Old Pension Scheme:कर्मचारियों की पुरानी पेशन योजना को सेंट्रल गवर्नमेंट ने किया रास्ता साफ़

//

Old Pension Scheme:कर्मचारियों की पुरानी पेशन योजना को सेंट्रल गवर्नमेंट ने किया रास्ता साफ़

Old Pension Scheme:कर्मचारियों की पुरानी पेशन योजना को सेंट्रल गवर्नमेंट! ने किया रास्ता साफ़:केंद्र सरकार और राज्य सरकार के कर्मचारियों से पुरानी पेंशन योजना! को बहाल करने की मांग तेज हो गई है! इसके लिए केंद्र सरकार ने हाल ही में एक नया फार्मूला तैयार किया है! केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों की ओर से पुरानी! पेंशन स्क्रीम को बहाल करने की मांग की जा रही है! राजस्थान झारखंड हिमाचल प्रदेश पंजाब और छत्तीसगढ़ की सरकारों ने पुरानी पेंशन योजना (OPS) को बहाल कर दिया है!
हालांकि केंद्र ने पुरानी पेंशन योजना पर अपना रुक स्पष्ट कर दिया है! वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार सरकार की पुरानी पेंशन योजना (OPS) मैं लौटने की योजना नहीं है! इस फैसिलिटी का असर राज्यों के (OPS) के फैसले पर भी पड़ेगा! सूत्रों के मुताबिक सरकार नई पेंशन योजना में कम से कम रिटर्न देगी!

Government has no plan to return to the old pension scheme

वित्त मंत्री ने कहा कि वित्त सचिव के नेतृत्व में एक सीमित बनाई जाएगी यह सीमित नई पेंशन योजना की समीक्षा करेगी! नई पेंशन योजना में सरकार कम से कम रिटर्न देगी! नई कमेटी दिए जाने वाले न्यूनतम रिटर्न पर विचार करेगी!

Minimum guarantee in new pension scheme

सरकार की पुरानी योजना को लागू करने की कोई योजना नहीं है! इस फैसले का असर राज्यों के (OPS) के फैसले पर भी पड़ेगा! हालांकि नई पेंशन योजना (NPS) के तहत सरकार मिनिमम गारंटीड रिटर्न भेजिए
नई पेंशन योजना में रिटायरमेंट पर करीब 40% मिलता है बता दे! की नई पेंशन योजना 1 अप्रैल 2004 से प्रभावी है BJP सरकार ने दिसंबर 2003 में पुरानी पेंशन योजना (OPS) को खत्म कर दिया था!
पुरानी पेंशन योजना में पेंशन कर्मचारी की आखिरी सैलरी का 50% थी! पूरी राशि का भुगतान सरकार द्वारा किया गया था! वही (NPS) उन कर्मचारियों के लिए है जो 1 अप्रैल 2004 के बाद सरकारी नौकरी में आए थे!

यह भी पढ़ें:वृद्धा पेंशन लिस्ट 2023 अपने गाँव की पेंशन सूची कैसे निकाले

OPS Big Update

कर्मचारी अपने वेतन का 10% पेंशन के लिए योगदान करते हैं! इसके अलावा राज्य सरकार 14 प्रतिशत का योगदान देती है! पेंशन का पूरा पैसा टेंशन नियामक पीएफआरडीए के पास जमा होता है! जो इसे निवेश करता है!

हर गुजरते दिन के साथ पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग बढ़ती जा रही है! महाराष्ट्र हरियाणा में कई कर्मचारी इस मांग को लेकर हड़ताल पर चले गए हैं! पुरानी पेंशन बहाली को लेकर रेलवे कर्मचारी भी लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं! वही राजस्थान छत्तीसगढ़ झारखंड पंजाब और हिमाचल प्रदेश समेत कुछ गैर भाजपा सहित राज्य पहले ही पुरानी पेंशन बहाली की घोषणा कर चुके हैं!

RBI warned state governments

उधर आरबीआई ने कहा है की पुरानी पेंशन योजना से राज्यों का वित्तीय भोज बढ़ेगा! केंद्रीय बैंक आरबीआई ने राज वित्त संकट 2022 2023 के बजट का अध्ययन के जरिए अपनी रिपोर्ट में कहा की कम भविष्य के लिए बड़ा जोखिम है! पुरानी पेंशन योजना को पुनर्जीवित करने से आने वाले वर्षों में भी कोशिश पेंशन लेने दरिया बढ़ सकती है! आरबीआई ने कहा कुछ राज्यों से पुरानी पेंशन योजना में बदलाव की संभावना है!

Leave a Comment