वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी सौगात, 60 साल से ऊपर वालों के बनेंगे आयुष्मान कार्ड, आदेश जारी

//

वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी सौगात, 60 साल से ऊपर वालों के बनेंगे आयुष्मान कार्ड, आदेश जारी

वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी सौगात, 60 साल से ऊपर वालों के बनेंगे आयुष्मान कार्ड, आदेश जारी:लखनऊ यूपी के वरिष्ठ नागरिकों को सरकार ने बड़ी सौगात दी है! उत्तर प्रदेश में 60 साल से ऊपर हो चुके! नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बनेंगे प्रमुख सचिव ने सभी जिलाधिकारी को आदेश जारी कर दिया है! जिनमें सभी सदस्यों की आयु 60 वर्ष हुआ उससे ज्यादा है! तो उन्हें आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ दिया जाएगा! उत्तर प्रदेश में ऐसी 11.04 लाख परिवार है! और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ना ने इनका उत्तर अब लाभार्थियों की लिस्ट में जोड़ लिया है!

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी जिलों के जिला अधिकारियों को इन परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश जारी कर दिए हैं! अब लाभार्थी परिवारों की संख्या को बढ़ाकर 1.81 करोड़ हो गई है! इस योजना के भीतर एक पत्र परिवार एक वर्ष में ₹500000 तक का फ्री उपचार सरकारी या प्राइवेट अस्पतालों में करवा सकता है! प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पाठ सारथी सेन शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय  सुरक्षा अधिनियम 2013 एनएफएसए के तहत बनाए गए! पात्र गृहस्थी राशन कार्ड के डाटा को इन परिवारों का डाटा लिया है!

जिले में सिविल लगाकर ऐसे लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे! वही लोग खुद भी अपना आयुष्मान कार्ड https://beneficiary.nha.gov.in पोर्टल के माध्यम से बनवा सकते हैं! प्रदेश में टोटल 3603 सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में इस योजना का लाभ लिया जा रहा है! भी से 5 सालों में 3407 करोड रुपए लोगों को मुफ्त उपचार पर खर्च किए जा चुके हैं! आयुष्मान भव पखवाड़े में लगभग 48 लाख भारतीयों के आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य की कार्ड बनाए गए हैं!

यह भी पढ़ें:File ITR before due date and get your TDS Refund

Leave a Comment