Ayushman Card Online Kaise Banaye Mobile Se घर बैठे बनायें अपना आयुष्मान कार्ड जानें क्या है प्रोसेस

//

Ayushman Card Online Kaise Banaye Mobile Se

Ayushman Card Online Kaise Banaye Mobile Se,ayushman bharat card kaise banaye,ayushman card kaise banaye 2023,mobile se ayushman card kaise banaye,ayushman card kaise banaye mobile se,ayushman card kaise banaye,online ayushman card kaise banaye,ayushman card kaise banaye online,phone se ayushman card kaise banaye,ayushman card kaise download kare,ayushman card ghar baithe kaise banaye,ayushman card kaise banaen,csc se ayushman card kaise banaye,ayushman card kaise banaye csc se,ayushman card: दोस्तों अगर आपने अभी तक अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है तो मैं आप सभी के लिए यहां पर एक बहुत ही आसान तरीका बताने वाला हूं कि आप सभी किस प्रकार से घर बैठे अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं!

Ayushman Card Online Kaise Banaye Mobile Se घर बैठे बनायें अपना आयुष्मान कार्ड जानें क्या है प्रोसेस

अब आप अपने घर से ही अपना या किसी अन्य का आयुष्मान कार्ड मोबाइल फोन के माध्यम से बना सकते हैं! क्योंकि भारत सरकार ने Ayushman App को लांच कर दिया है! आयुष्मान आप इस Application की मदद से आप आसानी से अपने आयुष्मान कार्ड को मोबाइल फोन से बना सकते हैं! आज किस पोस्ट में हम आप सभी को बताने वाले हैं कि आप सभी किस प्रकार से घर बैठे ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड मोबाइल से बना सकते हैं!

Ayushman Card Online Kaise Banaye

अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं लेकिन आप सभी को भाग दौड़ के बिना ही अपना आसमान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप सभी को मैं यहां पर बताने वाला हूं कि आप सभी किस प्रकार से आयुष्मान कार्ड मोबाइल से ही घर बैठे बना सकते हैं आयुष्मान कार्ड के तहत पूरे ₹500000 का मुफ्त इलाज प्राप्त कर से सकते हैं अब आप आसानी से अपने मोबाइल फोन से भी आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं साथ ही आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज देने होंगे क्या योग्यता होनी चाहिए यह भी मैं यहां पर बताने वाला हूं!

आयुष्मान कार्ड

Ayushman Card, आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जारी किया गया है! जो भारत सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग के तहत चलाई जाने वाली योजना है। इसका उद्देश्य गरीब और आवश्यकतमंद लोगों को सस्ती चिकित्सा सेवाओं तक पहुंचाना है!

Ayushman Card किसी भी परिवार के गरीब सदस्यों के लिए जारी किया जाता है! जिनकी आय निर्धारित सीमा के अंदर होती है! इस कार्ड के माध्यम से लोग आयुष्मान भारत योजना के तहत निदान और उपचार की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं! इस योजना के अंतर्गत, उन्हें बिना किसी भुगतान के चिकित्सा सेवाएं प्राप्त करने का अधिकार होता है!

यह कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है और योजना के अंतर्गत शामिल होने वाले चिकित्सकों और चिकित्सा संस्थाओं के साथ इसका उपयोग किया जा सकता है! यह योजना भारत के गरीब और आवश्यकतमंद वर्ग के लोगों के लिए महत्वपूर्ण है, ताकि उन्हें उचित चिकित्सा सेवाओं तक पहुंचाया जा सकें!

आयुष्मान कार्ड के लिए योग्यता

अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं! तो आप सभी के पास यह योग्यता होनी चाहिए जिसके बाद ही आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं! प्रत्येक भारतीय नागरिक और उनके परिवार आयुष्मान कार्ड की योजना के तहत भारतीय नागरिक और उनके परिवार के सभी सदस्य इसका लाभ उठा सकते हैं! SECC 2011 में शामिल होना आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपका नाम भारत के सामाजिक आर्थिक जनगणना SECC 2011 में शामिल होना आवश्यक है! राशन कार्ड होना आयुष्मान कार्ड के लिए राशन कार्ड अपना होना भी एक आवश्यकता है इसे आपकी पहचान और पात्रता स्पष्ट होती है!

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए यह देने होंगे दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड (जो अनिवार्य है)
  • बैंक खाता पासबुक
  • चालू मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो

आयुष्मान कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं

सबसे पहले आप सभी को अपने मोबाइल फोन स्मार्टफोन की मदद से आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कुछ इस प्रकार से हैं!

  • सबसे पहले आप सभी को अपने स्मार्टफोन के गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा!
  • इसके बाद आपको सर्च बॉक्स में आयुष्मान एप्लीकेशन को टाइप करना होगा और सर्च करना होगा!
  • अब आपको एप्लीकेशन मिल जाएगा जिसे आपको डाउनलोड और इंस्टॉल कर लेना होगा!
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन को ओपन करना होगा जिसके बाद आपके सामने इसका डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा!
  • अब यहां पर आपको जांच करें कि क्या आप पात्र हैं का ऑप्शन मिलेगा!
  • जिसमें आपको सभी जानकारी को दर्ज करते हुए अपनी पात्रता की जांच करनी होगी!
  • अगर आप योग्य होंगे तो आपको आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करें का ऑप्शन मिलेगा!
  • जिस पर आपको क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका आवेदन पत्र खुल जाएगा!
  • जिसे आपको ध्यान पूर्वक भरना होगा! सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना अनिवार्य है!
  • इसके बाद आपको Submit का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपका आयुष्मान कार्ड मिलेगा!
  • इसे प्रिंट करके सुरक्षित रखना होगा जिससे आप इसका लाभ ले सकते हैं!

यहाँ से भी बनवा सकते है आयुष्मान कार्ड

अगर आपके राज्य में प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना चल रही है! तो आप आयुष्मान कार्ड आसानी से बनवा सकते है! इसके लिए सबसे पहले आपको पात्रता की जाँच करनी होगी! इसके लिए आपको अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र, सरकारी अस्पताल या फिर आयुष्मान भारत के पैनल पर मौजूद अस्पताल में जाना होगा!

यह भी देखें: https://https://cscdigitalseva.org/aay-jati-niwas-download-kaise-kare

Leave a Comment