Ayushman Card Nahi Ban Raha Hai To Kya Karen आयुष्मान कार्ड का लाभ नहीं मिल रहा है तो क्या करें

//

Ayushman Card Nahi Ban Raha Hai To Kya Karen

Ayushman Card Nahi Ban Raha Hai To Kya Karen,Ayushman card nahi ban raha hai to kya karen pdf,Ayushman card nahi ban raha hai to kya karen pdf online: अगर आपका अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बना है! और आप आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं! लेकिन आप आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए इधर-उधर चक्कर काट रहे हैं! फिर भी आपका आयुष्मान कार्ड अभी तक नहीं बन पाया है! तो आप सभी को आप परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है! सरकार बहुत जल्दी ही आपकी या समस्या दूर कर देगी! कहीं जाना तो दूर आपके घर की चौखट पर इसे बनाने का बंदोबस्त किया जा रहा है!

Ayushman Card Nahi Ban Raha Hai To Kya Karen आयुष्मान कार्ड का लाभ नहीं मिल रहा है तो क्या करें

Ayushman Card Kaise Banega

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया ने इसकी जानकारी दी है! उन्होंने बताया कि अंतिम छोर पर बैठे लोगों सहित हर एक वांछित लाभार्थी एक बेहतर तरीके से स्वास्थ्य योजनाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है! इसी के तहत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों 13 सितंबर को एक अभियान शुरू किया जाएगा! इसका नाम आयुष्मान भवः है! इस साल कई राज्यों में विधानसभा चुनाव और अगले साल लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यह अभियान अहम साबित हो सकता है!

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि आयुष्मान भव अभियान 13 सितंबर को शुरू किया जाएगा! लेकिन इसे 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर शुरू होने वाले सेवा पखवाड़े के दौरान पेश किया जाएगा!

Ayushman Aapke Dwar 3.0

अगर आपका आयुष्मान अभी तक नहीं बना है! तो अब आप खुद से बिना किसी सरकारी कर्मचारियों के ही अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं! हम आपके यहां पर बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं! आपको बता दें कि आयुष्मान कार्ड के तहत आयुष्मान आपके द्वारा 3.0 पोर्टल को लांच किया गया है! जिसकी मदद से आप खुद से अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं!

खुद से कैसे बनायें अपना आयुष्मान कार्ड

आप सभी परिवार व नागरिक जिनका आयुष्मान कार्ड नहीं बना है! उनके लिए बहुत ही अच्छी जानकारी है कि आप खुद से अपना आयुष्मान कार्ड बना सकें इसके लिए सरकार ने आयुष्मान आपके द्वार 3.0 को लांच कर दिया है! इसको लॉन्च किए जाने का मौलिक लक्ष्य देश के देश के सभी गैर आयुष्मान कार्ड धारक परिवारों को आयुष्मान कार्ड प्रदान करके! उन्हें योजना के तहत सालाना पूरे ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है!

राष्ट्रीय स्तर पर 17 सितंबर 2023 से आयुष्मान भव अभियान का संचालन शुरू कर दिया गया है! इस अभियान की मदद से आपके परिवार कैंप में जाकर! या फिर आयुष्मान आपके द्वार 3.0 पोर्टल  Ayushman Card App पर जाकर Beneficiary Login की मदद से खुद से अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं वह इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं!

आयुष्मान कार्ड होने पर भी ना मिले मुफ्त इलाज तो यहां दर्ज कारण अपनी शिकायत

अगर आप आयुष्मान भारत योजना के पात्र हैं और आप और आयुष्मान कार्ड होने पर भी आपको अस्पताल की तरफ से मुफ्त इलाज नहीं मिल पा रहा है! तो आप इसकी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं! आप इसकी शिकायत कैसे दर्ज करवा सकते हैं मैं आपको यहां पर बताने वाला हूं! आज के समय में हेल्थ इंश्योरेंस लोगों की जरूरत बन गया है! लेकिन आंसर प्रिंस का फायदा वही लोग ले पाते हैं! जिनकी कमाई बेहतर हो गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोग इंश्योरेंस के महंगे प्रीमियम भरने में असमर्थ होते हैं! इसलिए वह इसका फायदा नहीं उठा पाते हैं!

ऐसे लोगों को मुफ्ती लाज मिल सके इसके लिए भारत सरकार की ओर से आयुष्मान भारत योजना चलाई जाती है! जो लोग इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं सरकार की ओर से उनके लिए आयुष्मान कार्ड जारी किया जाता है! अस्पतालों में इस कार्ड के जरिए 5 लख रुपए तक का मुफ्ती इलाज करवाया जा सकता है अगर आपके पास आयुष्मान कार्ड है!

लेकिन फिर भी आपको अस्पताल में मुफ्त इलाज देने से मना कर रहा है! तो आप इस मामले में इसकी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं! आयुष्मान भारत योजना का राष्ट्रीय स्तर का एक टोल फ्री नंबर है! जिस पर देश के किसी भी कोने में रहने वाला नागरिक मामले की शिकायत कर सकता है! यह नंबर है 14555 इसके अलावा राज्यों के हिसाब से भी अलग-अलग टोल फ्री नंबर जारी किए गए हैं अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं! तो180018004444 इस नंबर पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं!

आपकी शिकायत का ऐसे होता है निवारण

जब आप अपने राज्य के टोल फ्री नंबर पर शिकायत करते हैं! तो वह कॉल सीधे उसे राज्य की राजधानी के केंद्र में पहुंचती है! इसके बाद संबंधित अधिकारी को शिकायत का निवारण करने के निर्देश दिए जाते हैं! इसके अलावा जिला स्तर पर भी जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनी होती है! जो की शिकायतों की जांच पड़ताल के बाद कार्रवाई करती है!

यह भी देखें: https://https://cscdigitalseva.org/pm-awas-yojana-2023-online-apply

Leave a Comment