PM Kisan Samman Nidhi Yojana 9वीं किस्त आज होगी जारी

//

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA 9वीं किस्त आज होगी जारी

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA 9वीं किस्त आज होगी जारी: दोस्तों वैसे तो वर्ष 2018 में ही Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana कर दी गई थी! लेकिन इसे Official रूप से 2009 में लांच किया गया! और देश के लाखों किसानों को PM Kisan Yojana का लाभ मिल चुका है! इस योजना के अंतर्गत हर किसान को सरकार द्वारा प्रतिवर्ष रु 6000 की आर्थिक सहायता तीन किस्तों में दी जाती है! और यह सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है! मोदी सरकार के द्वारा किसानों को PM Kisan Yojana के अंतर्गत 8 किस्ते भेजी जा चुकी है! और कुछ दिनों के भीतर किसानों को 9वीं किस्त की रकम यानी रु2000 की अगली किस्त भी भेज दी जाएगी! Official Website से मिली जानकारी से इसे अगस्त से नवंबर के अंदर सभी किसानों को 9वीं किस्त खाते में भेज दी जाएगी!

PM KISAN 9TH INSTALLMENT DATE 2021

केंद्र सरकार के द्वारा 9वीं किस्त पाने वाले किसानों की लिस्ट Official Website पर लाइव कर दी गई है! जहाँ जाकर आप अपने  Authentication की History और Aadhaar Verification की History चेक कर सकते है!

PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Update

दोस्तों जो भी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 9वीं किश्त का इंतजार कर रहे है! उन सभी किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है! क्योंकि 9 अगस्त यानी आज Pm Kisan Samman Nidhi Yojana की 9वीं किश्ते जारी होने वाली है! इसके बारे में MyGovIndia के ट्वीटर हैंडल से जानकारी दी गई है! जारी की गई सूचना के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Pm Samman Nidhi Yojana के तहत अगली किस्त को 9 अगस्त को जारी करेंगे!

Note: अगर आपके Status में किसी प्रकार की समस्या आती है! जैसे कि Aadhaar Card का Link होना और Aadhaar Authentication History तो आप उसे समय रहते सही करवा लें!

PM Kisan Samman Nidhi की 9वीं किस्त कब आएगी 

दोस्तों किसानों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है! अगर आपने भी PM Kisan Samman के लिए Register किया है! तो आपके खाते में पीएम किसान सम्मान की 9वीं किस्त जल्द ही ट्रांसफर की जाने वाली है! इस योजना के तहत किसानों को मदद पहुँचाने के लिए सालाना 6,000 रूपये ट्रांसफर किए जाते है! यह मदद किसानों को तीन किस्तों में दी जाती है! हर तीन माह के बाद 2,000-2,000 रूपये ट्रांसफर किए जाते है! किसानों के खातों में 1 अगस्त से 2,000 रूपये ट्रांसफर किए जाएंगे!

PM Kisan 9th Installment Status Check Process 

सरकार द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 9वीं किस्त की रकम किसानों को जल्द ही भेजे जा सकते है! जिन किसानों ने इसके लिए आवेदन किया है! उन्हें ही केवल PM Kisan 9th Installment का पैसा मिलेगा! इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले किसान Pm Kisan 9th Installment Status की जानकारी सीधे अपने Mobile पर प्राप्त कर सकते है! साथ ही इसके लिए केंद्र सरकार के Official Website Pmkisan.gov.in पर विकल्प भी मौजूद कराया गया है! जिसकी जानकारी हम आपको Step By Step देंगे! पीएम किसान का पैसा आपके खाते में आने पर आपको Bank के द्वारा S.M.S. आपके Mobile Number पर भेज दी जाती है! जिसके माध्यम से अभी आप ही जान जाते है! कि PM Kisan Installment आपके खाते में आ गया है!

PM Kisan 9th Installment Process and Time

सरकार के द्वारा वैसे तो PM Kisan 9 Installment पाने के लिए कोई अलग से Registration करने की आवश्यकता नहीं है! अगर आपने PM Kisan 8th Installment अपने Bank Account में पाया है! तो ज्यादातर संभावना यह है! कि आपको PM Kisan 9th Installment का पैसा भी मिल जाए! और यदि आपको अभी तक Pm Kisan 8th Installment का पैसा नहीं मिला है! तो आपको ऐसी स्थिति में अपनी PM Kisan Samman Nidhi Status Check करनी होगी!

यह भी देखें: https://https://cscdigitalseva.org/csc-wi-fi-choupal

Pm Kisan 9th Installment Status check Process Step by Step

  • आपको सबसे पहले PM Kisan की Official Website pmkisan.gov.in पर जाना होगा!
  • Website पर जाते ही आपके सामने उसका Home Page जाएगा! Home Page पर आपको Farmer’s Corner का विकल्प दिखाई देगा!
  • जिसके अंतर्गत आपको लाभार्थी की स्थिति के विकल्प पर Click करना होगा! जो इस प्रकार से होगा!

Pm Kisan 9th Installment Status check Process Step by Step

  • Beneficiary Status के Option पर क्लिक करते ही आपके सामने एक New Page खुल जाएगा!

Pm Kisan 9th Installment Status check Process

  • यहाँ आपके पास आधार नंबर, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर जो भी है! उसकी जानकारी दर्ज करें! और Get Data के बटन पर Click करें!
  • Get Data बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने PM Kisan Beneficiary Status की जानकारी खुल जाएगी!
  • यहाँ आप आसानी से अपना Status PM Kisan 9 किस्त क्या, और कौन आपके खाते में है, या अभी आ गया है! जैसा कि आप नीचे देख सकते है!

PM Kisan 9th Installment Process and Time

 

Leave a Comment