Mp Ladli Behna Yojana New Registration न्यू रजिस्ट्रेशन शुरू जाने अब कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ

//

Mp Ladli Behna Yojana New Registration

Mp Ladli Behna Yojana New Registration,ladli behna yojana,ladli bahan yojana,ladli bahna yojana,ladli bahna yojana 2023,ladli behna yojna mp,ladli behna yojna,ladli bahana yojana,ladli behna yojana list kaise dekhe,ladli behna yojana registration last date,cm shivraj on ladli behna yojana,cm ladli behna yojana,ladli bahan yojana ka form kaise bhare,mukhyamantri ladli behna yojana,ladli behna yojana program in jabalpur,ladli bahna yojana form kaise bhare,last date ladli behna yojana: दोस्तों जैसा कि आप सभी को बता दें! कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को आर्थिक स्वालंबन प्रदान करने और उन पर आश्रित बच्चो के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार एवं परिवार में उनकी निर्णायक भूमिका को मजबूत बनाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 5 मार्च 2023 को Ladli Behna Yojana को लागू किया गया है!

Mp Ladli Behna Yojana New Registration न्यू रजिस्ट्रेशन शुरू जाने अब कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ

अगर आप मध्य प्रदेश की निवासी है! तो आप सभी महिलाओं को इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रतिमाह 1000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी! कुल मिलाकार महिलाओं को हर साल 12000 रूपये प्रदान किए जाएंगे!

न्यू रजिस्ट्रेशन शुरू जाने अब कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ

आपको बता दें! कि Ladli Behna Yojana के तहत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा फिर से Form भरने की घोषणा कर दी गई है! इस योजना के दूसरे चरण के फॉर्म भरने की शुरुआत 15 जून के बाद से की जाएगी! लाडली बहना योजना के तहत पहले चरण में लगभग एक करोड़ 25 लाख आवेदन फॉर्म भरें गए थे! इस बार लाडली बहना योजना 2.0 में भी इससे अधिक फॉर्म भरने की उम्मीद की जा रही है! दूसरे चरण में फॉर्म भरने की पात्रता में कुछ बदलाव किए गए है! अब लाडली बहना योजना में जिनकी आयु 21 वर्ष है! वह भी इस योजाना के तहत आवेदन कर सकती है! राज्य की जिन महिलाओं ने लाडली बहना योजना फॉर्म पहले चरण में नहीं भरें थे! वह दूसरे चरण में अपना आवेदन फॉर्म भर सकती है!

Ladli Behna Yojana

मध्य प्रदेश की बहनों के सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बहना योजना 2023 शुरू की गई है! इस योजना के तहत महिलाओं को लाभ प्राप्त करने के लिए EKYC कराना अनिवार्य किया गया है! ekyc इसलिए कराई जा रही है! जिससे सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में पैसे भेजे जा सकें! पात्र बहनों के बैंक खाते में हर महीने 1000 रूपये की धनराशि भेजी जा सकें! इसके लिए आवेदन प्रक्रिया को बहुत ही सरल बनाया गया है! महिलाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन फॉर्म भरने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है! क्योंकि सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के तहत राज्य के हर गाँव और शहर के वार्डो में ही शिविर का आयोजन फॉर्म भरवाएं जाएंगे!

लाडली बहना योजना में फॉर्म कहां से भरें

अगर आप इस योजना के तहत फॉर्म भरना चाहते है! तो इसके लिए राज्य के सभी शहरों एवं ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया गया है! महिलाएं अपने नजदीकी शिविर में जाकर आवेदन कर सकती है! आवेदन करने के लिए e-kyc कराना अनिवार्य है! इन कैंप में महिलाएं सुबह 9:00 बजे से ई केवाईसी अपडेट कराने के साथ ही अपना अवीदन फॉर्म भी भर सकेगी! इसमें राज्य की गरीब व मध्यम वर्गीय परिवार की महिलाओं को हर महीने 1000 रूपये दिए जाएंगे! इस प्रकार से इस योजना के तहत आवेदन फॉर्म भर सकते है!

Benefits Of Ladli Behna Yojana

  • Ladli Behna Yojana को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 5 मार्च 2023 को शुभारंभ किया गया है!
  • इस योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी!
  • महिलाओं को इस योजना के तहत प्रतिवर्ष 12000 रूपये प्रदान किये जाएंगे!
  • इस योजना के कार्यान्वयन के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 5 वर्षों में 60 हजार करोड़ रूपये की राशि पात्र महिलाओं को आवंटित की जाएगी!
  • लाडली बहना योजना के तहत पात्र बहनों के बैंक खाते में हर महीने की 10 तारीख को 1000 रूपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी!

यह भी देखें: https://https://cscdigitalseva.org/download-voter-id-card-online

Ladli Behna Yojana Registration Kaise Kare

  • आवेदन करने के लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी!
  • आवेदन करने के लिए शिविरों का आयोजन किया जाएगा!
  • और आवेदन फॉर्म ग्राम पंचायत/वार्ड कार्यालय/ कैंप स्थल पर उपलब्ध किए जाएंगे!
  • आपको कैंप में जाकर अधिकारियों से बात करनी होगी!
  • आवेदन करने के लिए आपको अपना आवश्यक विवरण दस्तावेज अधिकारियों को देने होंगे!
  • अधिकारी द्वारा आपका आवेदन फॉर्म Ladli Behna Yojana में प्रविष्टि की जाएगी!
  • आवेदन फॉर्म की प्रविष्टि के दौरान आपको अपना पासपोर्ट साइज फोटो अधिकारियों को देना होगा!
  • इसके बाद आपका आवेदन ऑनलाइन कर दिया जाएगा!
  • Online आवेदन होने के बाद आपको अधिकारी द्वारा फॉर्म की रसीद दी जाएगी! जिसे आपको अपने पास सुरक्षित रखना होगा!
  • इस प्रकार से आप अपने नजदीकी कैंप में जाकर आवेदन कर सकते है!

Leave a Comment