तो उसका नाम वेटिंग लिस्ट में भेजा जाएगा! और उन्हें प्रशिक्षण पर भेजा जाएगा! सर्टिफिकेशन के बाद अभ्यार्थी का पुलिस वेरिफिकेशन करवाया जाएगा! और उसके बाद उन्हें कार्यस्थल पर तैनात किया जाएगा! बीसी सखी योजना के अंतर्गत 6 माह तक रु4000 प्रतिमाह डिपेंड भी मिलेगा!

 UP BC Sakhi Yojana Highlights

 योजना का नाम  UP BC Sakhi Yojana
शुरू किया उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा
कब शुरू किया गया 22 मई 2020 को
लाभार्थी राज्य की सभी महिलाये
लाभ एक निश्चित रोजगार के साथ कमीशन कमाने का अवसर
उद्देश्य महिलाओ को रोजगार प्रदान करना और उत्तर प्रदेश ग्रामीण क्षेत्रो के लोगो को!  कोरोना वायरस जैसी महामारी में पैसे की जरूरतों का पूरा करना!
Official Website CLICK HERE

UP BC Sakhi Yojana 58 हजार महिलाओं का चयन 

बीसी सखी योजना के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सुविधाएँ उपलब्ध कराई जा रही है! इस योजना के अंतर्गत केवल महिलाएं ही काम कर सकती है! प्रदेश में काफी सारी महिलाओं ने इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया है! उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 58 हजार महिलाओं का चयन बीसी सखी योजना के अंतर्गत कर लिया गया है! उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं को प्रशिक्षित करके उन्हें कार्यस्थल पर तैनात करने का निर्देश दिया है! और उन्होंने यह भी कहा है! कि इस योजना के माध्यम से ग्राम स्तर पर महिला को रोजगार मिलेगा! BC Sakhi पंचायत भवन में अपना काम करेगी! इस योजना के माध्यम से ग्रामीण लोगों तक सुविधाएँ पहुंचेगी!

BC Sakhi Yojana Mobile App

कपड़ा तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा अमेठी जिले से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 16 अगस्त 2020 को सखी ऐप का उद्घाटन किया गया! इस मौके पर अमेठी जिले के 151 आंगनवाड़ी केंद्र को उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्र में विकसित किया गया है! इस APP के माध्यम से आंगनवाड़ी बीसी सखी योजना के अंतर्गत आने वाली सुविधाएं प्रदान कर पाएगी! यह आंगनवाड़ी केंद्र बोस्टन कंसलटिंग ग्रुप के द्वारा उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्रों में परिवर्तित किए गए है!

BC Sakhi Scheme

बोस्टन कंसलटिंग ग्रुप इन आंगनवाड़ी केंद्रों को सखी ऐप से सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा! जिससे कि आंगनवाड़ी बीसी सखी योजना की सुविधाएँ लोगों तक घर घर प्रदान कर पायेगी! स्मृति ईरानी ने यह भी बताया कि आने वाले 1 साल में 500 और आंगनवाड़ी केंद्रों को उत्कर्ष आंगनवाड़ी केन्द्रों में बदला जाएगा! अमेठी जिले में 1 हजार 943 आंगनवाड़ी केंद्र है! जिससे पहले चरण में 151 आंगनवाड़ी केंद्रों को उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्र में विकसित किया गया है!

BC Sakhi Yojana के अंतर्गत दी जाने वाली सैलरी 

  • इस योजना के अंतर्गत पहले 6 महीने तक रु4000 प्रतिमाह दिए जाएंगे!
  • बैंकिंग डिवाइस खरीदने के लिए अलग से रु50000 दिए जाएंगे!
  • इसके अलावा बैंकिंग कार्यों को करने के लिए एक कमीशन भी प्रदान की जाएगी!
  • 6 महीने पूरे होने के बाद उस कमीशन के माध्यम से कमाई की जाएगी!

BC Sakhi Yojana का उद्देश्य 

बीसी सखी योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर बैंकिंग सेवाएं पहुंचाई जाएगी! जिससे कि लोगों को घर बैठे बैंकिंग सुविधा प्राप्त करने का लाभ मिलेगा! तथा इससे कई सारी महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे!

2020-12-19_00-07-47

UP बैंकिंग सखी के मुख्य तथ्य 

  • इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश की ग्रामीण महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे!
  • UP Banking Sakhi Yojana के अंतर्गत लगभग 58 हजार महिलाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा!

यह भी देंखे: https://cscdigitalseva.org/csc-digital-sakhi-yojana

Download Up BC Sakhi Yojana Form 2020

uttar pradesh bc sakhi yojana form download

csc vle society download now

5 thoughts on “BC Sakhi Yojana Apply Online/ऑनलाइन पंकीकरण ,बैंकिंग सखी योजना |”

  1. क्या जिस महिला vle ने अपनी पंचायत से apply किया है उनका selection हो सकता है bc sakhi के लिए

    Reply

Leave a Comment

close