How to Make Ayushman Card फ्री में इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड बनना शुरू

//

How to Make Ayushman Card

How to Make Ayushman Card,ayushman card kaise banaye,how to apply for new ayushman card 2023,ayushman bharat card,ayushman card,ayushman bharat card kaise banaye: दोस्तों जैसा कि आप सभी को बता दें! कि सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में फ्री इलाज के लिए अभी तक जिन्होंने आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है! उनके कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन का काम शुरू हो गया है! पहले दिन ही 13 हजार से अधिक लोगों ने कार्ड बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है! राजधानी के सभी चॉइस सेंटर में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए निशुल्क पंजीकरण किया जा रहा है! साथ ही जिले के सभी ग्राम पंचायत भवनों में भी शिविर लगाकर कार्ड बनाने पंजीयन किया जा रहा है!

How to Make Ayushman Card फ्री में इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड बनना शुरू

अफसरों ने बताया कि जो लोग शिविर में नहीं आएंगे! उनके घरों में जाकर आयुष्मान कार्ड का पंजीयन कराया जाएगा! जिले में 14.40 लाख लोगों के आयुष्मान कार्ड बन गए है! लेकिन अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में 2.75 लाख और शहरी क्षेत्रों में 3.76 लाख लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बन पाए है! इन्ही छूटे हुए लोगों के कार्ड बनाने के लिए शिविर लगाए जा रहे है! जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविनाश मिश्रा ने बताया कि परिवार के सभी सदस्यों के साथ अपने क्षेत्र के ग्राम पंचायत भवन, नजदीकी चॉइस सेंटर एवं सभी शासकीय अस्पताल में जाकर भी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है!

Aayushman Card

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2018 के अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में (पीएमजेएवाई) आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ की घोषणा की! प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित एक प्रमुख राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है! इसमें गरीब परिवार यानी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार किसी भी निजी या सरकारी अस्पताल से 5 लाख रूपये तक का प्रतिवर्ष निशुल्क इलाज करा सकते है! प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गयी है! वर्तमान में 10 करोड़ से अधिक परिवार इस योजना के तहत स्वास्थ्य कार्ड बनाकर लाभ प्राप्त कर रहे है! परिवार मुख्य सदस्य का कार्ड बने होने पर परिवार का कोई भी सदस्य इलाज करवा सकता है!

यह भी देखें: https://https://cscdigitalseva.org/aadhar-card-me-online-correction-kaise-kare

How To Download Ayushman Card

  • आपको सबसे पहले इसके Official Website पर जाना होगा!
  • Official Website पर  जाने के बाद आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आ जाएगा! जो कुछ इस प्रकार से होगा!
  • होम पेज पर जाने के बाद वहां आपको Menu के ऊपर Click करना होगा!
  • उस पर क्लिक करने के बाद आपको Portals के Section में Beneficiary Identification System (BIS) का Option मिलेगा! जिस पर आपको क्लिक करना है!
  • और उस पर Click करने के बाद आपके सामने एक नया Page ओपन होगा!
  • जहाँ आपको Download Aayushman Card के Option पर Click करना होगा!
  • उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा!
  • जहाँ आपको Aadhar को Select करना होगा!
  • इसके बाद कुछ जानकारी भरनी होगी!
  • और इसके बाद आपको OTP Verify करना होगा!
  • इसके बाद आपका Aayushman Card खुलकर आ जायेगा! जिसे आप Download कर सकते हैं!

Leave a Comment