Ayushman Card Me Name Kaise Jode Online Apply घर बैठे जोड़े अपना नाम और फटाफट बनवायें अपना आयुष्मान कार्ड

//

Ayushman Card Me Name Kaise Jode Online Apply

Ayushman Card Me Name Kaise Jode Online Apply, Ayushman Card Me Name Kaise Jode: आयुष्मान कार्ड भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जारी किया जाता है। यह एक प्रकार का स्वास्थ्य बीमा कार्ड होता है जिसका उद्देश्य गरीब और सामान्य वर्ग के लोगों को उच्च गुणवत्ता वाले चिकित्सा सेवाओं तक पहुंचने में मदद करना है!

Ayushman Card Me Name Kaise Jode Online Apply घर बैठे जोड़े अपना नाम और फटाफट बनवायें अपना आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान कार्ड के माध्यम से योजना के तहत दिये जाने वाले स्वास्थ्य लाभ के लिए पात्र लोग चिकित्सा सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं! और उन्हें बिना भुगतान किए उपचार मिलता है! यह योजना भारत के गरीब और सामान्य वर्ग के लोगों के लिए आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने का प्रयास है जिससे वे सस्ते चिकित्सा सेवाओं का उपयोग कर सकें! अगर आप आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपना नाम जोड़ना चाहते है! तो हम आप सभी को यहाँ पर बताने वाले है! कि आप सभी किस प्रकार से अपना नाम आयुष्मान कार्ड में जोड़ सकते है!

Ayushman Card Kaha Se Banwaye

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा! 13 सितंबर से 31 सितंबर तक विशेष अभियान चलाकर आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड व चिरायु कार्ड बना कर उनका वितरण सुनिश्चित किया जाए! उपायुक्त ने बताया कि जिले में 535 कॉमन सर्विस सेंटर है! जिन पर Ayushman Card बनवाया जाए जा सकते हैं! इसके इसके अतिरिक्त सरकारी अस्पताल तथा मेडिकल कॉलेज में भी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं! आयुष्मान कार्ड अभियान के तहत सेवा पखवाड़ा मनाया जाएगा! जिसमे जागरूकता कैंप अंगदान करने वाले स्वच्छता अभियान! रक्तदान शिविर जैसी गतिविधियां आयोजित होगी प्रत्येक ग्राम सभा में आयुष्मान कार्ड सभा कराई जाएगी! उपायुक्त ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग की अन्य योजनाओं की समीक्षा करते हुए निरोगी हरियाणा योजना के तहत लाभार्थियों के स्वास्थ्य का चेकअप करने के निर्देश दिए!

Ayushman Card बनवाने के लिए देने होंगे यह डॉक्यूमेंट

Ayushman Card बनवाने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज देने होंगे! मैं यहां पर आप सभी को बताने वाला हूं आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए पारिवारिक समग्र आईडी के साथ एक पहचान पत्र (आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, सरकारी पहचान) पत्र ले जाएं! इन सभी दस्तावेजों को ले जाकर आप आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं!

Benefits Of Ayushman Card

आयुष्मान कार्ड, जिसे प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना (PM-JAY) के तहत जाना जाता है, एक सरकारी योजना है जो भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। इसका मुख्य उद्देश्य गरीब और गरीबी की रेखा से ऊपर के लोगों को आवश्यक चिकित्सा सेवाओं की पहुंच प्रदान करना है। आयुष्मान कार्ड के कई लाभ हैं:

  1. निःशुल्क चिकित्सा सेवाएं: आयुष्मान कार्ड धारकों को निःशुल्क चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है! इसके तहत कई निदान और चिकित्सा सेवाएं शामिल हैं! जैसे कि अस्पताल में भर्ती, ऑपरेशन, डॉक्टर की सलाह, और दवाओं का प्रबंधन!
  2. बीमा कवरेज: आयुष्मान कार्ड के धारक अपनी चिकित्सा खर्चों का बीमा कवर प्राप्त करते हैं! जिससे वे आने वाले चिकित्सा खर्चों से सुरक्षित रहते हैं!
  3. सामाजिक सुरक्षा: इस योजना के तहत, गरीब और गरीबी की रेखा से ऊपर के लोगों को सामाजिक सुरक्षा दी जाती है! क्योंकि उन्हें अपने चिकित्सा खर्चों के लिए पैसे नहीं देने की आवश्यकता नहीं होती!
  4. बिना जाँच के चिकित्सा सेवाएं: आयुष्मान कार्ड धारकों को अपातकालीन स्थितियों में चिकित्सा सेवाओं की पहुंच प्राप्त करने की अनुमति देता है! जिसमें जाँच की आवश्यकता नहीं होती है!
  5. वित्तीय सहायता: आयुष्मान कार्ड के धारकों को उनके चिकित्सा खर्चों का वित्तीय सहायता प्राप्त होता है! जिससे वे अपने आर्थिक बोझ को कम कर सकते हैं!
  6. स्वास्थ्य संज्ञान: आयुष्मान कार्ड के धारकों को स्वास्थ्य जागरूकता और स्वास्थ्य देखभाल की जानकारी प्राप्त होती है! जिससे वे स्वस्थ्य जीवनशैली अपना सकते हैं!
  7. स्वास्थ्य सुधार: आयुष्मान कार्ड के माध्यम से सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को! सुधारने और स्वास्थ्य सेवाओं को प्रशासनिक रूप से समर्थन प्रदान करने का भी उद्देश्य है!

Ayushman Card List Me Name Kaise Jode Online PDF

  • सबसे पहले आप सभी को इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आ जाएगा!
  • Home Page पर आने के बाद आपको Click Here का Option मिलेगा! जिस पर आपको क्लिक करना होगा!
  • Click करने के बाद आपके सामने इसका Registration Form खुलकर आ जाएगा!
  • आपको अब यहाँ पर अपना आधार कार्ड व मोबाइल नंबर को दर्ज करके OTP Verification करना होगा!
  • इसके बाद आपके सामने Registration Form खुलकर आ जाएगा! आपको जिसे ध्यान से भरना होगा! और इसके बाद आपको Submit के Option पर क्लिक कर देना होगा!
  • और Login Id व Password को प्राप्त कर लेना होगा!
  • Registration करने के बाद आप सभी को होम पेज पर आ जाना है!

  • इसके बाद अब यहाँ पर आपको अपना Mobile Number को दर्ज करके Sign-up करना होगा!
  • इसके बाद आपको OTP Verification करना होगा! जिसके बाद आपके सामने इसका Dashboard खुलकर आ जाएगा!
  • यहाँ पर सबसे पहले लाभार्थी की खोज करना होगा! इसके लिए आपको शहरी व ग्रामीण का चयन करना होगा!
  • इसके बाद आपको अपने राज्य, जिले, ब्लॉक व गाँव का चयन करना होगा! और Search के Option पर क्लिक करना होगा!
  • अब आपको आपका नाम लिस्ट में दिखा दिया जाएगा! जिसके आगे ही आपको View का ऑप्शन मिलेगा! जिस पर आपको क्लिक करना होगा!
  • Click करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा! जहाँ पर आपको Download Card and Add Member का Option मिलेगा! जिसमे से आपको Add Member के Option पर क्लिक करना होगा!
  • इसके बाद आपके सामने इसका नये सदस्य का नाम जोड़ने का फॉर्म खुलकर आ जाएगा! जिसे आपको ध्यान से भरना होगा!
  • अब आप घर के जिस सदस्य का नाम जोड़ रहे है! उसका नाम अगर राशन कार्ड में है! तो उसे स्कैन करके Upload करना होगा!
  • इसके बाद आपको OTP Verification करना होगा!
  • अब इसके बाद आपको Submit के Option पर क्लिक कर देना होगा! जिसके बाद आपके द्वारा जोड़े गए नये सदस्य का नाम का सत्यापन किया जाएगा!
  • इस प्रकार से आप सभी बड़े ही आसानी से किसी भी सदस्य का नाम, आयुष्मान कार्ड में जोड़ सकते है!

यह भी देखें: https://https://cscdigitalseva.org/ujjwala-yojana-application-status-check-online

Leave a Comment