Bina Ration Card Ke Ayushman Card Ban Sakta Hai जानें बिना राशन कार्ड कैसे बनायें आयुष्मान कार्ड

//

Bina Ration Card Ke Ayushman Card Ban Sakta Hai

Bina Ration Card Ke Ayushman Card Ban Sakta Hai,ayushman card kaise banaye,ayushman bharat card kaise banaye,ayushman card kaise banaye 2023,mobile se ayushman card kaise banaye,ayushman card kaise banaye mobile se,ayushman card,online ayushman card kaise banaye,ration card se ayushman card kaise banaye,ayushman card kaise banaye online,ayushman card kaise download kare,ayushman bharat card,ayushman card kaise banaen,ayushman bharat yojana,ayushman card online apply,csc se ayushman card kaise banaye: आयुष्मान कार्ड को लेकर नया फैसला नहीं है! राशन कार्ड तो भी इस आईडी से बनवा सकते हैं! आयुष्मान कार्ड मुख्य सचिव ने कहा जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनके आयुष्मान कार्ड वोटर आईडी कार्ड आधार कार्ड या अन्य दस्तावेजों के आधार पर बनाए जाएं!

Bina Ration Card Ke Ayushman Card Ban Sakta Hai जानें बिना राशन कार्ड कैसे बनायें आयुष्मान कार्ड

जिससे ज्यादा से ज्यादा पत्रों को आयुष्मान कार्ड आयुष्मान योजना का लाभ मिलना चाहिए! राज्य में राशन कार्ड न होने की वजह से जिन लोगों की आयुष्मान कार्ड नहीं बन रहे हैं! उनके आयुष्मान कार्ड आधार और वोटर आईडी के जरिए बनाए जाएंगे मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने अधिकारियों को यह निर्देश दिए आयुष्मान योजना तक लोगों की पहुंच आसान बनाने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है! इससे उन लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाने में आसानी होगी जिनके पास राशन कार्ड नहीं है!

Ayushman Bharat Yojana

जैसा कि आप सभी पता है! कि वह परिवार जो गरीब अथवा जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती है! तो वह अपने बीमारी का इलाज नहीं करवा पाते है! यह Ayushman Bharat Yojana उनके लिए अब काफी मददगार साबित हो रही है! इस Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवार का 5,00000 रूपये तक का मेडिकल बीमा कराया जाता है! जिससे कि गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवार पर अगर कोई बीमार पड़ जाये! या फिर उन्हें चिकित्सा से जुड़ी किसी भी प्रकार की जरूरत हो! तो इस जरूरत को इस बीमा के द्वारा पूरा कर सकते है!

गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवार की आर्थिक स्थिति पर इसका कोई असर न पड़ें! और गरीब लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार आ सकें! इसलिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गयी है! इस आयुष्मान भारत योजना के तहत गर्भवती महिला को विशेष सुविधा प्रदान की जाती है! और इस सुविधा के अंतर्गत प्रत्येक गर्भवती महिला को 9000 रूपये का मेडिकल बीमा कराया जाता है! इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग आयुष्मान भारत कार्ड बनवा सकता है! इस योजना में लाभार्थी को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है! इससे गरीब वर्ग के लोग भी अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं ले सकेंगे!

बिना आयुष्मान कार्ड राशन नहीं मिलेगा

राशन कार्ड से राशन प्राप्त करने वाले लोगों के लिए यह जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है! अब उनके पास आयुष्मान कार्ड होना भी जरूरी है! क्योंकि आयुष्मान कार्ड के बिना राशन उपलब्ध नहीं होगा! प्रशासन की तमाम कोशिशें के बावजूद प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत! आयुष्मान कार्ड बनाने की रफ्तार बेहद सुस्त है! सवा दो महीने से चल रहे विशेष अभियान में! सिर्फ 6400 ही अंत्योदय कार्ड धारकों के गोल्डन कार्ड बनाएं बुधवार को योजना की समीक्षा के दौरान! बेहद खराब प्रगति मिलने पर दम सुजीत कुमार ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सख्त निर्देश दिए!

अब अंत्योदय कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड होने पर ही कोटे की दुकान से मुफ्त राशन दिया जाएगा! सहूलियत के लिए उन्होंने 14 और 17 दिसंबर को कोट की दुकानों पर सिविल लगाकर! अंत्योदय कार्ड धारकों के कार्ड बनाए जाने का निर्देश दिया है! आयुष्मान कार्ड बनवाने के बाद ही राशन मुहैया कराया जाए! बैठक में सीडीओ शशिकांत त्रिपाठी सीएमओ डॉ. केसी राय, डीएसओ अमित तिवारी के साथ ही! सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे!

Kya Is Samay Ayushman Card Ban Raha Hai

जी हां  उत्तर प्रदेश में अभी भी आयुष्मान कार्ड बनाने का काम लगातार चल रहा है! 17 सितंबर से आयुष्मान योजना (Ayushman 3.0) का तीसरा चरण शुरू हो गया है! ऐसे में योजना के दायरे में आने वाले लोगों के लिए इससे जुड़ने का बेहतर मौका है इस चरण में आयुष्मान कार्ड जारी करने की प्रक्रिया को आसान बनाया गया है इसके लिए आप बाहर जाने की जरूरत नहीं है आयुष्मान कार्ड के लिए घर बैठे अपने मोबाइल पर एक ऐप डाउनलोड करें लाभार्थियों को स्व-पंजीकरण मोड में फिंगरप्रिंट, ओटीपी, और आधारित के अलावा चेहरे-आधारित सत्यापन के ऑप्शन भी मिलेंगे आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए मोबाइल ऐप का उपयोग करें! आज के इस पोस्ट में आप सभी को हम यहां पर बताने वाले हैं कि आप सभी किस प्रकार से घर बैठे अपना आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं!

Ayushman Card Download Kaise Kare

  • आपको सबसे पहले इस Official Website पर जाना होगा!
  • Official Website पर जाने के बाद आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आ जाएगा!
  • Home Page पर आपको Menu के ऑप्शन क्लिक करना होगा!
  • उस पर Click करने के बाद आपको Portals के Section में Beneficiary Identification System (BIS) का Option मिलेगा!
  • जिस पर आपको क्लिक करना होगा!
  • उस पर Click करने के बाद आपके सामने एक New Page खुलकर आ जाएगा!
  • जहाँ आपको Download Ayushman Card के Option पर Click करना होगा!
  • उस आर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Page खुलकर आ जाएगा!
  • आपको जहाँ Aadhar को Select करना होगा! इसके बाद कुछ जानकारी भरनी होगी!
  • इसके बाद आपको OTP वेरीफाई करना होगा!
  • फिर इसके बाद आपका Ayushman Card खुलकर आ जाएगा!
  • जिसे आप Download कर सकते है!
  • इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड आधार कार्ड की मदद से Download कर सकते है!

आयुष्मान भारत योजना

सरकार की तरफ से इस कार्ड के माध्यम से आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के नागरिकों को ₹500000 तक स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है! यह बीमा नागरिकों को सालाना दिए जाएंगे इसके तहत अगर किसी भी व्यक्ति के पास आभा कार्ड है! तो उन्हें सरकार की तरफ से ₹500000 तक मुफ्त इलाज प्रदान किया जाएगा! जिससे कि व्यक्ति को पैसे की कमी की वजह से इलाज मिलने में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो!

Ayushman Card kaise banaye online

  • सबसे पहले आप सभी को इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आ जाएगा!
  • होम पेज पर जाने के बाद वहां आपको Create ABHA number का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है!
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा!
  • जहां आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे (1) Create your ABHA number using Aadhaar (2) Create your ABHA number using Driving Licence का ऑप्शन मिलेगा!
  • आप जिस भी माध्यम से अपना ABHA Card बनवाना चाहते हैं! उस पर क्लिक कर देना है!
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा!
  • जहाँ आपको कुछ जरूरी जानकारी डालकर OTP वेरीफाई करना होगा!
  • इसके बाद आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके Upload करना होगा!
  • फिर इसके बाद आपको अपने आवेदन को Submit कर देना है!
  • और आपको एक रसीद मिलेगा! जिसे आपको अपने पास सुरक्षित रखना होगा!

यह भी देखें: https://https://cscdigitalseva.org/voter-card-download-without-otp

Leave a Comment