Pm Kusum Yojana 2023 Pm कुसुम योजना कितनी सब्सिडी पर सोलर पंप

//

Pm Kusum Yojana 2023

Pm Kusum Yojana 2023,pm kusum yojana 2023,pm kusum yojana,pm kusum solar pump yojana 2023,pm kusum yojana online registration 2023: जैसा कि आप सभी को बता दें! कि किसानों के लिए हरियाणा सरकार ने प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा एवं सुरक्षा Pm Kusum के तहत 1 से 10 HP बिजली आधारित ट्यूबवेल पर 70 प्रतिशत तक की सब्सिडी देने का फैसला किया है! फसलों की सिंचाई सही समय पर नहीं मिल पाने की वजह से उसकी उपज प्रभावित होती है! इसका असर किसानों के मुनाफे पर पड़ता है! ऐसे में फसलों की सिंचाई सही समय पर की जा सकें! इसके लिए किसानों को सरकार की तरफ से नए विकल्प उपलब्ध कराए जाते है!

Pm Kusum Yojana 2023 Pm कुसुम योजना कितनी सब्सिडी पर सोलर पंप

Pm कुसुम योजना कितनी सब्सिडी पर सोलर पंप

सरकार के तरफ से प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत किसानों को 60 प्रतिशत की सब्सिडी पर सोलर पंप मुहैया कराया जाता रहा है! सरकार अपने खेतों के आसपास सोलर पंप संयंत्र स्थापित करने के लिए लागत के 30 प्रतिशत तक का लोन उपलब्ध कराती है! इस हिसाब से किसानों को इस प्रोजेक्ट की केवल 10 प्रतिशत राशि खर्च करनी होती है! योजना का लाभ लेने से किसानों की सिंचाई की समस्या खत्म हो सकती है! वहीं बिजली या डीजल के पंपों के माध्यम से सिंचाई करने पर किसान की लागत बढ़ जाती है!

Capture

हरियाणा में 70% सब्सिडी पर सोलर पंप

देश के अधिकतर हिस्सों में कुछ ही महीनों में धान की बुवाई का सिलसिला शुरू हो जाएगा! किसानों के लिए हरियाणा सरकार ने प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा एवं सुरक्षा Pm Kusum के तहत 1 से 10 HP बिजली आधारित ट्यूबवेल पर 70 प्रतिशत तक की सब्सिडी देने का फैसला किया है! सोलर पंप पर सब्सिडी पाने के लिए किसानों को ऑफिसियल वेबसाइट pmkusum.hareda.gov.in पर जाकर 15 मई तक आवेदन करना होगा! इससे खरीफ की बुवाई के दौरान किसानों की सिंचाई की समस्या कम होगी!

Benefits Of Kusum Yojana

  • किसान भाइयो को जो सिचाई के ऊपर बिजली या डीजल की  खपत होती है! वह नहीं होगी उससे बहुत बड़ी होगी!
  • डीजल से चलने वाले पम्पो में कमी आयेगी और सौर ऊर्जा से चलने वाले! पम्पो में वृधि होगी जिससे भरपूर सिचाई हो पायेगी!
  • और कुसुम सोलर पंप से डीजल कि खपत कम होगी जिससे आने वाली पीढ़ी के लिए डीजल के स्रोत सुरक्षित रहेगे!
  • अत्यधिक बिजली उत्पंन कर किसान उसे ग्रिड को बेच सकेंगे और आमदनी कर सकेगे !

यह भी देखें: https://https://cscdigitalseva.org/free-solar-panel-yojana

PM solar pump Yojana Online Registration

  • सबसे पहले आपको इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आ जाएगा!
  • Home Page पर आपको इस योजना के बारे में नोटिफिकेशन पढ़ना होगा! जो विस्तृत में दिया होगा! आप सभी दिशा-निर्देश पढ़ें!
  • विद्युत् कंपनियों सरकारी गैर सरकारी कंपनियों द्वारा एक नोडल एजेंसी बनाई जाएगी! जिसके तहत कुछ नियम बनाये जाएंगे! इसके बाद उम्मीदवारों के लिए दिशा-निर्देश जारी किये जाएंगे!
  • कुसुम योजना /सोलर पैनल योजना से जुडी अधिक जानकारी के लिए आप विद्युत् कंपनियों से संपर्क कर सकते है! या आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किये गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है!

Note: जो भी आवेदक इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है! उन्हें सूचित किया जाता है! कि ऐसे कई सारी फर्जी Website जारी की गयी है! जिसमे आपको आवेदन करने का शुल्क जमा करने के बारे में दिया जाता है! आप इस संबंध में जानकारी के लिए nodal agencies से संपर्क कर सकते है!

Leave a Comment