Ayushman Bharat Card यूपी में अब मुफ्त बनाएगी सरकार

//

Ayushman Bharat Card

Ayushman Bharat Card: दोस्तों Ayushman Bharat Golden Card एक ऐसा कार्ड है! जिससे देश का कोई भी व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना में चुने गए सरकारी और निजी हॉस्पिटल में अपना 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते है! यह Golden Card उन गरीब लोगों को मिलेगा! जो आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी होंगे!

Ayushman Bharat Card यूपी में अब मुफ्त बनाएगी सरकार

Ayushman Bharat Card यूपी में अब मुफ्त बनाएगी सरकार

सरकार ने उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड अब मुफ्त में बनाने का फैसला किया है! अभी तक लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए 30 रूपये खर्च करने पड़ते थे! लेकिन अब उन्हें आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे!

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए प्रदेश में चल रहा अभियान

अब जल्द ही लोगों को प्लास्टिक का आकर्षक गोल्डन कार्ड दिया जाएगा! इसके लिए 10 से 24 मार्च तक प्रदेश में विशेष अभियान चलाया जा रहा है! अभी तक प्रदेश में करीब 1.26 करोड़ परिवारों का कार्ड बनाया जा चुका है! अभी 1.06 करोड़ परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना बाकी है! अब भी 63 फीसदी परिवार ऐसे है! जिनमे एक भी सदस्य का आयुष्मान कार्ड नहीं बना है!

जल्द ही लोगो को आयुष्मान कार्ड प्लास्टिक कार्ड में मिलेगा

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने जन सुविधा केन्द्रों व योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध अस्पतालों में इस योजना के पात्र लोगों को मुफ्त में कार्ड बनाकर देने के निर्देश सभी सीएमओ को दिए है! अभी कागज का कार्ड बनाया जा रहा है! जल्द ही लोगों को प्लास्टिक कार्ड दिया जाएगा! अब तक इसे गोल्डन कार्ड कहते थे! लेकिन अब इसका नाम बदलकर आयुष्मान कार्ड कर दिया गया है!

यह भी देखें! https://cscdigitalseva.org/ayushman-bharat-yojana-list

Ayushman Bharat Card कहाँ से बनवायें

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ग्रामीण और शहरी दोनों के लिए है! आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा! Ayushman Bharat Golden Card बनवाने के लिए नजदीकी CSC Center जाना होगा! या फिर जिला कार्यालय में बनवा सकते है! इसके लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड और फोटो की आवश्यकता होती है!

 

Leave a Comment

close