राशन कार्ड में नाम जुडवाने हेतु आवेदन पत्र

//

राशन कार्ड में नाम जुडवाने हेतु आवेदन पत्र

राशन कार्ड में नाम जुडवाने हेतु आवेदन पत्र,राशन कार्ड में नाम जुडवाने हेतु आवेदन पत्र Online,राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवेदन पत्र PDF,राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े,राशन कार्ड में ऑनलाइन नाम कैसे जोड़े,राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े,राशन कार्ड में छूटे हुए सदस्य का नाम कैसे जोडे ऑनलाइन,राशन कार्ड नाम कैसे जोडे ऑनलाइन: अगर आपका राशन कार्ड बना है! तो आप सभी राशन कार्ड होल्डर के लिए सबसे बड़ी खबर निकल कर आ रही है! आप किसी भी राज्य के रहने वाले हैं और आपका राशन कार्ड बना हुआ है!

राशन कार्ड में नाम जुडवाने हेतु आवेदन पत्र

तो आप सभी के लिए जानना बहुत ही जरूरी है! कि अगर राशन कार्ड में आपका नाम कट जाए तो आप सभी किस प्रकार से घर बैठे अपना नाम राशन कार्ड में जुड़वा सकते हैं! राशन कार्ड से अगर आपका नाम आपकी गलती की वजह से काटा है या सरकारी विभाग की वजह से आपका नाम को राशन कार्ड से हटा दिया गया है! तो आप सभी किस प्रकार से राशन कार्ड में दोबारा से अपना नाम जोड़ सकते हैं इसकी जानकारी आप सभी को इस आर्टिकल में यहां पर देने वाले हैं!

राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवेदन पत्र PDF

जैसा कि आप सभी को पता है! कि पिछले 3 वर्षों से सरकार राशन कार्ड धारक परिवारों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से मुफ्त में राशन का वितरण कर रही है! जिसमें सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारक परिवारों को गेहूं चावल चीनी तेल नमक डाल जैसे खाद्यान्न निशुल्क वितरण किया जा रहे हैं! सरकार अब राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत निशुल्क वितरण कर रही है!

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से राशन कार्ड धारक परिवारों को! सरकार की तरफ से मुफ्त में राशन दिया जा रहा है! 85 करोड़ से अधिक परिवार इसका लाभ उठा रहे हैं! सरकार ने मुफ्त राशन दिसंबर तक निशुल्क देने का ऐलान किया हुआ है! जिसका फायदा बड़े पैमाने पर राशन कार्ड उपभोक्ता उठा रहे हैं! लेकिन आप सभी राशन कार्ड धारकों को बता दें! कि जिनके नाम राशन कार्ड लिस्ट से हटा दिए गए हैं! आप अपना राशन कार्ड में दोबारा से अपना नाम किस प्रकार से जोड़ सकते हैं! इसकी जानकारी आप सभी को यहां पर देने वाले हैं!

राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र व आय प्रमाण पत्र!
  • जिन जिन सदस्यों का नाम राशन कार्ड से जोड़ा जाएगा उनका आधार कार्ड!
  • पहले बना हुआ राशन कार्ड!
  • जिन-जिन सदस्यों का नाम राशन कार्ड में जोड़ा जाएगा उन सभी का एक समूह में कुल तीन फोटो होना चाहिए!

राशन कार्ड में नाम जुडवाने हेतु आवेदन पत्र Online

  • सबसे पहले आप सभी को नजदीकी खाद्य आपूर्ति केंद्र या कार्यालय में जाना होगा!
  • वहां से सदस्यों का नाम राशन कार्ड में जोड़ने वाला फार्म प्राप्त करना होगा! इसके बाद आप यहां से राशन कार्ड फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं!
  • फार्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम पता मोबाइल नंबर! आधार कार्ड नंबर, ओरिजिनल राशन कार्ड नंबर इत्यादि आप दर्ज करेंगे!
  • फॉर्म सभी सदस्यों का आधार संबंधित दस्तावेज आप संलग्न करेंगे!
  • इसके बाद आप इस फॉर्म को खाद्य पूर्ति केंद्रीय कार्यालय में जमा कर देंगे जहां से आपको एक रसीद मिलेगी!
  • इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से अपना राशन कार्ड से जोड़ सकते हैं!

यह भी देखें: https://https://cscdigitalseva.org/how-to-link-aadhaar-card-to-lpg-gas-connection

Leave a Comment