E Shram Card Portal New Update अब ई-श्रम कार्ड पोर्टल से मिलेगा केंद्र और राज्य सरकार की सभी पेंशन और योजना का लाभ

//

E Shram Card Portal New Update

E Shram Card Portal New Update,e shram card,e shram card new update,e shram card registration,e shram card benefits,e shram card registration online,e shram card e kyc update online,e shram card update,how to update e shram card online,e shram card ke fayde,e shram card new update today,e shram card update kaise kare,eshram card,eshram card new update,e shram card new update 2022,e shram card e kyc update: दोस्तों जैसा कि आप सभी को बता दें! कि देश के सभी मजदूरों के लिए बहुत ही अहम् जानकारी है! इस जानकारी के अनुसार अब देश के सभी मजदूरों को ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से लाभ दिया जाएगा! जैसा कि आप सभी को पता है! कि देश के हर राज्य का मजदूरों के लिए पोर्टल होता है!

E Shram Card Portal New Update अब ई-श्रम कार्ड पोर्टल से मिलेगा केंद्र और राज्य सरकार की सभी पेंशन और योजना का लाभ

लेकिन अब देश के सभी मजदूरों को श्रम कार्ड पोर्टल के माध्यम से ही लाभ दिया जाएगा! चाहे वह किसी भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश से आते है! उन सभी को ई-श्रम कार्ड पोर्टल के माध्यम से ही योजना और पेंशन जैसे सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा! सरकार के तरफ से इसे लेकर तैयारी की जा रही है!

E Shram Card Portal

आपको बता दें! कि E-Shram Card Portal को लेकर नई जानकारी आई है! देश के सभी मजदूरों को इसके अनुसार अब श्रम कार्ड पोर्टल के माध्यम से लाभ दिया जाएगा! इसके तहत मजदूरों को मिलने वाले पेंशन और योजनाओं के तहत अब श्रम कार्ड पोर्टल एक माध्यम से दिए जाएंगे! इसके तहत सभी राज्यों के मजदूरों को एक ही पोर्टल के माध्यम से लाभ दिया जाएगा!

E Shram Card

ई श्रम कार्ड अगस्त 2021 में भारत सरकार द्वारा! शुरू की गई एक डिजिटल पहल है! इसका उद्देश्य भारत में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को एक विशिष्ट पहचान संख्या प्रदान करना है! कार्ड कार्यकर्ता के व्यक्तिगत और व्यावसायिक विवरण!जैसे नाम, आयु, पता, शिक्षा, कार्य अनुभव आदि! के डिजिटल डेटाबेस के रूप में कार्य करेगा! ई श्रम कार्ड से भारत में लगभग 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों! को लाभ होने की उम्मीद है! इन श्रमिकों में निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, सड़क विक्रेता, रिक्शा चालक, घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक आदि शामिल हैं!

यह भी देखें: https://https://cscdigitalseva.org/up-varasat-praman-patra-online

Benefits Of E Shram Card

ई-श्रम कार्ड भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है! जो कि श्रमिकों को उनके काम के लिए उपयुक्त पहचान प्रदान करता है। इसका उपयोग अनुशंसित है! और जब श्रमिक को किसी विशेष कार्यक्रम या योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए अपनी पहचान की आवश्यकता होती है!

इसके अलावा, ई-श्रम कार्ड श्रमिकों को निम्नलिखित लाभ प्रदान करता है:

  • सोशल सिक्योरिटी : ई-श्रम कार्ड का उपयोग करके श्रमिक सोशल सिक्योरिटी बेनेफिट्स का लाभ उठा सकते हैं! जैसे कि पेंशन, बीमा और अन्य योजनाओं के तहत!
  • ऑनलाइन एप्लीकेशन : ई-श्रम कार्ड का उपयोग करके श्रमिक अपने काम की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं! और अन्य विभिन्न एप्लीकेशन को ऑनलाइन भर सकते हैं!
  • उपयोगकर्ता फ्रेंडली : ई-श्रम कार्ड उपयोगकर्ता फ्रेंडली होता है! जो श्रमिकों को सुविधाजनक विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने में मदद करता है!

अब एक पोर्टल से मिलेगा केंद्र और राज्य सरकार की पेंशन और योजना का लाभ

इसके तहत भवन निर्माण और अन्य निर्माण कामगार यानी BOCW कल्याण बोर्ड के साथ ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण निर्माण कामगारों के आकड़े साझा करने के बारे में नई सुविधा जोड़ी गई है! और इससे बीओसीडब्ल्यू बोर्ड के साथ ई-श्रम निर्माण कामगारों का पंजीकरण सुनिश्चित होगा! और उन्हें उनसे जुड़ी योजनाओं तक उनकी पहुँच भी सुनिश्चित की जा सकेगी! इसके अलावा सरकार की तैयार राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों के साथ ई-श्रम पोर्टल का डाटा को साझा करने की है! इसके लिए डेटा शेयरिंग पोर्टल भी लॉन्च कर दिया गया है!

Leave a Comment