Ayushman Bharat Yojana 2022 देखें किन-किन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

//

Ayushman Bharat Yojana 2022

Ayushman Bharat Yojana 2022: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) जिसे आयुष्मान भारत योजना के नाम से जाना जाता है! भारत सरकार की प्रमुख योजना है! यह अनिवार्य रूप से गरीबों, समाज के निचले वर्ग और कमजोर आबादी को पूरा करने के लिए एक स्वास्थ्य बीमा योजना है! चिकित्सा आपात स्थिति के कारण अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में यह योजना वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है!

Screenshot 2022-05-26 151420

Ayushman Bharat Yojana 2022

दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजनाओं में से एक मानी जाने वाली आयुष्मान भारत योजना का लक्ष्य 50 करोड़ से! अधिक भारतीय नागरिकों को कवर करना है! यह विशेष रूप से देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए बनाया गया है! PMJAY को सितंबर 2018 में लॉन्च किया गया था, जिसमें अधिकतम 5 लाख रुपये की बीमा राशि का स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान किया गया था! सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना अधिकांश चिकित्सा उपचार लागतों, दवाओं, निदान और अस्पताल में भर्ती होने से पहले के खर्चों को कवर करती है! इसके अतिरिक्त, यह योजना आयुष्मान भारत योजना ई-कार्ड के माध्यम से कैशलेस अस्पताल में भर्ती सेवाएं प्रदान करती है! जिसका उपयोग आप देश भर में किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं! योजना के लाभार्थी अपना PMJAY ई-कार्ड दिखाकर आवश्यक उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती होने का लाभ उठा सकते हैं!

दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजनाओं में से एक मानी जाने वाली आयुष्मान भारत योजना का लक्ष्य 50 करोड़ से अधिक भारतीय नागरिकों को कवर करना है। यह विशेष रूप से देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए बनाया गया है। PMJAY को सितंबर 2018 में लॉन्च किया गया था, जिसमें अधिकतम 5 लाख रुपये की बीमा राशि का स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान किया गया था।

आयुष्मान भारत योजना योजना के तहत क्या शामिल है?

गरीबों और जरूरतमंदों को सुलभ स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के इरादे से, आयुष्मान भारत योजना योजना माध्यमिक और तृतीयक अस्पताल में भर्ती देखभाल के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का कवरेज प्रदान करती है!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/ayushman-bharat-yojana-new-list

Benefits Of Ayushman Bharat Yojana

  • यह लाभार्थियों को कैशलेस लेनदेन के साथ अस्पताल में भर्ती होने के सभी खर्चों को कवर करता है!
  • अस्पताल में भर्ती के दौरान आवास!
  • अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद की लागत!
  • उपचार के दौरान उत्पन्न होने वाली कोई भी जटिलता!
  • परिवार के सभी सदस्यों द्वारा उपयोग किया जा सकता है!
  • परिवार के आकार, उम्र या लिंग पर कोई सीमा नहीं!
  • पहले से मौजूद स्थितियां पहले दिन से शामिल हैं!

 

Leave a Comment