Aadhar Card Download Kaise Karen अब ऐसे करें आधार कार्ड डाउनलोड

//

Aadhar Card Download Kaise Karen

Aadhar Card Download Kaise Karen: आधार नंबर, नामांकन आईडी, वर्चुअल आईडी आदि का उपयोग करके आधार कार्ड को आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है! एक भारतीय निवासी को भारत सरकार द्वारा प्रदान किए गए कुछ सरकारी कल्याणकारी लाभों का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है! दस्तावेज़ किसी व्यक्ति के लिए पते और पहचान के प्रमाण के रूप में कार्य करता है! आधार भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI ) द्वारा जारी 12 अंकों की एक विशिष्ट पहचान संख्या है! एक बार जब कोई व्यक्ति आधार केंद्रों या बैंकों / डाकघरों में जाकर आधार कार्ड के लिए नामांकन करता है! तो वह यूआईडीएआई द्वारा प्रदान की गई नामांकन आईडी, वर्चुअल आईडी या आधार संख्या का उपयोग करके! UIDAI आधार कार्ड डाउनलोड और प्रिंट कर सकता है! एक बार नंबर जारी होने के बाद, वह आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए इन विभिन्न चरणों का पालन कर सकता है!

Aadhar Card Download by Aadhar Number

Aadhaar Card Kya Hai

आधार कार्ड में 12 नंबर होता है! जिसको यूनिक आईडी (यूआईडी) होते है! भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के जरीये भारत सरकार की तरफ से सबको बनबाये जा रहे हैं! सबका यूआईडी नंबर अलग अलग होती है! या उस से हमारी पहचान होती है! ये जो आधार कार्ड है! हमें अपनी पहचान (फेचन) या पता प्रमाण के लिए कहीं भी उपयोग कर सकते हैं!

Aadhar Card New Notification

दोस्तों Aadhar Card की तरफ से एक नोटिस के माध्यम से जानकारी दी गयी है! UIDAI के तरफ से 27 मई को एक Notice जारी करते हुए यह बताया गया था! कि सभी नागरिक ज्यादा से ज्यादा Masked Aadhar का उपयोग करें! साथ ही आधार कार्ड का उपयोग करते समय आपके विवेक का इस्तेमाल करें! साथ ही बिना लाइसेंस वाले संस्थान में अधिक से अधिक Masked Aadhar Card का इस्तेमाल करें!

इस सूचना के कारण लोगों में डर पैदा हो गया! कि आधार कार्ड का सुरक्षित नहीं है! जिसके कारण सरकार ने तुरंत ही तत्काल 29 मई को यह नोटिस वापस कर लिए और बताया की लोगों में गलत सूचना जाने के कारण यह नोटिस वापस लिया जा रहा है! पर सरकार के नोटिस जारी करने का मकसद सिर्फ इतना था! कि वैसे जगह पर आप मास्क्ड आधार का उपयोग करें! जहाँ आप आधार कार्ड नहीं देना चाहते है! या कोई गैर सरकारी संस्थान हो!

Masked Aadhar Kya Hai

आपको बता दें! कि Maked Aadhaar Card क्या होता है! और हम Masked Aadhar को कैसे Download कर सकते है! Masked Aadhar एक तरह का नकाबपोश आधार कार्ड होता है! जिसमे आपका Aadhaar Card Number पूरी तरह से नहीं दिखता है! Masked Aadhar में आपके आधार कार्ड का सिर्फ Last 4 अंक ही दिखता है! जिससे कोई भी लोग आपके Aadhar Card का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकते है!

यह भी देखें: https://cscdigitalseva.org/hp-mukhymanri-swavlamban

Aadhar Card Download by Aadhar Number

  • आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या My Aadhaar विकल्प से ‘Download Aadhaar’ विकल्प पर क्लिक करें! या https://myaadhaar.uidai.gov.in/genricDownloadAadhaar लिंक पर जाएं!

Aadhar Card Download by Aadhar Number

  • “Aadhaar Number” विकल्प चुनें!
  • अब, 12 अंकों की आधार संख्या, सुरक्षा कोड दर्ज करें! और अपने registered Mobile Number पर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करने के लिए “Send OTP” विकल्प पर क्लिक करें!
  • यदि आप Masked Aadhaar डाउनलोड करना चाहते हैं तो ‘Masked Aadhaar’ विकल्प चुनें!
  • प्राप्त OTP दर्ज करें और “Verify And Download” पर क्लिक करें!
  • सफल सत्यापन पर, आपको अपने डाउनलोड फ़ोल्डर में आधार कार्ड का पासवर्ड से सुरक्षित पीडीएफ मिलेगा! फ़ाइल को खोलने के लिए, आपको 8 वर्णों का पासवर्ड दर्ज करना होगा! पासवर्ड बड़े अक्षरों में आपके नाम के पहले 4 अक्षरों (आधार में) और YYYY प्रारूप में जन्म के वर्ष का एक संयोजन होगा!

Leave a Comment