Ayushman Card Online Kaise Banaen अब घर बैठे ही बन जाएगा आयुष्मान कार्ड अपनाना होगा यह तरीका

//

Ayushman Card Online Kaise Banaen

ayushman card kaise banaye 2023,ayushman bharat card kaise banaye,ayushman card kaise banaye online,online ayushman card kaise banaye,ayushman card kaise banaye,mobile se ayushman card kaise banaye,ayushman card kaise banaye mobile se,phone se ayushman card kaise banaye,ayushman card kaise banaen,ayushman card kaise download kare,ayushman card,ayushman bharat card,ayushman card kaise banaye csc se,ayushman card ghar baithe kaise banaye: आप सभी को बता दें Ayushman Card Online Kaise Banaen कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी अब घर बैठे अपना आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन बनवा सकेंगे! आयुष्मान भव अभियान के तहत रविवार से शुरू हो! रहे सेवा पखवाड़े के दौरान इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा! प्रदेश में इस योजना के 8.26 करोड़ लाभार्थी है और उसमें से केवल 3 करोड़ के ही आयुष्मान कार्ड बने हैं!

Ayushman Card Online Kaise Banaen अब घर बैठे ही बन जाएगा आयुष्मान कार्ड अपनाना होगा यह तरीका

Online Ayushman Card Kaise Banaen Mobile Se

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी अब घर बैठे अपना आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन बनवा सकेंगे! आयुष्मान भव अभियान के तहत रविवार से शुरू हो! रहे सेवा पखवाड़े के दौरान इसका व्यापक प्रचार प्रचार किया जाएगा! अगर आप सभी अपना ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं! तो हम आप सभी को यहां पर बताने वाले हैं! कि आप सभी किस प्रकार से अपना आयुष्मान कार्ड घर बैठे बनवा सकते हैं प्रदेश में इस योजना के 8.26 करोड़ लाभार्थी हैं और उसमें से केवल तीन करोड़ के ही आयुष्मान कार्ड बने हैं! ऐसे में बाकी लाभार्थी आयुष्मान कार्ड शिविर के माध्यम से या फिर ऑनलाइन भी बनवा सकते हैं!

आयुष्मान कार्ड

Ayushman Card, आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जारी किया गया है! जो भारत सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग के तहत चलाई जाने वाली योजना है। इसका उद्देश्य गरीब और आवश्यकतमंद लोगों को सस्ती चिकित्सा सेवाओं तक पहुंचाना है!

Ayushman Card किसी भी परिवार के गरीब सदस्यों के लिए जारी किया जाता है! जिनकी आय निर्धारित सीमा के अंदर होती है! इस कार्ड के माध्यम से लोग आयुष्मान भारत योजना के तहत निदान और उपचार की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं! इस योजना के अंतर्गत, उन्हें बिना किसी भुगतान के चिकित्सा सेवाएं प्राप्त करने का अधिकार होता है!

यह कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है और योजना के अंतर्गत शामिल होने वाले चिकित्सकों और चिकित्सा संस्थाओं के साथ इसका उपयोग किया जा सकता है! यह योजना भारत के गरीब और आवश्यकतमंद वर्ग के लोगों के लिए महत्वपूर्ण है, ताकि उन्हें उचित चिकित्सा सेवाओं तक पहुंचाया जा सकें!

How To Check Your Eligibility For Ayushman Card Online

  • सबसे पहले आप सभी को इस Official Website पर जाना होगा!
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आ जाएगा!
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा!
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP मिलेगा! जिसे आपको दर्ज करना होगा!
  • अब आपके सामने इसका एक नया पेज खुलकर आ जाएगा!
  • यहाँ पर आने के बाद आपको अपने राज्य के नाम के साथ ही! साथ किसी ऑप्शन का चयन करके उसकी जानकारी को दर्ज करना होगा!
  • इसके बाद आपको खोजें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा! जिसके बाद आपके सामने रिकॉर्ड खुलकर आ जाएगा!
  • इस प्रकार आप आसानी से यह चेक कर सकते है! कि आप आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है! या नहीं

Ayushman Card Mobile Se Kaise Banaen ओटीपी के माध्यम से करना होगा सत्यापन

  • प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा ने बताया
  • कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए वेबसाइट beneficiary.nha.gov.in पर लाभार्थी का ऑप्शन चुनकर उसे पर मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी के माध्यम से सत्यापन करना होगा!
  • फिर राज्य का नाम योजना का नाम और जनपद का नाम सेलेक्ट करना होगा!
  • इसके बाद फैमिली आईडी का ऑप्शन आएगा और उसमें राशन कार्ड संख्या भरनी होगी!
  • फिर पत्र परिवार की सूची खुलकर आ जाएगी परिवार के जिस सदस्य का कार्ड बनाना है! उसे सदस्य को चुने और आधार कार्ड के माध्यम से सत्यापन करें!
  • इसके बाद ऑनलाइन सहमत फॉर्म खुलेगा और इसमें अनुमति पर क्लिक के बाद लाभार्थी से संबंधित सूचना और फोटो खुल जाएगी!
  • नीचे दी गई अन्य सूचना पर जाए और यहां मोबाइल नंबर के कॉलम में नहीं ऑप्शन चुनते हुए! लाभार्थी की अन्य सूचना भर और लाभार्थी पर क्लिक करने पर फोटो के नीचे अगर लाभार्थी की सूचनाओं से 80% तक मिलन हो रहा है!
  • तो आयुष्मान कार्ड खुल जाएगा इस कार्ड को डाउनलोड कर प्रिंट कर सकते हैं! इस योजना के तहत एक परिवार को एक वर्ष में ₹500000 तक के निशुल्क उपचार की सुविधा दी जाती है!

यह भी देखें: https://https://cscdigitalseva.org/how-to-apply-birth-certificate-online

Leave a Comment