Pm Vishwakarma Yojana Online Registration सरकार देगी 2 लाख रूपये सर्टिफिकेट व अन्य लाभ

//

Pm Vishwakarma Yojana Online Registration

Pm Vishwakarma Yojana Online Registration,pm vishwakarma yojana registration,pm vishwakarma yojana,pm vishwakarma yojana apply online,pm vishwakarma yojana online apply,pm vishwakarma yojana kya hai,pm vishwakarma kaushal samman yojana: जैसा कि आप सभी को बता दें! कि बिहार सरकार के तरफ से सभी पारंपरिक शिल्पकारों एवं कारीगर जैसे काम करने वाले व्यक्ति के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना चलाई है! इस योजना के तहत पारंपरिक शिल्पकारो एवं कारीगर जैसे 18 अलग-अलग प्रकार के कामों को करने वाले व्यक्ति इस योजना के तहत लाभ ले सकते है!

Pm Vishwakarma Yojana Online Registration सरकार देगी 2 लाख रूपये सर्टिफिकेट व अन्य लाभ

सरकार के तरफ से इस योजना के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा! साथ ही प्रशिक्षण की अवधि तक स्टायपेंड और इसके उन्हें औजार खरीदने के लिए अलग-से पैसा दिया जाएगा! इसके अतिरिक्त उनकी जरूरत के अनुसार सरकार के तरफ से उन्हें लोन भी दिया जाएगा! आज के इस पोस्ट में हम आप सभी को बताने वाले है! कि आप सभी किस प्रकार से रजिस्ट्रेशन कर सकते है! व योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है!

PM Vishwakarma Scheme 2023

देश के प्रधानमंत्री के द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की गयी है! केंद्र सरकार के तरफ से इस योजना के तहत विश्वकर्मा पूजा यानी 17 सितंबर को Pm Vishwakarma Scheme की शुरुआत की जाती है! सरकार के तरफ से इस योजना के तहत शिल्पकार या कारीगर को लाभ दिया जाएगा! सरकार के तरफ से इस योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा! साथ ही उन्हें सरकार के तरफ से औजार खरीदने के लिए पैसे दिए जाएंगे! साथ ही प्रशिक्षण की अवधि तक सरकार के तरफ से शिल्पकार या कारीगर को प्रतिदिन के हिसाब से स्टायपेंड भी दिया जाएगा! प्रशिक्षण समाप्त हो जाने के बाद उन्हें एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा! जिसका इस्तेमाल वह आगे अपने काम के लिए कर सकते है!

Documents For Pm Vishwakarma Yojana

  • आधार कार्ड
  • आवेदक का आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर
  • आवेदक भारतीय होना चाहिए!
  • आवेदक पारंपरिक शिल्पकार या कारीगर हो!

Pm Vishwakarma Yojana Online Registration Kaise Kare

  • आवेदन करने के लिए आवेदक को अपने नजदीकी CSC केंद्र पर जाना होगा!
  • वहां जाने के बाद आपको वहां के संचालक से इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन करने के लिए कहना होगा!
  • जिसके बाद वह सरकार द्वारा जारी लिंक पर क्लिक करके अपने User Id और Password के माध्यम से Login करके इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन कर देंगे!
  • जिसके बाद सरकार द्वारा आवेदन की जाँच के बाद आपको इस योजना के तहत लाभ मिलना शुरू हो जाएगा!

Official Website: https://pmvishwakarma.gov.in/

यह भी देखें: https://https://cscdigitalseva.org/ayushman-card-kaise-banwaye

Leave a Comment