Atal School Vardi Yojana 2020, अटल वर्दी योजना

Atal School Vardi Yojana

दोस्तों हिमाचल प्रदेश के कैबिनेट द्वारा अनुमोदित HP Free Atal School Vardi Yojana सभी राज्य सरकार में कक्षा 1 से 12 वीं  तक के छात्रो को Free School Uniform प्रदान करने के लिए! वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अटल स्कूल वर्दी योजना (Atal School Vardi Yojana) संचालित की जाएगी! प्रदेश की सरकार अटल स्कूल वर्दी योजना के अंतर्गत स्कूली विद्यार्थियों को प्रति वर्ष दो वर्दी प्रदान कर रही है! सभी राज्य संचालित स्कूलो में छात्रो के लिए अटल स्कूल Uniform Yojana शुरू की है! इस फ्री यूनिफार्म स्कीम के तहत 1 से 12 तक के सभी छात्रो को ये फ्री यूनिफार्म मिलेंगी! छात्रो को वित्त वर्ष 2020-21 के लिए मुफ्त स्कूल वर्दी दी जाएगी!

Atal School Vardi Yojana 2020, अटल वर्दी योजना

HP Free Atal School Vardi Yojana 

Atal School Vardi Yojana 2020 के तहत एक वर्ष में दो Uniform Yojana के अलावा स्कूली बैग के साथ 1, 6 व 9 वीं कक्षा के छात्रो को भी प्रदान किया जा रहा है! अगस्त 2020 तक  1-6 और 9 के लगभग 2,56,514 छात्रो ने रूपये के अनुमानित खर्च के साथ स्कूल बैग प्राप्त किए है! यह योजना गरीब परिवार के बच्चो में आत्मविश्वास बढाने में एक लंबा रास्ता तय करेगी! निशुल्क वर्दी योजना का नाम पूर्व पीएम अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर रखा गया था! क्योकि उनको पहाड़ी लोगों से विशेष प्रेम था!

Atal School Vardi Yojana 2020

हिमाचल प्रदेश सरकार अटल स्कूल वर्दी योजना के तहत पहली से 12 वीं कक्षा के स्कूली छात्रो को स्कूल Uniform Yojana की खरीद, आपूर्ति और वितरण पहले से शुरू कर दिया था! ये यूनिफार्म हिमाचल प्रदेश स्टेट नागरिक आपूर्ति निगम के माध्यम से वर्ष 2020-21 के लिए राज्य के स्कूलों में छात्रो को दी जा रही है!

अगस्त 2020 तक अटल वर्दी योजना की प्रगति 

दोस्तों जैसा की ऊपर बताया गया है! कि कक्षा 1-12 के लगभग 8.3 लाख छात्रो को पहले ही निशुल्क स्कूल यूनिफार्म के 2 सेट मिले थे! 2018-19 में 73.5 करोड़! इसके अलावा कक्षा 1,6,9 के लगभग 2.5 लाख छात्रो को पहले ही बैग मिल चुके है! 7.84 करोड़ रु! सीएम जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में धर्मशाला में हुई कैबिनेट की बैठक में!एचपी अटल वर्दी योजना को लागू करने का निर्णय लिया गया! फ्री वर्दी योजना का उद्देश्य कक्षाओं में छात्रो के बीच उनकी आर्थिक स्थिति के बावजूद सभी को समान वर्दी प्रदान करना है

2020-10-12_22-13-21

यह भी देंखे: https://cscdigitalseva.org/shala-darpan

अन्य निर्णय हिमाचल प्रदेश में कैबिनेट की बैठक में लिए गए 

दोस्तों 2018-19 में आयोजित कैबिनेट समिति बैठक में, सरकार किन्नौर में मेसर्स ग्रीनको ईस्ट कोस्ट पॉवर प्रोजेक्ट्स प्रा निष्पादन के लिए! यह ग्रीनको ग्रुप कंपनी अर्थात ग्रीनको ईस्ट पॉवर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के पक्ष में हिमाचल सोरंग पॉवर प्राइवेट लिमिटेड में 100% इक्विटी शेयरों के हस्तांतरण की अनुमति देकर किया गया था!

यह भी देंखे:https://csc.gov.in/

School Vardi Yojana 

Atal School Vardi Yojana इससे पहले राज्य सरकार नागरिको के कॉल सेंटर के माध्यम से! हेल्पलाइन की सुविधा प्रदान करने के लिए! नागरिको को सक्रिय रूप से पहुँचाने और उन्हें सुविधा प्रदान करने के लिए! मुख्यमंत्री के हेल्पलाइन नंबर ( मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन नंबर) की भी स्थापना की!

digital india online seva mobile app download

Leave a Comment