Pm Kisan 15th Kist Kab Aayegi जानें क्या नवंबर महीने में जारी होगी 15वीं किस्त किन किसानों को मिलेगा लाभ

//

Pm Kisan 15th Kist Kab Aayegi

Pm Kisan 15th Kist Kab Aayegi,pm kisan 15th installment date,pm kisan 15th installment date 2023,pm kisan 15 kist kab aayegi,pm kisan 14th installment,pm kisan 15th installment kab aayegi,pm kisan ki 15 kist kab aayegi,pm kisan 15th kist new update,pm kisan 15th installment,pm kisan samman nidhi 15 kist kab aayegi,pm kisan ki kisht kab ayegi: जैसा कि आप सभी को बता दें कि देश में कई तरह की अलग-अलग सरकारी योजनाएं चल रही है! जिनका लाभ एक बड़ी संख्या में सभी लोग ले रहे हैं! बीमा आवास रोजगार शिक्षा स्वास्थ्य पेंशन सहित कई तरह की ऐसी योजनाएं भी हैं! जिनमें पात्र लोगों को आर्थिक मदद दी जाती है! जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को ही देख लीजिए! इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाया गया है!

Pm Kisan 15th Kist Kab Aayegi जानें क्या नवंबर महीने में जारी होगी 15वीं किस्त किन किसानों को मिलेगा लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत बीते दिनों पात्र किसानों को 14वीं किस्त का लाभ मिल चुका है! जिसके बाद अब सभी लाभार्थियों को 15वीं किस्त का इंतजार है! तो आज के इस पोस्ट में यहां पर हम बताने वाले हैं! कि 15वीं किस्त कब आएगी क्या नवंबर तक 15वीं किस्त का पैसा आप सभी किसानों के बैंक अकाउंट में आ जाएगा! या कब तक 15वीं किस्त का पैसा आएगा! आज के इस पोस्ट में 15वीं किस्त कब तक आएगी इसकी जानकारी हम आपके यहां पर देने वाले हैं!

किसानों को मिलेगा यह लाभ

अगर आप भी एक किसान है! और आप प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना से जुड़ते हैं! तो पात्र लाभार्थियों को साल में तीन बार दो ₹2000 की आर्थिक मदद दी जाती है ऐसे में आपको सालाना ₹6000 का लाभ मिलता है!

Pm Kisan 15th Kist Kab Aayegi Update

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत 14वीं किस्त जारी होने के बाद अब सभी लाभार्थियों को 15वीं किस्त का इंतजार है! मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो नवंबर माह में 15वीं किस्त जारी हो सकती है! हालांकि अब तक सरकार की तरफ से इसको लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है! पर अगर नियमों की माने तो किस्त जारी होने का समय नवंबर हो सकता है!

खाते में कब आएगी 15वीं किस्त

14वीं किस्त रकम किसानों के खाते में आ चुकी है! अब किसानों को इंतजार है 15वीं किस्त का है! मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो किसानों के खाते में 15वीं किस्त की रकम नवंबर महीने में आ सकती है क्योंकि 14वीं  किस्त जुलाई 2023 के आखिरी सप्ताह में डाली गई थी! इस हिसाब से 15वीं किस्त की रकम नवंबर महीने में जारी हो सकती है! हालांकि अभी तक 15 अगस्त को लेकर किसी अधिकारी का अधिकारी बयान सामने नहीं आया है!

15वीं किस्त का लाभ लेने के लिए जरूर करें यह काम

अगर आप भी एक किसान है! और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं! तो आप सभी के लिए यह जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है! कि आप ई केवाईसी करवा लें अगर आप यह नहीं करवाते हैं! तो नियमों के तहत आपकी किस्त अटक सकती है! और आप भी लाभ से वंचित रह सकते हैं! अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत 15वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं! तो जल्द से जल्द आप ई केवाईसी करवा लें! वहीं वही योजना से जुड़े लाभार्थियों के लिए भू सत्यापन करवाना भी जरूरी है! इसके अलावा आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक होना भी अनिवार्य है! अगर यह काम पूरे नहीं है तो आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं!

15वीं किस्त का पैसा ऐसे करें चेक

  • सबसे पहले आप सभी को Pm Kisan Yojana की Official Website पर जाना होगा!
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आ जाएगा! जो कुछ इस प्रकार से होगा!
  • Home Page पर आने के बाद आपको Farmer’s Corner के Section में जाना होगा!
  • अब इसके बाद नागरिकों को Beneficiary Status के Option पर क्लिक करना होगा!
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा!
  • पीएम किसान योजना का स्टेटस चेक करने के लिए अपने Mobile Number अथवा Registration Number का प्रयोग कर सकते है!
  • दोनों ही माध्यमों द्वारा Pm Kisan Yojana Status Online Check कर अपना नाम देख सकते है!
  • नागरिकों को प्रधानमंत्री किसान योजना का स्टेटस या आवेदन की स्थिति देखने के लिए!अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर को सेलेक्ट करना होगा!
  • अपना Mobile Number या Registration Number सेलेक्ट करने के बाद नीचे दिए गए बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर को भरना होगा!
  • उसके बाद नीचे लिखे कैप्चा कोड को भरकर Get Data पर क्लिक करना होगा!
  • Get Data पर क्लिक करने के बाद Pm Kisan Yojana का Status Online खुलकर आ जाएगा! इस दिए गए Status Form में नागरिक अपना नाम व अन्य डिटेल देख सकते है!
  • इस प्रकार से नागरिक घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से! Pm Kisan Yojana Beneficiary Status ऑनलाइन चेक कर सकते है!

यह भी देखें: https://https://cscdigitalseva.org/mobile-se-awas-yojana-ki-new-list-kaise-nikale

Leave a Comment