Ayushman App Kaise Download Karen Apk Download आयुष्मान ऐप ऐसे करें डाउनलोड जानें क्या है प्रोसेस

//

Ayushman App Kaise Download Karen Apk Download

Ayushman App Kaise Download Karen Apk Download,Ayushman app kaise download karen apk download old version,Ayushman app kaise download karen apk download old version uptodown: आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से भारत सरकार हर गरीब और मानसिक परिवार में प्रत्येक वर्ष ₹500000 तक का इलाज मुक्त उपलब्ध कराती है! अब कोई भी मोबाइल पर आयुष्मान ऐप डाउनलोड करके आयुष्मान कार्ड बनाने का आवेदन कर सकता है! आपको इसके लिए बस कुछ आसान दिशा निर्देशों का पालन करना होगा! लेकिन आप सभी के पास इसके लिए स्मार्टफोन होना जरूरी है! आज किस पोस्ट में आप बताने वाले हैं कि मोबाइल की मदद से इस योजना का फायदा उठाने के लिए सरकार ने एक आयुष्मान भारत मोबाइल ऐप जारी किया है इसके भारत में हम आप सभी को बताने वाले हैं कि आप सभी किस प्रकार से आयुष्मान है आयुष्मान भारत मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं!

Ayushman App Kaise Download Karen Apk Download आयुष्मान ऐप ऐसे करें डाउनलोड जानें क्या है प्रोसेस

Ayushman App

आयुष्मान भारत ऐप एक ऐसा मोबाइल ऐप है जो की आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना संबंधी सेवाओं को ऑनलाइन प्राप्त करने में लोगों की मदद करता है जैसे कि इस ऐप की मदद से आप आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं साथ ही उसे इस योजना से जुड़े सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के बारे में जानकारी ले सकते हैं उन अस्पतालों में हो सकने वाले इलाजों का की जानकारी ले सकते हैं पूर्ण अस्पतालों के संपर्क नंबर पता और वहां तक पहुंचाने के रास्ते के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यहां तक की एंबुलेंस भी बुक कर सकते हैं!

हालांकि केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन पर आयुष्मान ऐप डाउनलोड करके भी आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने की सुविधा दी है! इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद लाभार्थी ऐप पर अपने मोबाइल फोन नंबर से रजिस्ट्रेशन कराएगी! इसके बाद उसमें बताए गए दिशा निर्देश का पालन करते हुए कार्ड बनवा सकता है! लेकिन आवेदन करने से पहले सभी दस्तावेजों को डिजिटल फॉर्म में रखना होगा जिससे आवेदक करने में कोई समस्या ना हो!

Benefits Of Ayushman Card

आयुष्मान कार्ड भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana – PM-JAY) का हिस्सा है और इसके कई लाभ होते हैं:

  1. स्वास्थ्य सुरक्षा: आयुष्मान कार्ड के धारक जन आरोग्य योजना के अंतर्गत नि:शुल्क चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं! इससे उनकी स्वास्थ्य सुरक्षित रहती है और चिकित्सा व्यय से बचाव होता है!
  2. फाइनैंसियल सहायता: आयुष्मान कार्ड धारक चिकित्सा सेवाओं के लिए निर्धन और गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता प्राप्त करने में मदद करता है!
  3. कई प्रकार की चिकित्सा सेवाएँ: आयुष्मान कार्ड धारक अस्पताल में भर्ती होने पर सरकारी और निजी अस्पतालों में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं!
  4. अस्पताल में चिकित्सा सुरक्षा: आयुष्मान कार्ड धारक को अस्पताल में चिकित्सा सुरक्षा मिलती है! जिससे उन्हें चिकित्सा उपचार की चिंता नहीं करनी पड़ती है!
  5. भरपूर बीमा सवाल करने की जरूरत नहीं: आयुष्मान कार्ड धारक को किसी भी चिकित्सा सेवा के लिए बीमा करवाने की आवश्यकता नहीं होती! क्योंकि वे योजना के अंतर्गत सभी लाभ उठा सकते हैं!
  6. अस्पतालों की चयन स्वतंत्रता: आयुष्मान कार्ड के धारक अपनी पसंद के अस्पताल में चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं!
  7. अस्पताल में बचत: आयुष्मान कार्ड के धारक को अस्पताल में चिकित्सा सेवाओं के लिए! किसी भी प्रकार की नकद चुकाने की आवश्यकता नहीं होती है! क्योंकि यह सेवाएँ मुफ्त मिलती हैं!
  8. दरिद्र वर्ग के लिए खास योजना: आयुष्मान कार्ड के धारकों में से अधिकांश गरीब और दरिद्र वर्ग से होते हैं! इसलिए यह विशेष रूप से उनके लिए डिज़ाइन किया गया है!

यह योजना भारत सरकार की ओर से गरीब और दरिद्र वर्ग के लोगों के लिए चिकित्सा सुरक्षा प्रदान करने का प्रयास है! जिससे उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके!

Ayushman App Kaise Download Karen

आप सभी को हम यहां पर बताने वाले हैं कि आप सभी आयुष्मान ऐप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं! Ayushman App डाउनलोड करने के लिए आप सभी को हमारे द्वारा बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें!

Ayushman App Kaise Download Karen Apk Download Link: Click Here

  • सबसे पहले आप सभी को अपने मोबाइल फोन के गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा!
  • गूगल प्ले स्टोर में जाने के बाद सर्च बार में आयुष्मान एप दर्ज करें!
  • आयुष्मान एप का चयन करें उसे इंस्टॉल करें!
  • इंस्टॉल होने के बाद ऐप को ओपन करें!
  • स्क्रीन पर एनएचए डाटा प्राइवेस पॉलिसी दिखेगी! उसे पढ़ सकते हैं तो पढ़े और आश्रस्त होने के बाद एक्सेप्ट करें!
  • आपको इसके बाद अपनी भाषा चुनना होगा लोगों बटन पर क्लिक करें!
  • लाभार्थी का चयन करें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें!
  • मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए ओटीपी आएगा उसे डालें प्रमाणीकरण करें!
  • ओटीपी के बाद कुछ अंक व अक्षर के रूप में कैप्चा आएगा! उसे डालें आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद लॉगिन करें!
  • लाभार्थी के रूप में लोगिन करने के बाद लाभार्थी की खोज करें पेज खुलकर आ जाएगा! इस पर स्वयं या परिवार के सदस्यों को खोज सकते हैं!
  • इसके लिए अपना राज्य चुने लागू योजना का चयन करें!
  • चुने किस आधार पर लाभार्थी की तलाश करना चाहते हैं!
  • यहां फैमिली आईडी का चयन करें जिला चयन करें!
  • इसके बाद फैमिली आईडी दर्ज करें और सभी जरूरी जानकारी भरे व खोजें बटन को क्लिक करें!
  • अब इसके बाद आपके परिवार के सदस्यों की सूची सामने होगी!
  • जिला भारतीयों का ई केवाईसी लंबित है उन्हें नारंगी रंग में दिखाया गया है!
  • लाल रंग से चिन्हित सदस्यों का आधार लिंक नहीं है!
  • हरे रंग से चिन्हित लाभार्थी पहले से स्वीकृत हैं और उनके पास आयुष्मान कार्ड है!

यह भी देखें: https://https://cscdigitalseva.org/pradhan-mantri-awas-yojana-apply-online

Leave a Comment