Sauchalay Ka Paisa Kab Milega अब सीधे लाभार्थी के खाते में जाएगा शौचालय का पैसा

//

Sauchalay Ka Paisa Kab Milega

Sauchalay Ka Paisa Kab Milega,samudayik sauchalay ka paisa kab aayega,shauchalay ka paisa kab tak milega: अगर आपने शौचालय योजना के लिए आवेदन किया है! तो आप सभी को बता दें! कि आवेदन करने के बाद कितने दिन बाद पैसा मिलेगा! और यह पैसा कैसे मिलेगा! नवीन व्यवस्था के तहत अब शौचालय की धनराशि सीधें लाभार्थी के खाते में दो किस्तों में दी जाएगी! इसके लिए लाभार्थियों से ही विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किये जा रहे है! इन आवेदनों की जाँच संबंधित सचिव सहित अन्य जिम्मेदार करेंगे! इसके बाद पात्रता निर्धारण के बाद जियो टैगिंग करते हुए शौचालय निर्माण की धनराशि दी जाएगी! इससे अपात्रों के चयन पर रोक लगेगी!

Sauchalay Ka Paisa Kab Milega अब सीधे लाभार्थी के खाते में जाएगा शौचालय का पैसा

यह भी देखें: https://https://cscdigitalseva.org/jan-aadhar-card-kaise-banaye

अब सीधे लाभार्थी के खाते में जाएगा शौचालय का पैसा

जैसा कि आप सभी को बता दें! कि पंचायत राज विभाग की ओर से विभागीय पोर्टल पर ग्रामीणों से व्यक्तिगत शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन उपलब्ध करने की व्यवस्था निर्धारित की है! जिससे कितने परिवारों को शौचालय की सुविधा नहीं मिल सकी है! इसकी सही जानकारी हो सकें! साथ ही ऊनि पात्रता की जाँच कराकर शौचालय सुविधा दी जाएँ!

इसके लिए प्रक्रिया चल रही है! जिले में 1599 ग्राम पंचायतें है! संबंधित गाँवों के जरूरतमंद लोग आवेदन कर रहे है! करीब 58 हजार ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हो चुके है! इनकी जाँच संबंधित विकास खंड के एडीओ पंचायत की देखरेख से सचिव कर रहे है! प्रधानों से भी परिवारों की जानकारी जुटाई जा रही है! तमाम आवेदन अपात्र हो चुके है! इस साल इसके तहत 8432 शौचालयों की धनराशि स्वीकृत की जानी है! इसके लिए करीब तीन हजार पात्र लाभार्थियों को शौचालय बनवाने के लिए पहली किस्त भेजी गई है! जिला पंचायत राज अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि पात्रों की फीडिंग कराई जा रही है! जल्द ही लाभार्थियों के खाते में धनराशि भेजी जाएगी!

Free Sauchalay Yojana

प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सभी ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में सभी परिवारों के लिए शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू किया गया है! नगर पालिका क्षेत्र में Online के माध्यम से यह प्रक्रिया शुरू की गयी है! जबकि ग्रामीण इलाकों में यह प्रक्रिया प्रधान व ग्राम विकास अधिकारी के द्वारा चयन किया जाएगा! प्रत्येक परिवार को शौचालय का निर्माण करने हेतु प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा रु 12000 की अनुदान राशि दी जाएगी! अगर आप भी स्वच्छ भारत योजना के अंतर्गत शौचालय का निर्माण कराना चाहते है! तो सरकार ने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया हुआ है! आप भी जिसके द्वारा इसमें हिस्सा लेकर इस योजना का लाभ उठा सकते है!

Leave a Comment